For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बिजली की बचत करने के लिए त्यौहारों के सीजन में अपनाएं यह टिप्स एंड ट्रिक: Festival Tips and Tricks

02:30 PM Oct 11, 2023 IST | Manisha Jain
बिजली की बचत करने के लिए त्यौहारों के सीजन में अपनाएं यह टिप्स एंड ट्रिक  festival tips and tricks
Festival Tips and Tricks
Advertisement

Festival Tips and Tricks: त्यौहारों का मौसम आ गया है, ऐसे में सबको अपने घरों को सजाना अच्छा लगता है लेकिन कई बार सजावट के खर्चे का खयाल आते ही लोग घर को डेकोरेट करने से अपने कदमों को पीछे खींच लेते है। लेकिन शायद आपको यह नहीं पता होगा कि घर को डेकोरेट करने के साथ-साथ आप सेविंग भी कर सकते हो। क्योंकि सजावट करते टाइम जो सबसे ज्यादा खर्चा होता है वो बिजली का आता है। और बिजली की बचत करके आप पैसों की सेविंग कर सकते हो, तो आज आपको कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक बताने जा रहे है जिससे आप त्यौहारों के मौसम में पैसे की बचत कर सकते हो।

नेचुरल लाइट का करें सही इस्तेमाल

Festival Tips and Tricks
Festival Tips and Tricks-use Natural Lights

अगर आपके घर मे रोशनी आ रही है तो आप दुनिया के सबसे लकी इंसान है, और इसका सही इस्तेमाल करके समझदार भी बन सकते है। यह नेचर की लाइट आपको सुकून और शांति देने में मदद करती है। साथ ही इससे घर भी सुन्दर लगता है, तो इसके लिए आप खिड़की और ऐसे दरवाजों के सामने से ऐसे सामानों को हटा दें जो नेचुरल लाइट को घर के अंदर आने से रोक रहे है। वही अपने खिड़की दरवाजों, रोशनदान को समय-समय पर साफ़ करते रहें।

सोलर लाइट्स को करें इस्तेमाल

अगर आपको घर मे लाइट लगाने का दिल है, लेकिन बिजली के बिल से परेशान भी है तो इसकी बचत करने के लिए आप सोलर लाइट्स का इस्तेमाल कर सकते है। यह लाइट्स दिन में काम नहीं करती है क्योंकि दिन में यह सूरज के प्रकाश से अपनी बैटरी चार्ज करती है। और रात को उसी लाइट से आपके घर रोशन करती है। यह लाइट्स आपको ऑनलाइन शॉपिंग ऐप्स पर 500 रुपये तक में मिल जायेगी। इसके अलावा इनका कोई खर्चा नहीं आता है।

Advertisement

 एलईडी लाइट्स करेगी बचत

Festival Tips and Tricks
Festival Tips and Tricks-LED Lights

दिन में बेशक आप सूरज की रोशनी से घर को रोशन कर लें लेकिन रात में आपको कुछ लाइट्स की जरूरत होती ही है। ऐसे में आप एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल कर सकती है। यह कम पैसों में ज्यादा रोशनी देती हैं। कमरे में आप एलईडी ट्यूब लाइट और डेकोरेशन में डेकोरेटिव एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह लाइट्स सस्ती मिलती है और इनका खर्चा भी इतना नहीं आता है। इन्हें लगाने से आपका घर भी अच्छा लगता है।

रीडिंग लाइट्स है बेहतर ऑप्शन

त्यौहारों की रात सब एक दूसरे के घर मे आते-जाते हैं, जिस वजह से कई लोग देर रात भी जगाते रहते हैं और उनके साथ उनकी लाइट्स भी जागती रहती हैं, जिसका सीधा असर आपके बिजली बिल पर होता है। इसी असर को कम करने के लिए आप रीडिंग लाइट्स का इस्तेमाल कर सकते हो। यह टास्क लाइट्स वहीं रोशनी देती है जहां इसकी जरूरत होती है। जैसे डेंटिस्ट, ऑपरेशन लेब आदि में यह लाइट्स का इस्तेमाल होता है। इनमें बिजली की ज्यादा खपत नहीं होती है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement