For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

त्योहारों में रसोई की गंदगी और जिद्दी निशानों को इस तरह से करें साफ: Kitchen Cleaning Hacks

दिवाली का त्योहार आ रहा है, ऐसे में अब सफाई का वक्त आ गया है। आप कुछ आसान टिप्स की मदद से अपनी रसोई को चमकाकर साफ कर सकती हैं।
05:30 PM Oct 14, 2023 IST | Renuka Goswami
त्योहारों में रसोई की गंदगी और जिद्दी निशानों को इस तरह से करें साफ  kitchen cleaning hacks
Pisces Horoscope 2023
Advertisement

Kitchen Cleaning Hacks: घर की साफ सफाई का तो हर कोई ख्याल रखता है लेकिन फिर भी कई बार कुछ जिद्दी निशान जाने का नाम ही नहीं लेते। ऐसे निशान सबसे ज्यादा रसोईघर में दिखाई देते हैं। इन निशानों के कारण अक्सर गृहणियों की आंखों में आसूं आ जाते हैं, इनको साफ करते करते हाथ सूख जाते हैं लेकिन ये निशान तो जैसे जान के दुश्मन ही बने रहते हैं। अगर आपकी रसोई में भी कुछ ऐसे ही जिद्दी दागों और निशानों ने जबरदस्ती अपना डेरा डाल लिया है, तो अब आप उनकी छुट्टी को लेकर निश्चिंत हो सकती हैं। इस लेख में आप जानेंगे ऐसे कुछ खास टिप्स और ट्रिक्स जिनकी मदद से आपकी रसोई में जमे दाग और निशान छूमंतर हों जाएंगे।

Read More : क्यों पीली हो जाती हैं पौधों की पत्तियां, क्या है कारण और समाधान: Gardening Tips

त्योहारों की सफाई शुरू करने से पहले जान लें आसान किचन क्लीनिंग हैक्स: Kitchen Cleaning Hacks

खिड़की में जमा मेल ऐसे करें साफ

Kitchen Cleaning Hacks
Kitchen Cleaning Hacks-Window

अक्सर भारतीय घरों को रसोई में चूल्हा खिड़की के करीब रखा जाता है ताकि छौंक के कारण उठने वाला धुआं सीधा खिड़की से बाहर चला जाए और यही कारण है जिस वजह से घरों की रसोई की खिड़की सबसे जल्दी खराब होती है। कुकिंग के दौरान उठने वाले धुएं के साथ में मसाले, मिर्च आदि उड़कर खिड़की में जम जाते हैं और खिड़की की जाली को ब्लॉक कर देते हैं। इस चिकनाहट की जमी हुई लेयर के कारण से कई कीड़े और पंछी रसोई में आने लगते हैं जिससे आपका खाना भी दूषित हो सकता है। इन्हे साफ करने की कुछ आसान टिप्स जानते हैं।

Advertisement

विनेगर से होगी सफाई

अगर आप रसोई की खिड़की पर जमा हो चुकी इस गंदगी से निजात पाना चाहते हैं तो ध्यान दें इसमें विनेगर आपकी मदद कर सकता है। एक स्प्रे बॉटल में 2:1 के रेश्यो से पानी और विनेगर ले लें। इन दोनो को आपस में मिलने के बाद खिड़की पर जमे ग्रीस पर अच्छे से स्प्रे कर दें। ग्रीस यानिकि चिकनाई का दुश्मन कहा जाने वाला विनेगर इस गंदगी को फुला देगा, जिसके बाद आप आसानी से कपड़े से ये गंदगी साफ कर पाएंगे ।

नींबू और बेकिंग सोडा की जोड़ी

Lemon and Soda
Lemon and Soda

अगर आप अपनी खिड़की पर तेल और चिकनाई के कारण जमा हो चुकी गंदगी को हटाना चाहते हैं तो नींबू और सोडा की जोड़ी आपके बेहद काम आने वाली है। खिड़की की जाली पर चिकट कर इकट्ठी हो चुकी गंदगी को हटाने के लिए आप नींबू और बेकिंग सोडा का मिश्रण इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच बेकिंग सोडा डाले और नींबू के रस को इसमें घोल कर गाढ़ा मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को खिड़की की गंदगी पर लगाने के बाद दस से पंद्रह मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कुछ ही देर में गर्म पानी और सूती कपड़े की मदद से आपको इस साफ कर पाएंगे।

Advertisement

Read More : घर को देना चाहती हैं लग्ज़री लुक तो अपनाएं ये आइडियाज: Home Decor

किचन की गंदी टाइल्स

Kitchen Tiles
Kitchen Tiles

किचन में जब कभी आप खाना बनाती हैं तो धुएं के साथ उठती चिकनाई रसोई की टाइल्स पर चिपक जाती है। अगर आप इसे साथ के साथ सर्फ से साफ न करें, तो गंदगी जमने के कारण ये निशान जिद्दी हो जाते हैं। ऐसे में इन दागों को साफ करने के निम्न तरीके आपके काम आयेंगे।

Advertisement

ब्लीच और नींबू का रस

अगर आप टाइल्स पर जमी हुई गंदगी से भी निजात पाना चाहती हैं तो ब्लीच और नींबू के रस को मिलाकर आप ये आसानी से कर पाएंगी। एक कप में दो चम्मच ब्लीच में नींबू का रस मिला लें। सूती के कपड़े को इस मिश्रण में डुबाकर दीवार पर लगी टाइल्स रगड़ने से ये जल्दी ही साफ हो जाएंगी।

चावल का पानी करें इस्तेमाल

Kitchen Cleaning Hacks

अगर आप टाइल्स पर लगे दागों को साफ करने की इच्छुक हैं तो चावल के पानी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। अगर आप चावल बनाती हैं, तो उसके पानी को कहीं फेंके नहीं बल्कि एक स्प्रे बॉटल में चावल का पानी लें और उसको टाइल पर स्प्रे कर लें। कपड़े से आप इसके बाद आसानी से दीवार साफ कर पाएंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement