For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इस स्प्रिंग सीजन में घर की बालकनी को इन 7 खूबसूरत, खुशबूदार रंग-बिरंगे फूलों से सजाएं : Flowers to Decorate your Home in Spring Season

इस स्प्रिंग सीजन घर की बालकनी को आकर्षक और खूबसूरत ढंग से सजाने के लिए इन खुशबूदार और रंग-बिरंगे फूलों को उगाएं।
05:30 PM May 05, 2023 IST | Renuka Goswami
इस स्प्रिंग सीजन में घर की बालकनी को इन 7 खूबसूरत  खुशबूदार रंग बिरंगे फूलों से सजाएं   flowers to decorate your home in spring season
Advertisement

Fragrant and Colorful Flowers for Balcony : क्या आपका मन भी करता है कि आपके घर में हर समय पॉजिटिविटी बनी रहे? अगर हां, तो ध्यान दें, आपके लिए जरूरी है कि आपके घर में हमेशा साफ सफाई और सुंदरता बनी रहे। यूं तो हर कोई चाहता है, कि उसका घर वेल मेंटेंड हो और काफी खूबसूरत नजर आए लेकिन आप किस तरह से घर को सजाते हैं, उससे उसके वातावरण में भी असर पड़ता है। दरअसल घर की साफ सफाई और डेकोरेशन से ही उसकी पॉजिटिविटी बरकरार रहती है।

आपको बता दें जहां एक तरफ घर के हर कोने को वेल डिटेल्ड अंदाज से सजाना हर ग्रहणी की इच्छा होती है वहीं इस मिशन डेकोरेशन को कैसे अंजाम दिया जाए, इसको लेकर उनके मन में काफी कन्फ्यूजन भी बना रहता है। बता दें, घर की डेकोरेशन में सबसे ज्यादा सीजन मायने रखता है। आप किस मौसम में किस तरह की चीजों से अपने घर सजा रहे हैं, क्या कलर थीम इस्तेमाल कर रहे हैं, इसका ध्यान जरूर रखें। किसी भी घर में उस घर की बालकनी सबसे ज्यादा इंपोर्टेंट होती है। बालकनी के लुक को मेंटेन करना जहां आज ट्रेंडिंग है वहीं ये आपके घर के माहौल को भी काफी हद तक एफेक्ट करता है। आइए जानते हैं स्प्रिंग सीजन में बालकनी को कैसे सजाएं, पर उससे पूर्व जानिए क्यों है बालकनी की सज्जा जरूरी?

क्यों है बालकनी की सज्जा जरूरी?

Balcony Decoration
Balcony Decoration

आपके घर में बालकनी को एक काफी इंपोर्टेंट हिस्सा माना जाता है। यूं तो घर के हर कोने को ही अच्छे ढंग से सजाना चाहिए लेकिन बालकनी की सज्जा इसलिए जरूरी है क्योंकि जहां एक तरफ ये हिस्सा घर के बाहर से भी विजिबल होता है, वहीं दूसरी ओर जब कभी आपको धूप सेंकने की इच्छा हो, या ताज़ी हवा की ख्वाहिश, आप बालकनी का ही इस्तेमाल करते हैं। यह कहना गलत नही होगा कि बालकनी ही आपको घर में रहते हुए बाहरी दुनिया का एहसास कराती है। और जब स्प्रिंग सीजन आता है, तब प्रकृति की गोद में खिलने वाले रंग बिरंगे फूलों के सुंदर एहसास के लिए भी आप बालकनी का सहारा ले सकती हैं।

Advertisement

कैसे सजाएं बालकनी?

Easy Decoration Ideas
Easy Decoration Ideas

अगर आप स्प्रिंग सीजन में बालकनी की डेकोरेशन के गुर जानने के इच्छुक हैं, तो इस आर्टिकल को एंड तक जरूर पढ़ें। दरअसल बता दें कि स्प्रिंग सीजन में आपके घर की बालकनी को कुछ फूलों से सजाकर अपने घर में पॉजिटिव माहौल बना सकती हैं। आइए जानते हैं, कैसे और किन फूलों के इस्तेमाल से आप स्प्रिंग सीजन में अपनी बालकनी सजा सकती हैं।

गेंदा

Marigold
Marigold

अगर आप अपनी बालकनी में बसंत ऋतु यानिकी स्प्रिंग सीजन का पूरा एहसास लेना चाहती हैं तो याद रहे गेंदे का फूल इसके लिए एक दम परफेक्ट माना गया है। गेंदे के पीले फूलों से जहां वसंत के असल रंग का एहसास आप घर पर ही कर पाएंगे वहीं ये आपकी बालकनी को भी काफी सुंदर और आकर्षक रूप देगा। बता दें की यूं तो आम तौर पर पीले रंग का गेंदा सबसे ज्यादा पाया जाने वाला फूल है लेकिन वहीं कई और रंग जैसे लाल और सफेद में भी गेंदा पाया जाता है। बायोलॉजिकली गेंदे के फूल में सिर्फ एक फूल नहीं होता बल्कि इसकी हर पत्ती खुद में ही एक फूल होती है, जिनके गुच्छे को हम फूल समझते हैं। शादी से लेकर हर शुभ काम में सजावट के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला गेंदा काफी पवित्र भी माना गया है।

Advertisement

सूरजमुखी का फूल

Sunflower
Sunflower

वसंत ऋतु के रंग, यानिकि पीले रंग को खुद में समेटे सूरजमुखी भी एक बेहद सुंदर फूल है। दरअसल हर समय सूरज की ओर मुख रखने के कारण यह फूल सूरजमुखी कहलाता है। इस बेहद खूबसूरत पीले रंग के फूल से आप अपनी बालकनी में चार चांद लगा सकते हैं। इस फूल को कम से कम 4 से 8 घंटे के लिए सूर्य की रोशनी यानिकि सनलाइट की आवश्यकता होती है। अगर आप चाहते हैं कि आपके बालकनी के सुंदर लुक ने चार चांद लग जाएं, तो बिना किसी टेंशन के आप सूरजमुखी की पौध को अपनी बालकनी में लगा सकती हैं। स्पराजमुखी के फूल को ज्यादा डेलिकेसी के साथ हैंडल नही करना पड़ता, इसलिए आप अपने घर की बालकनी को सजाने के लिए सूरजमुखी के फूल का भी सहारा ले सकती हैं।

गुड़हल

Hibiscus
Hibiscus

अगर आप अपनी बालकनी की डेकोरेशन में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती तो इस फूल को जरूर अपनी बालकनी में इंस्टाल करें। बता दें गुड़हल के फूल से आपके घर की बालकनी का रूप रंग एक दम ही बदल जाएगा। बता दें गुड़हल का फूल आमतौर पर तो लाल रंग का होता है, पर उसके अलावा भी गुड़हल के कई रंग पाए जाते हैं। बता दें सिर्फ लुक ही नहीं, गुड़हल के फूल से आप कई सारे ज्योतिषीय उपाय भी कर सकते हैं। सूर्य से लेकर मंगल तक, कई समस्याओं के उपाय में गुड़हल का फूल मुख्य भूमिका निभाता है। आप गुड़हल से ना सिर्फ अपना घर सजा सकती हैं, वहीं साथ ही गुड़हल के फूल से कुंडली के कई दोषों का निवारण भी कर सकती हैं ।

Advertisement

यह भी देखे-Hair Care: बालों की केयर के लिए बेस्ट प्रोडक्ट्स

बालसम

Balsam
Balsam

अगर आप अपनी बाल्कनी में बालसम का पौधा उगाती हैं, तो आपकी बालकनी काफी सुंदर नजर आएगी। बता दें बालसम के पौधे को गर्मियों के मौसम में तो बड़ी ही आसानी से लगाया जा सकता है। ये पेड़ ज्यादा मेंटेनेंस भी नही मानता. दरअसल बालसम के पौधे के लगाने के 30 से 40 दिनों के बाद ही पौधे पर फूल आने शुरू हो जाते हैं। अगर आप बालसम के पौधे को अपने घर में लगाती है तो ना सिर्फ ये पौधा बेहद सुंदर लगता है बल्कि यह पौधा आपके घर के वातावरण में परिवर्तन कर उसे ठंडा बनाए रखता है।

गंधराज

Cape Jasmine
Cape Jasmine

अगर आप अपने बालकनी गार्डन के लिए खुशबूदार फूल खोज रही हैं तो बता दें आप गार्डेनिया यानिकि गंधराज नाम के फूल को उगा सकती हैं। बेहद सुंदर फूल और अट्रैक्टिव खुशबू के साथ गंधराज हर किसी को अपनी ओर अट्रैक्ट करता है। बता दें गंधराज एक सदाबहार फूल है, जो अपनी खुशबू और बेहद खूबसूरत सफेद फूलों के लिए जाने जाते हैं।

अन्य

इसके अलावा आप डैफोडिल और लेवेंडर के पौधे भी अपनी बालकनी में लगा सकती हैं। इससे आपको बालकंट दिखने में बेहद खूबसूरत हो जाएगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement