For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बिजनेस को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 6 आसान तरीके: Feng Shui for Business

फेंगशुई एक चायनीज एंशियंट आर्ट है, जिसमें चीजों को दिशा के अनुसार रखा जाता है।
03:00 PM Sep 01, 2023 IST | Garima Shrivastava
बिजनेस को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 6 आसान तरीके  feng shui for business
Feng Shui for Business
Advertisement

Feng Shui for Business: बिजनेस को सफल बनाना हर किसी का सपना होता है। सफलता के लिए लोग कड़ी मेहनत और परिश्रम करते हैं लेकिन कई बार किस्‍मत साथ नहीं देती जिस वजह से बिजनेस में बड़ा नुकसान और घाटा झेलना पड़ जाता है। कई मामलों में देखा गया है कि लोगों की बुरी नजर भी बिजनेस को फलने-फूलने से रोकती है। ऐसे में यदि आप बिजनेस को अधिक समृद्ध बनाना चाहते हैं या अपने ऑफिस को स्‍फूर्तिदायक स्‍थान बनाना चाहते हैं, तो आपको फेंगशुई पर विचार करना चाहिए। फेंगशुई एक सफल, शांतिपूर्ण और लाभदायक कार्य वातारण प्रदान करता है। फेंगशुई एक चायनीज एंशियंट आर्ट है, जिसमें चीजों को दिशा के अनुसार रखा जाता है। जिससे घर या कार्यस्‍थल पर सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह हो सके और सफलता मिले। चलिए जानते हैं बिजनेस को सफल बनाने के लिए कैसे फेंगशुई का प्रयोग किया जा सकता है।

डेस्‍क की पो‍जीशन हो सही

Feng Shui for Business
Feng Shui for Business-Desk Position

फेंगशुई में, आपका डेस्‍क आपके करियर का प्रतिनिधित्‍व करता है। आपको इसके प्‍लेसमेंट पर पूरा ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है। सबसे पहले आप सुनिश्चित करें कि आपका कार्यक्षेत्र स्‍थायी और समर्पित होना चाहिए। काम के अलावा किसी भी चीज के लिए अपने डेस्‍क का प्रयोग न करें। डेस्‍क को हमेशा दीवार के सहारे रखना चाहिए और ध्‍यान देना चाहिए कि उसके सामने दरवाजा न हो। इससे आपके तनाव का स्‍तर कम होगा। इसके अलावा आपके डेस्‍क से दिखने वाला दृश्‍य भी बहुत महत्‍वपूर्ण होता है। डेस्‍क पर बैठकर आपको कुछ ऐसा देखना चाहिए जो आपको प्रेरित करे। एक खाली दीवार को देखना आपको ब्‍लॉक कर देगा और खिड़की से बाहर देखना आपको विचलित कर सकता है। इसलिए डेस्‍क की पोजिशन थोड़ी तिरछी होनी चाहिए।

कार्यस्‍थल पर रखें पौधा

business
Feng Shui for Business-Plant

कार्यस्‍थल में पौधे रखना म‍हत्‍वपूर्ण है लेकिन कौन सा पौधा सफलता के लिए रखा जाना चाहिए, इस बात पर ध्‍यान देना जरूरी है। वैसे तो कई पौधे हैं  जो शुभ माने जाते हैं लेकिन फेंगशुई के अनुसार मनी प्‍लांट को धन आकर्षण का पौधा माना जाता है इसलिए इसका चुनाव किया जा सकता है। मनी प्‍लांट के पत्‍ते सिक्‍कों के समान होते हैं। इसके जितने ज्‍यादा पत्‍ते होंगे, यह उतना ही अधिक पैसा लाएगा। पौधे को प्रवेश द्वार या कमरे के उत्‍तर-पश्चिम में रखें। इसके अलावा बैंबू का पौधा भी भाग्‍य और समृद्धि का प्रतीक माना गया है। इसे कार्यालय के उत्‍तर-पूर्व भाग में रखें। इस पौधे में पांच डंठल धन का प्रतिनिधित्‍व करते हैं इसलिए ऐसा पौधा लें जिसमें कम से कम 5 डंठल हों।

Advertisement

यह भी देखे-लिविंग रूम को इन 5 स्मार्ट तरीकों से ऑर्गजाइज़ करें

पानी का अहम रोल

Water
Water

फेंगशुई में पानी को अहम स्‍थान दिया गया है। यदि आप कार्यस्‍थल पर लाभकारी ऊर्जा चाहते हैं जो स्‍वास्‍थ्‍य और समृद्धि लाए, तो आपको पानी को सही दिशा व सही तरीके से शामिल करना होगा। साथ ही इसे हर समय साफ व ताजा रखना होगा। इसके लिए एक बढि़या विकल्‍प एक्‍वेरियम हो सकता है। जिसमें अधिकतम सुनहरी मछली रखें जो कि धन का प्रतीक मानी जाती हैं। इसके अलावा छोटा सा फाउंटेन भी रखा जा सकता है जिसका जल प्रवाह बहुत तेज न हो। कार्यालय के लिए स्‍केल-डाउन डेस्‍क फाउंटेन रख सकते हैं जो कम जगह में आ जाता है।

Advertisement

वर्टिकल चीजें शामिल करें

Vertical Things
Vertical Things

कार्यस्‍थल में यदि वर्टिकल चीजें रखेंगे तो इससे सकारात्‍मक ऊर्जा का विस्‍तार और विकास होगा। वर्टिकल चीजें ऊंचा सोचने और ऊंचाई हासिल करने का प्रतीक मानी गई हैं। आप कार्यस्‍थल पर लंबा बुकशेल्‍फ, लंबा लैंप और ऊंचा पेड़ रख सकते हैं। इसके अलावा लंबी पेंटिंग भी दीवार पर लगाई जा सकती है।

रंगों का सही चयन

Choose right color
Choose right color

रंगों का हमारे ऊपर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। इसका जिक्र केवल फेंगशुई में ही नहीं, बल्कि रंग मनोविज्ञान में भी किया गया है। यही कारण है कि आपको कार्यस्‍थल के लिए ऐसे रंगों का चुनाव करना होगा जो शुभ और सफलता का प्रतीक हों। जैसे लाल रंग आक्रामक होता है जो चिंता और नकारात्‍कता बढ़ा सकता है, इसलिए इस रंग से दूरी बना लें। बिजनेस के लिए नीला रंग सही माना गया है। यह आकाश और समुद्र का रंग है, मुक्‍त आत्‍मा का प्रतीक और एक बहुत ही आरामदायक रंग है जो शांति की भावना पैदा करता है। अक्‍सर व्‍यापार की दुनिया में नीला रंग बहुतायत में देखा जाता है क्‍योंकि यह वफादारी, जिम्‍मेदारी और विश्‍वास का आह्वान करता है। इसके अलावा हरा और ग्रे रंग भी बिजनेस के लिए एकदम सही माना जाता है।

Advertisement

डेस्‍क को रखें साफ

Clean your desk
Clean your desk

फेंगशुई के अनुसार, अव्‍यवस्थित कार्यक्षेत्र आपके प्रदर्शन को नकारात्‍मक रूप से प्रभावित कर सकता है। यदि आपके डेस्‍क पर बहुत सारा सामान है जो आपके कार्य में बाधा डाल रहा है, तो उसे तुरंत हटा दें। आपका वर्कप्‍लेस हमेशा साफ-सुथरा होना चाहिए। जिन चीजों की आवश्‍यकता न हो उसे कार्यालय से हटा देना चाहिए।

Advertisement
Tags :
Advertisement