For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मी में कड़कती धूप से बचने के लिए इन असरदार टिप्स को करें फॉलो: Protection From Sunrays

11:00 AM May 26, 2024 IST | Pratima Singh
गर्मी में कड़कती धूप से बचने के लिए इन असरदार टिप्स को करें फॉलो  protection from sunrays
Protection From Sunrays
Advertisement

Protection From Sunrays: सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में अपने काम तो करने ही पड़ते हैं। कितना भी कोशिश कर लें लेकिन धूप में बाहर जाना ही पड़ता है। सुबह की धूप हमारे शरीर के लिए विटामिन डी बनाने में मदद करती है लेकिन अगर यही धूप थोड़ी तेज हो तो हाल बेहाल कर देती है। कोशिश तो सबकी यही रहती है कि वह धूप में बाहर न निकलें लेकिन यह हमेशा संभव नहीं हो पाता है। अगर आप धूप में बिना तैयारी के निकलते हैं तो आप बीमार पड़ सकते हैं। हम आपको ऐसी छोटी-छोटी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका ध्यान देकर आप कड़कती धूप से होने वाली समस्याओं से काफी हद तक बच सकते हैं।

Protection From Sunrays
During Summer Season Ways To Stay Protected From Heat Stroke

धूप में बाहर निकलने से पहले आपको अपने सिर को कवर कर लेना चाहिए। इसके लिए आप टोपी या स्कार्फ का इस्तेमाल करें। साथ ही साथ आपको अपना फेस जरूर कवर करना चाहिए। सिर कवर करने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या कम होगी और सेकिन कवर करके आप अपने फेस को धूप के बुरे प्रभाव से बचा सकते हैं।

Advertisement

जैसा कि हम जानते हैं कि गर्मी के मौसम में सूती वस्त्र पहनना ही सबसे सही है। कॉटन का कपड़ा आपकी बॉडी के तापमान को मेंटेन करने में मदद करता है और हल्के रंग का कपड़ा हो तो धूप की किरणें आपकी बॉडी में कम से कम ऑब्जर्व होती हैं, जिससे बॉडी को धूप की वजह से कम समस्या होती है। वहीं आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि आप ऐसे कपड़े पहनें जो आपकी अधिकतर बॉडी को कवर करता हो।

UV Rays
use sunscreen before going in sunlight

धूप की किरणें हमारे स्किन पर अगर सीधी पड़े तो टैनिंग और स्किन बर्न की समस्या हो सकती है यू वी रेज से ज्यादा कांटेक्ट में रहने के बाद स्किन से संबंधित बीमारियां होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। इसलिए जब भी आप धूप में घर से बाहर निकले सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। यहां तक कि अगर आप कहीं भी जाएं तो अपने पर्स में सनस्क्रीन जरूर रखें।

Advertisement

गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा समस्या बॉडी के डिहाइड्रेट होने की होती है। इससे आपकी तबीयत खराब हो सकती है। इसलिए प्रयास करें कि बॉडी को हर थोड़े देर पर हाइड्रेट करें। इसके लिए आप फ्लेवर्ड वॉटर ड्रिंक पी सकते हैं और कहीं भी जाएं तो अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें। ग्लूकोन-डी ,नींबू पानी, आम का पन्ना इत्यादि गर्मी में पीने के लिए बेस्ट पेय पदार्थ हैं।

protection before going in sunlight
protection before going in sunlight

धूप जितनी आपकी त्वचा के लिए हानिकारक है उतनी ही आपकी आंखों के लिए भी है। धूप में कई हानिकारक किरणें मौजूद होती हैं, जो आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। अपनी आंखों को धूप से बचाने के लिए आपको सनग्लासेस का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

Advertisement

अक्सर छाते का इस्तेमाल बरसात के मौसम में किया जाता है हालांकि मार्केट में ऐसे बहुत सारे छाते उपलब्ध हैं, जो धूप की सीधी किरणों से हमें बचाते हैं। ये सूर्य की किरणों को रिफ्लेक्ट कर देते हैं जिससे हम धूप के डायरेक्ट कांटेक्ट में नहीं आते और काफी हद तक धूप के बुरे प्रभाव से बच पाते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement