For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कहीं आप एक फेक रिलेशन में तो नहीं, पहचानें कुछ इस तरह: Fake Relationship Sign

03:30 PM Jun 12, 2024 IST | Mitali Jain
कहीं आप एक फेक रिलेशन में तो नहीं  पहचानें कुछ इस तरह  fake relationship sign
Fake Relationship Sign
Advertisement

Fake Relationship Sign: जब भी हम किसी रिश्ते में आते हैं तो यकीनन हमें एक अलग खुशी का अहसास होता है। अपने पार्टनर के साथ हम कई तरह के सपने संजोने शुरू कर देते हैं। यहां तक कि उसके साथ सुखद भविष्य की कामना भी करने लगते हैं। हालांकि, वास्तव में आपके साथ ऐसा होना केवल तभी संभव है, जब आप एक फेक रिलेशन में ना हो।

आज के समय में किसी के साथ रियल कनेक्शन होना इतना भी आसान नहीं है। यकीनन यह जानकर आश्चर्य होता है कि डेटिंग की दुनिया भी नकली रिश्तों से भरी हुई है। आज के समय में सोशल मीडिया से लेकर डेटिंग ऐप्स तक, ऐसे कई प्लेटफॉर्म हैं, जहां पर आपको कई लोग मिल जाएंगे, जिन्हें देखकर या बात करके आपको लगे कि वे आपके लिए परफेक्ट हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। बहुत से लोग ना केवल अपनी नकली आइडेंटिटी के साथ ऑनलाइन होते हैं। अगर उसकी पहचान नकली नहीं है तो भी यह जरूरी नहीं है कि सामने वाला व्यक्ति उसी भावनात्मक जुड़ाव को महसूस करे। आज के समय में हजारों-लाखों की संख्या में ऐसे लोग मौजूद हैं, जो अपने किसी ना किसी मतलब को पूरा करने के लिए रिलेशन में आते हैं। ऐसे फेक रिलेशन को पहचानना आसान नहीं होता है। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता जाता है, आप खुद को खुश नहीं, बल्कि पहले से भी अधिक दुखी व चिड़चिड़ा महसूस करने लगते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे कुछ संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप यह पता लगा सकते हैं कि आप एक फेक रिलेशन में हैं-

Also read: प्यार के दावे हैं खोखले…कसमें-वादे हैं झूठे, अगर रिश्ते में नजर आए ये इशारे: Relationship Problems

Advertisement

Fake Relationship Sign
Lack of emotional connection

जब आप किसी के साथ एक फेक रिलेशन में होते हैं तो आपको अपने पार्टनर के साथ वह इमोशनल कनेक्शन महसूस नहीं होता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि सामने वाला व्यक्ति अपने किसी ना किसी मतलब के कारण आपसे जुड़ा है। ऐसे में उसे आपकी फीलिंग्स से कोई लेना-देना नहीं होता है। आप दोनों आपस में बातचीत करते हैं, लेकिन वे चर्चाएं सतही विषयों से आगे शायद ही कभी जाती हैं। इतना ही नहीं, वह आपकी फीलिंग्स या प्रोब्लम्स को लेकर कोई वास्तविक रुचि या चिंता नहीं दिखाता है।

जब कोई व्यक्ति सच में आपसे प्यार करता है या फिर वह आपके साथ अपना भविष्य देखता है तो वह अपने रिश्ते को और भी अधिक बेहतर व खुशनुमा बनाने का प्रयास करते हैं। वहीं, अगर आप एक फेक रिलेशन में हांगे तो सामने वाला व्यक्ति अपने रिलेशन को लेकर कोई प्रयास नहीं करता है। इसलिए, अगर आप देखते हैं कि आपका पार्टनर अपने रिश्ते को लेकर कोई प्लॉन नहीं बनाता है या फिर उसकी आपसे बातचीत में कोई रुचि नहीं है तो यह एक संकेत है कि आप एक फेक रिलेशन में हैं। हो सकता है कि बातचीत के दौरान वे कोई इंटरस्ट ही ना लें।

Advertisement

जब दो लोग सच में प्यार में होते हैं तो वे अपनी हर बात एक-दूसरे से शेयर करना चाहते हैं। वहीं एक फेक पार्टनर हमेशा अपनी पर्सनल लाइफ को सीक्रेट रखना पसंद करता है। दरअसल, वह व्यक्ति अपने पार्टनर को खुद के बारे में बहुत अधिक नहीं बताना चाहता है। हो सकता है कि वे अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को प्राइवेट रखते हों या पोस्ट में आपको अनटैग करते हैं। कई बार वे आपको कोई बिना कोई कारण बताए बाहर रहते हैं या फिर बाहर होने पर आपसे बात करना जरूरी नहीं समझते हैं।

जब आप एक फेक रिलेशन में होते हैं तो सामने वाले व्यक्ति को आपकी भावनाओं से कुछ लेना-देना नहीं होता है। वह इस रिश्ते में सिर्फ अपने फायदों को ही देखता है। इसलिए, वह अक्सर आपसे झूठ बोलता है या फिर अपना काम निकलवाने के लिए मैन्युपुलेटिव भी हो सकता है। हो सकता है कि वह वे जो कुछ भी कहते या करते हैं, उसे नकार कर आपको ही अपनी भावनाओं और धारणाओं पर संदेह करवाएं। ऐसे लोग अक्सर गिल्ट ट्रिपिंग करते हैं।

Advertisement

future planning
Not doing future planning regarding relationship

अगर आप एक फेक रिलेशन में हैं तो यह तो तय है कि सामने वाला व्यक्ति आपके साथ अपना कोई भविष्य नहीं देखता है। इसलिए, जब भी आप अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने या फिर फ्यूचर प्लॉनिंग की बात करते हैं तो वे उससे बचने की कोशिश करते हैं। यह भी संभव है कि वे आपको कोई ना कोई बहाना देकर टालने की कोशिश करें या फिर आपसे समय लेकर बात को वहीं पर खत्म कर दें। इतना ही नहीं, वे आपको कभी भी अपने परिवार या करीबी दोस्तों से नहीं मिलवाते हैं।

यह भी एक फेक रिलेशन होने का संकेत है। आपको हमेशा ही ऐसा लगता है कि आप खाई के किनारे पर खड़े हैं और आपका रिश्ता बस खत्म होने की कगार है। अमूमन हर कपल के बीच झगड़े होते हैं और वे आपस में असहमत होते हैं। लेकिन वे बाद में बैठकर उन समस्याओं पर बात करने और उन्हें सुलझाने की कोशिश करते हैं। हालांकि, अगर आप एक फेक रिलेशन में हैं तो सामने वाले व्यक्ति को आपकी फीलिंग्स या इस रिश्ते से कोई लेना-देना नहीं होता है। ऐसे में वह खुद से कोई भी कदम नहीं उठाता है, जिससे आपको ऐसा लगने लगता है कि आपका रिश्ता बस खत्म हो जाएगा। बार-बार यह अहसास कहीं ना कहीं आपको मानसिक रूप से परेशान करता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement