For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बालों को मुलायम और चमकदार बनाएंगे ये 5 तरह के मेथी दाना मास्क: Fenugreek Seeds

12:30 PM Apr 28, 2023 IST | Nidhi Goel
बालों को मुलायम और चमकदार बनाएंगे ये 5 तरह के मेथी दाना मास्क  fenugreek seeds
Advertisement

Fenugreek Seeds: हर महिला की ख्वाहिश होती है कि उसके बाल लम्बे और चमकदार नजर आए। ढेरों मार्केट में प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बाद भी बालों में वैसी रौनक नहीं आती जो सदाबहार बनी रहें। लेकिन कभी आपने सोचा है कि घर के कुछ ऐसे घरेलू उत्पाद है जिनको लगाने से आपके बाल चमकदार तो बनते है ही। साथ ही उनमें किसी भी तरह का कॉस्टमैटिक नहीं डला होता है जिससे बालों को कोई नुकसान पहुंचें। अगर आप भी घर में रखी चीजों पर नजर दौड़ाए तो किचन में रखा मेथी दाना जो बालों के लिए बहुत लाभकारी है। आईए मेथी दाना से ऐसा हेयर मास्क बनाएं कि आपके बाल लम्बे और चमकदार बनें।

मेथी दाना और प्याज

सबसे पहले मेथी दाना को इस्तेमाल में लाने के लिए इसको आप रात भर पानी में भिगोना होगा। फिर अगले दिन पानी निकालकर मेथी दाने को पीसे लेंऔर इसी तरह प्याज को भी थोडा से लेकर अलग से पीसे ले। और उसका पानी निकाल लें। मेथी दाना के पेस्ट और प्याज दोनो के रस को मिलाकर सिर पर लगाएं। इस मास्क को लगाने से आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

मेथी दाना और शहद

fenugreek seeds

रूखे बालों के लिए तो मास्क बेहद फायदेमंद है। इसके लिए आप रात भर मेथी दाना को भिगोकर रखें। आपको 2 या 3 चम्मच मेथी दाना भिगोना है और फिर अगले दिन इसे पीस लें। इसके अंदर दो चम्मच शहद को मिला लें। फिर इस पेस्ट को सिर में बालों की जड़ों में लगाएं। और फिर 40 मिनट बाद बालोें को अच्छी तरह शैम्पू कर लें। इस पैक से आपके रूखे बालों में जान आ जाएगी। बाल शाइन करने लगेंगे।

Advertisement

मेथी दाना और कोकोनट मिल्क

दो चम्मच मेथी दाना को रात भर भिगो कर रखें और फिर अगले दिन इसे पीस लें। इसका पेस्ट तैयार हो जाएगा इसमें आधा चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच कोकोनट मिल्क मिला लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ो में लगाएं। और 30 मिनट बाद बालों को धो डालें। ये मास्क नॉर्मल बालों के लिए सही रहता है।

मेथी दाना और आंवला

यदि आपके बाल ज्यादा ऑयली है तो आप इस मास्क को अप्लाई कर सकती है। क्योंकि मास्क ऑयली बालों के लिए लाभदायक है। इसके लिए मेथी दाना को रात भर भिगोकर अगले दिन पीस लें। इसमें थोड़ा सा आंवला पाउडर या आंवला का रस भी मिला सकती है। इस मास्क को 30 मिनट के लिए बालों में लगा छोड़ दें और फिर बालों को एक अच्छे शैम्पू से धो दें। आपके ऑयली हेयर्स खिले खिले नजर आएंगे।

Advertisement

मेथी दाना और दही मास्क

बालों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है ये मास्क। क्योंकि दही और मेथी दोनो ही बालों के लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए मेथी दाना को रात भर भिगो कर रखे और अगले दिन उसका पेस्ट बना लें। इसमें आधा कप दही मिला लें। और इस पेस्ट को बालों पर लगाएं। बालों में इसे 25 मिनट के लिए लगा रहने दें। और फिर एक अच्छे ष्षैम्पू से बालों को धो लें। आपके बाल सिल्की और स्मूथ नजर आएंगे। ये एक बेहतर कंडीशनर विकल्प है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement