For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गार्डनिंग को ख़ूबसूरत बनाने के पांच तरीके: Gardening Ideas

05:30 PM Apr 19, 2024 IST | Sanjaya Shepherd
गार्डनिंग को ख़ूबसूरत बनाने के पांच तरीके  gardening ideas
Gardening Ideas
Advertisement

Gardening Ideas: शहरीकरण की वजह से पेड़ पौधों को लेकर लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है। हर कोई अपने घर पर पेड़ पौधे लगाना पसंद करता है। यदि आप भी गार्डनिंग का शौक रखते हैं, अपने घर पर एक छोटा-सा बगीचा बनाना चाहते हैं तो आपको गार्डनिंग के इन तरीको को ज़रूर आज़माना चाहिए। इन तरीक़ों को अपनाने से आपके पौधे हरे भरे रहेंगे और घर आँगन सुंदर बना रहेगा। साथ ही साथ घर में पेड़ पौधे होने से आसपास का वातावरण भी सही बना रहेगा। ताज़ी और स्वच्छ हवा मिलती है और उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। इन तरीक़ों को अपनाने से  आपकी बगिया लहलहाने लगेगी और घर की ख़ूबसूरती में चार चाँद लग जाएगा।

Also read: छोटी जगह का गार्डनिंग में ऐसे करें इस्तेमाल: Small Space Gardening Tips

Gardening Ideas
choosing the right place

बाग़वानी करने अथवा पेड़ पौधे लगाने की दिशा में सबसे बड़ी चुनौती पेड़ पौधे के लिए सही जगह चुनने की रहती है। इस दिशा में आपको ऐसी जगह चुननी चाहिए जहां पर आपके पौधों को 5 से 6 घंटे सीधी धूप मिल सके। साथ ही साथ ऐसी जगह पर पौधों को रखने से भी बचे जहां पर तेज हवा नहीं आती हो। ऐसी जगह हो, जहां से आप हर पौधे को आसानी से पानी दे सकें और इन की देखभाल कर सकें।

Advertisement

light pots

बालकनी अथवा टैरेस पर बगीचा बनाने के लिए हम सब गमले का उपयोग करते हैं। इन गमलों को चुनने में आपको विशेष सावधानी रखनी होती है। सबसे पहली बात यह कि यह गमले हल्के होने चाहिए। साथ ही साथ यह भी देखना चाहिए कि पौधे का साइज़ क्या है। पौधे के साइज़ के ही मुताबिक़ गमले चुनना चाहिए। गमले हल्के होंगे तो बालकनी पर उसका वजन ज्यादा नहीं पड़ेगा, हल्के गमलों को एक जगह से दूसरी जगह रखना भी आसान होगा।

small plants
starting with small plants

पहली बार बाग़वानी कर रहे हैं तो आपको बहुत बड़े पौधे नहीं लगाना चाहिए। बल्कि आपको छोटे पौधों को उगाना चाहिए। यह छोटे पौधे बहुत ही आसानी से उग जाते हैं, उन्हें कम देखरेख की जरूरत होती है। तुलसी, एलोवेरा, पुदीना, बारहमासी फूल, गेंदा, पालक, लेट्युस, मूली कुछ ऐसे पौधे हैं जो बहुत ही आसानी से उग आते हैं। साथ ही साथ इन पौधों के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी हर किसी के पास रहती है।

Advertisement

organic fertilizers
use of organic fertilizers

बाग़वानी का शौक रखने वाले लोगों के पास पौधे की थोड़ी बहुत जानकारी होती है लेकिन उसमें डलने वाली खाद की जानकारी बिल्कुल भी नहीं होती है। जिसकी वजह से सही परिणाम नहीं मिल पाता है। किसी भी पौधे के लिए सबसे अच्छी जैविक खाद होती है, जोकि आप अपने घर पर ही तैयार कर सकते हैं। यदि आपके पास समय का अभाव है तो आप नर्सरी आदि से भी खरीद सकते हैं।

watering time
watering time

पौधे को सही और संतुलित मात्रा में धूप और पानी की आवश्यकता होती है। यदि आपके बगीचे के पौधों को सही मात्रा में धूप और हवा मिलती रहती है तो ऐसे में पौधों की मिट्टी जल्दी सूख जाती है। इसलिए, पौधों को एक निश्चित समय पर पानी देते रहना चाहिए। सूर्योदय से पहले और सूर्यास्त के बाद का समय पानी देने के लिए सबसे अच्छा रहता है। यदि आपके पौधे बालकनी में लगे हैं तो दे आप वाटरिंग कैन टूल का उपयोग कर सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement