For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सौंफ से निखरेगा चेहरा अगर ऐसे करेंगे इस्तेमाल: Skin Care with Fennel

11:00 AM Jan 21, 2024 IST | Sonalika Arya
सौंफ से निखरेगा चेहरा अगर ऐसे करेंगे इस्तेमाल  skin care with fennel
Skin Care with Fennel
Advertisement

Skin Care with Fennel : दमकती और मखमली त्वचा की चाह किसे नहीं होती। हम कई तरह के उपाय करते है अपनी स्किन को खूबसूरत बनाएं रखने के लिए। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके घर के किचन में ही ऐसी कई चीजें है जिन्हें आप अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाएं रख सकते है। सौंफ के बारे में तो हम सभी जानते जो अक्सर खाने के बाद खाते है या फिर कई दूसरी चीजों में डालकर। यह रसोई में इस्तेमाल होने वाली आम सामग्री है। इतना ही नहीं गुणों की खान है सौंफ, सौंफ का फेस मास्क आपकी त्वचा के लिए कमाल कर सकता है। क्या है सौंफ के ब्यूटी बेनिफिट्स जानते है इस आर्टिकल के जरिए।

Also read : सर्दी के कारण हो रहे पेट दर्द में काम आएंगी ये होम रेमेडीज, जानें

Advertisement

Skin Care with Fennel
Skin Care with Fennel Mask

सौंफ के फायदे किसी से छुपे नहीं है। सौंफ ना सिर्फ हमारे पाचन के लिए बल्कि स्किन को भी बेहतरीन फायदे देता है। यहां हम एक नेचुरल फेस मास्क को बनाने का तरीका बता हे हैं जिसे फेस पर लगाने पर आप दमकती त्वचा पा सकते है।

Advertisement

Fennel mask
Fennel mask

सबसे पहले सौंफ को दरदरा पीस ले फिर इसमें दही और शहद मिलाएं। अब इस पैक को फेस और गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट तक पैक सूखने दें फिर स्क्रब कर चेहरा को ठंडे पानी से धो ले। चेहरा चमक उठेगा।

Advertisement

Benefits of fennel seeds
Benefits of fennel seeds

सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट्स, आवश्यक तेल और विटामिन्स की भरपूर मात्रा होती है, जिसके चलते ये स्किन के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। एंटीऑक्सीडेंट कंटेंट त्वचा को प्रदूषण और धूप से खराब हुई त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होती है।

Health Skin
Health Skin

एक त्वचा में सौंफ के लाभों को प्राप्त करने का एक प्रभावी तरीका है DIY फेस मास्क बनाना। सौंफ के बीजों को शहद और दही के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं, जिसे 15-20 मिनट के लिए रखें, और फिर गुनगुने पानी से धो लें। सौंफ की एंटीमाइक्रोबियल गुण स्किन को शुद्ध करने में मदद करते हैं, जबकि शहद नमी और दही से हल्का पीलिंग देता है। इस मास्क का हफ्ते में एक बार उपयोग बेजान त्वचा में जान डाल देती है।

Fennel Toner
Fennel Toner

अपने रोज के स्किनकेयर रूटीन में सौंफ को शामिल करने का एक सरल तरीका है, सौंफ-युक्त टोनर बनाना। सौंफ के बीजों को पानी में उबालें,  ठंडा होने दें, और फिर इसे छान लें सौंफ-युक्त पानी को स्प्रे बोतल में डालें और इसे अपने चेहरे को धोने के बाद एक टोनर के रूप में इस्तेमाल करें। सौंफ के खास गुण पोर को टाइट करने और त्वचा के ऑयल को बैलेंस करता है। तेल उत्पादन को संतुलित करने में मदद करता हैं। इसके रोजाना इस्तेमाल से त्वचा टोन और चमक से भरी हो सकती है।

Fennel tea
Fennel tea

याद रखें, एक चमकीली त्वचा अंदर से होती है। अपने डेली रूटीन में सौंफ चाय को शामिल करके अपनी त्वचा को अंदर से खूबसूरत बनाएं। सौंफ चाय डाइजेशन में भी मदद करती है,  जो शरीर से विषैले तत्व को बाहर निकालने का काम करती है। अपने भोजन के बाद एक कप सौंफ चाय का आनंद लें ताकि आपकी त्वचा को प्राकृतिक, स्वस्थ चमक मिल सके।

Advertisement
Tags :
Advertisement