For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

40 की उम्र पार कर रहे हैं, तो पैसों से जुड़ी ये गलतियां न करें: Financial Plans

06:00 PM Mar 12, 2023 IST | Abhilasha Saksena
40 की उम्र पार कर रहे हैं  तो पैसों से जुड़ी ये गलतियां न करें  financial plans
Advertisement

Financial Plans: चालीस की उम्र पार करने के बाद जिस तरह हमें अपने स्वास्थ्य को लेकर किसी तरह की लापरवाही नहीं करनी चाहिए, उसी तरह इस समय हमें फाइनेंशियल गलतियाँ करने से भी बचना चाहिए। अस समय हमें अपनी आय बढ़ाने के साथ ही परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अपनी बचत को बढ़ाने के बारे में सोचना ज़रूरी है। अगर आप भी 40 के हो चुके हैं, तो ये गलतियां करने से बचें।

यह भी देखे-आर्थिक नुकसान पहुंचा सकता है ऑनलाइन सट्टेबाजी का शौक

Financial Plans:बजट नहीं रखना

Financial Plans
Financial Plans Tips

अगर आप अभी तक अपने आय और खर्चों का बजट नहीं बनाते हैं, तो आपकी ये आदत आपको मुश्किल में डाल सकती है। बिना बजट के आपको अपने खर्चों के बारे में पता ही नहीं होगा और इस तरह आप अनावश्यक खर्चों पर अंकुश नहीं लगा सकेंगे और सेविंग का जो लक्ष्य होना चाहिए वो पूरा नहीं कर पायेंगे।

Advertisement

इमर्जेंसी के लिए फंड न रखना

Financial Planning
Emergency Fund

वैसे तो नौकरी और कमाई शुरू होते ही हमें अकस्मात् खर्चों के लिए एक इमर्जेंसी फंड तैयार रखना चाहिए, लेकिन अगर अभी तक आपने इस और ध्यान नहीं दिया है तो अब ये गलती ना करें। तुरंत अपनी आय का एक तय पैसा इमरजेंसी फण्ड के रूप में जमा करने लगें। यह फंड मुश्किल समय में, जैसे नौकरी छूटने या मेडिकल इमर्जेंसी आने पर काफी मददगार साबित हो सकता है। इनकम बढ़ने पर इस फंड में अपने निवेश को बढ़ाते रहना चाहिए।

इंश्योरेंस कवर न खरीदना

Money Tips
Not buying insurance cover

अक्सर लोग इन्शुरन्स प्लान टैक्स बचाने के लिए लेते हैं, लेकिन यह आपकी जरूरतों के हिसाब से होना चाहिए लाइफ इंश्योरेंस कवर खरीदते समय कोशिश करें जो आपके मौजूदा सालाना इनकम का कम से कम 10 से 20 गुना हो। इसके अलावा, एक उपयुक्त हेल्थ कवर भी लेने की कोशिश करें जो आपके भावी मेडिकल खर्च को कवर कर सके। एक लाइफ और हेल्थ कवर लेने से पहले अपने परिवार की जरूरतों का मूल्यांकन कर लें।

Advertisement

निवेश पर ध्यान नहीं देना

Tips for Finnancial Plans
Ignore Investment

अगर आप अभी भी बचत के साथ अपने निवेश को लेकर सचेत नहीं हुए तो बाद के जीवन में आपको पैसों को लेकर परेशानी हो सकती है। इसलिए आय का कम से कम 15 से 20 प्रतिशत निवेश के लिए रखें। निवेश करने से पहले उसके बारे में अच्छे से जान लें। यदि आपको एक सही इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो तैयार करने की ज्यादा जानकारी नहीं है तो एक फाइनेंशियल एक्सपर्ट की मदद लें।

रिटायरमेंट के लिए प्लानिंग

रिटायरमेंट के बाद का जीवन किसी के ऊपर निर्भर हुए बगैर अच्छे से बिता सकें उसके लिए आपको अभी से सही प्लानिंग करनी चाहिए। रिटायरमेंट फंड का पता लगाने के लिए अपने खर्च और मेडिकल जरूरतों के आधार पर अपने रिटायरमेंट से जुड़ी जरूरतों का पता लगाएं। इसके अलावा, ऐसे इंस्ट्रूमेंट्स का चुनाव करें जो आपका रिटायरमेंट शुरू होने पर आपको अच्छा रिटर्न दे सके।

Advertisement

अगर आप भी 40 के पार हो गए हैं तो पैसों से संबंधित ये गलतियां करने से बचें।

Advertisement
Tags :
Advertisement