For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नवविवाहित महिलाएं अपने पहले करवाचौथ को ऐसे बनाएं यादगार, इन बातों का रखें ध्‍यान: First Karwa Chauth Tips

नव-विवाहित या जो महिलाओं पहली बार करवाचौथ का व्रत रखने जा रही हैं उनके लिए ये दिन बेहद खास और यादगार हो सकता है।
10:00 PM Oct 01, 2023 IST | Garima Shrivastava
नवविवाहित महिलाएं अपने पहले करवाचौथ को ऐसे बनाएं यादगार  इन बातों का रखें ध्‍यान  first karwa chauth tips
Karwa Cauth Things To Know
Advertisement

First Karwa Chauth Tips: करवाचौथ का दिन आमतौर पर हिंदु कैलेंडर के अनुसार कार्तिक महीने की पूर्णिमा के चौथे दिन मनाया जाता है। इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पतियों की अच्‍छी सेहत और लंबी आयु के लिए चंद्रमा का अर्घ देने तक उपवास रखती हैं। नव-विवाहित या जो महिलाओं पहली बार करवाचौथ का व्रत रखने जा रही हैं उनके लिए ये दिन बेहद खास और यादगार हो सकता है। हालांकि करवाचौथ की तैयारी एक से दो हफ्ते पहले शुरू हो जाती है, लेकिन कुछ बातें हैं जिसे नव-विवाहित महिलाओं को ध्‍यान में रखना आवश्‍यक होता है। वहीं कुछ प्रचलित प्रथाएं हैं जिसे शास्‍त्रों के अनुसार अपनना जरूरी होता है। तो चलिए जानते हैं कि अपने पहले करवाचौथ को यादगार बनाने के लिए किन बातों का ध्‍यान रखा जाना चाहिए।

सरगी का रखें ध्‍यान

First Karwa Chauth Tips
First Karwa Chauth Tips-Take care of sargi

करवाचौथ के लिए सरगी का विशेष महत्‍व होता है। आमतौर पर सरगी सास या ससुराल की ओर से आती है। यदि आप पहली बार करवाचौथ का व्रत रखने जा रही हैं तो अपनी सास से सरगी लेना न भूलें। सरगी एक रस्‍म है जिसमें सुबह 4 बजे तैयार होकर सरगी में रखें गए पकवानों को खाया जाता है। इसमें मट्ठी, मिठाई, ड्राय फ्रूट, फल और सब्‍जी-परांठे को सरगी की थाली में रखा जाता है।

सास के लिए बनाएं बायना

जिस प्रकार सरगी जरूरी होती है उसी प्रकार सास के लिए बायना निकालना भी जरूरी माना जाता है। बायने में सास के लिए साड़ी या सूट, सुहाग का सामान, मिठाई और गिफ्ट को शामिल किया जाता है। यदि आपकी सास आपके साथ नहीं रहती हैं तो आप बायना निकाल दें और उसे बाद में उन्‍हें दे सकती हैं।

Advertisement

Read More : नेशनल अवार्ड जीतने वाली इन अभिनेत्रियों के फैशन स्टाइल का हर कोई है कायल: Fashionable Award Winning Actresses

पहनें लाल जोड़ा

वैसे तो करवाचौथ पर किसी भी रंग के कपड़े पहने जा सकते हैं। लेकिन यदि आप नव-विवाहित हैं या पहली बार व्रत रखने जा रही हैं तो लाल रंग के जोड़े का चुनाव करें। लाल रंग को सुहाग की निशानी माना जाता है। जो आपको दुल्‍हन वाली फीलिंग भी देगा। जरूरी नहीं है कि आप अपने पहले करवाचौथ पर अपनी शादी का जोड़ा पहनें। आप लाल साड़ी, सूट और हल्‍के लहंगे का चुनाव भी कर सकती हैं।

Advertisement

पेय पदार्थ न लें

करवाचौथ पर अधिकांश महिलाएं व्रत रखती हैं। जिसमें खाने और पानी का सेवन निषेध होता है। शास्‍त्रों के अनुसार इस दिन निर्जला व्रत रखा जाता है इसलिए पूरे दिन पानी, चाय, कॉफी और जूस से दूरी बनाई जाती है। लेकिन जिन महिलाओं को स्‍वास्‍थ्‍य संबंधित समस्‍याएं हैं वे पानी या चाय का सेवन कर सकती हैं।

पूजा की थाली हो यूनिक

करवाचौथ को बनाएं यादगार
First Karwa Chauth Tips-Pooja thali should be unique

करवाचौथ की पूजा की थाली काफी विशेष होती है। रेशम और चमकदार मोतियों से सजी पारंपरिक पूजा थाली आपके करवाचौथ को यादगार बना सकती है। थाली में एक छलनी, पानी पीने के लिए तांबे का करवा, दीपक, मिठाई, रोली-चंदन, चावल और फूल को शामिल किया जाना चाहिए।

Advertisement

करें सोलह श्रृंगार

ये दिन विवाहित महिलाओं के लिए खास होता है। खासकर नवविवाहित महिलाएं इस दिन दुल्‍हन की तरह सजती हैं। इस दिन सोलह श्रृंगार किया जाता है जिसमें बिंदी, चूड़ी, मेंहदी, सिंदूर, ज्‍वेलरी, काजल, पायल, मांग टीका, लिपस्टिक, बिछिए जैसी 16 श्रृंगार की चीजों से श्रृंगार किया जाता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement