For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

खाना बनाने के लिए फॉलो करें प्रेशर कुकर के ये हैक्स, मिनटों में खाना होगा तैयार: Cooking Hacks

01:30 PM Apr 10, 2024 IST | Nikki Mishra
खाना बनाने के लिए फॉलो करें प्रेशर कुकर के ये हैक्स  मिनटों में खाना होगा तैयार  cooking hacks
Advertisement

Cooking Hacks : प्रेशर कुकर में खाना पकाना काफी आसान होता है, इसलिए कई लोगों के किचन में प्रेशर कुकर की एक अलग जगह होती है। आज के समय में लोग प्रेशर कुकर की मदद से न सिर्फ दाल-चावल पकाते हैं, बल्कि इससे घंटों में बनने वाली रेसिपीज को भी मिनटों में बनाते हैं। ऐसे में अगर प्रेशर कुकर लीक होने लगे तो फिर काफी ज्यादा परेशानी होने लगती है। अगर आपका कुकर भी लीक हो रहा है और घंटों में प्रेशर कुकर से भी खाना पक रहा है, तो ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे आसान से हैक्स बताएंगे, जिससे आप मिनटों में प्रेशर कुकर की मदद से खाना पका सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे हैक्स जिससे लीक होते कुकर को मिनटों में कर सकते हैं ठीक?

Also Read : ऑयल क्लींजिंग क्या है? कैसे कर सकते हैं चेहरे की तेल से क्लींजिंग: Oil Cleansing Process

कई बार कुकर के ढक्कन के साइड से भाप लीक होने लगती है, जिसकी वजह से कुकर में गैस अच्छे से नहीं भर पाता है। ऐसे में सीटी नहीं लगती है। इसके पीछे की वजह ढक्कन का रबड़ लूज होना हो सकता है। ऐसे में आप दो तरह की चीजों को ट्राई कर सकते हैं।

Advertisement

पहला ट्रिक
अगर कुकर का रबड़ लूज है, तो सबसे पहले रबड़ को बाहर निकालकर इसे कुछ समय के लिए फ्रिज में या फिर ठंडे पानी में छोड़ दें। इसके बाद कुकर के ढक्कन में रबड़ लगाकर ढक्कन को बंद करें। इससे भाप की लीकेज नहीं होगी।

दूसरा ड्रिक
अगर कुकर के चारों ओर गैस लीक हो रहा है, तो ऐसे में आप ढक्कन को पीट सकते हैं। इससे चारों को रबड़ सही से बैठ जाता है। ऐसे में कुकर में भाप बनने लगती है, जो लीक भी नहीं होता है और सीटी बज जाती है।

Advertisement

कुकर में प्रेशर न बनने की वजह से भी कुकर में सीटी नहीं बजती है। ऐसे में खाना कच्चा रहने की संभावना होती है। अगर आप चाहते हैं कि आपको इस तरह के झंझट का सामना बार-बार न करना पड़े, तो सबसे पहले रबड़ को चेक करें और फिर अगर उसमें किसी तरह की कट लगी है तो इसे तुरंत बदल लें।

कुकर से अगर बार-बार पानी निकल रहा है और किचन गंदा हो रहा है, तो ऐसे में आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप इस झंझट से मुक्त होने के लिए कुछ पकाने से पहले इसमें 1 चम्मच घी या कुकिंग ऑयल डाल दें। इससे कुकर से पानी बाहर नहीं होगा।

Advertisement

कुकर में मिनटों में खाना पकाने के लिए आप इन हैक्स को आजमा सकते हैं। उम्मीद है कि आपको हमारे ये हैक्स पसंद आए हों, इसी तरह के टिप्स के लिए हमारे साइट पर विजिट करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement