For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

चिलचिलाती गर्मियों में अपनाएं ये टिप्स और पाएं खिले-खिले बाल: Summer Hair Tips

02:00 PM May 17, 2024 IST | Reena Yadav
चिलचिलाती गर्मियों में अपनाएं ये टिप्स और पाएं खिले खिले बाल  summer hair tips
Follow these tips in the scorching summer and get beautiful hair.
Advertisement

Summer Hair Tips: अगर आपके नर्म-मुलायम, घने बाल गर्मियों में अक्सर रुखे-बेजान नज़र आते हैं तो इसकी वजह है गर्मी का मौसम, जो अपने साथ लाता है, चिलचिलाती धूप, चिपचिपापन, गंदगी, गर्म हवाएं। जानिए, क्या है इन समस्याओं का समाधान-

Also read: गर्मी के सात सुरक्षा कवच

खूबसूरत बाल हर किसी की चाह होते हैं लेकिन गर्मी के मौसम में बालों को देखभाल की जरूरत सबसे ज्यादा पड़ती है। इस मौसम में धूल, धूप की वजह से बालों में गन्दगी जमा होती जाती है, क्योंकि गर्मी के मौसम में आपके बालों के स्कैल्प से अतिरिक्त सीबम और तेल निकलता है, जिससे गर्मियों में बाल बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं। गर्मियों में बालों को स्वस्थ और खिले-खिले रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स-

Advertisement

गर्मियों में भी तेल से मसाज करें। ये तेल कोकोनेट, बादाम या जैतून किसी का भी हो सकता है। तेल को उंगलियों की पोरों से मसाज करते हुए लगाएं। तेल लगाने के दो घंटे बाद शैंपू कर लें। ध्यान रहे, ज्यादा देर तक बालों में तेल नहीं रखना चाहिए।

गर्मी के मौसम में भी बालों को थोड़ी देर सनबाथ दें। इससे बालों को भी विटामिन डी मिलेगा, जो बालों के लिए अच्छा है, लेकिन ज्यादा देर तक नहीं, बल्कि 10 से 15 मिनट तक सुबह की हल्की गुनगुनी धूप में ही रखें। जैसे ही तेज़ धूप में निकलना हो, आप छाते, स्कॉर्फ या फिर टोपी से सिर ढककर ही बाहर निकलें।

Advertisement

गर्मियों के मौसम में बालों को साफ रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि गर्मी, धूल, पसीना और उमस की वजह से बाल हर दूसरे या तीसरे दिन गंदे हो जाते हैं तो कोशिश करें कि हर दूसरे दिन शैंपू करें। खासकर तब, जब आपका ज्यादातर काम बाहर का होता है। हालांकि ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल भी हानिकारक है क्योंकि इससे स्कैल्प की असली नमी खो जाती है। इसके लिए कोशिश करें कि कभी-कभी शैंपू के अलावा प्राकृतिक चीज़ों से भी बाल धोएं, जैसे रीठा, आंवला, शिकाकाई आदि।

गर्मियों में नेच्यूलर हेयर मास्क बहुत अच्छे माने जाते हैं। नेच्यूरल हेयर मास्क में आपके लिए दही, अंडा, मेंहदी, मेथी, एलोवेरा जेल वगैरह बहुत कारगर माने जाते हैं। इन सबका इस्तेमाल आप हफ्ते में या फिर 15 दिनों में एक बार जरूर करें। आप चाहें तो आंवला, रीठा, शिकाकाई से हफ्ते में एक बार बालों को धोएं। बालों को अच्छा पोषण मिलेगा। केवल अंडे का मास्क भी आपके बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार है, क्योंकि अंडे में पर्याप्त प्रोटीन होता है और ये आपके बाल के लिए बहुत अच्छा होता है।

Advertisement

अपने आहार में ऐसी खाद्य सामग्री शामिल करें जिसमें पर्याप्त प्रोटीन, आयरन, ओमेगा-3 और जिंक की मात्रा पाई जाए। ऐसे खाद्य पदार्थ अपने खान-पान में शामिल करें। प्रोटीन के लिए दूध, अंडा, दही पनीर वगैरह चुने तो वहीं आयरन के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, ब्रोकली वगैरह शामिल करें। जिंक के लिए सीड्स, नट्स, सोया उत्पाद का प्रयोग करें। विटामिन सी भी बालों के लिए बेहद जरूरी है।

जी हां, जिस चाय की चुस्की से आप अपना दिन बनाते हैं, उसी चाय की चुस्की के अलावा ये आपके बालों के लिए भी बेहतरीन है। आप चाहें तो थोड़ी सी चाय पत्ती को उबालकर काली चाय या ग्रीन टी को बालों पर लगाकर अपने बालों को रूखे और बेजान होने से बचा सकती हैं।

गर्मियों के मौसम में बालों को शैंपू करने के बाद कंडीनर का प्रयोग जरूर करें। इससे त्वचा में नमी बरकरार रहती है। हालांकि बाज़ार में तरह-तरह के कंडीनशनर मौजूद हैं, जिनका प्रयोग आप बाल धोने के बाद कर सकते हैं लेकिन अगर आप चाहती हैं नेच्यूरल कंडीशनर तो उसके भी कई बढ़िया विकल्प आपके पास हैं। जैसे बालों की नेच्यूरल कंडीशनिंग के लिए अंडा सर्वोत्तम है। इसके अलावा एप्पल साइडर वेनेगेर, नारियल तेल, शहद और एलोवेरा भी एक अच्छे कंडीशनर का स्रोत हैं।

गर्मियों में बालों की देखभाल एक बेहद चुनौतीपूर्ण काम है- खासकर स्टाइलिंग। घर से बाहर निकलते वक्त कोशिश करें कि अपने बालों को बांध लें। खुले बालों से एक तो बहुत पसीना आता है, जिससे आपके पूरे बाल गीले हो जाते हैं। आपको उलझन होती है। नतीजा आपके बालों की सारी स्टाइलिंग खत्म हो जाती है, इसलिए गर्मियों में अगर आपके लंबे बाल हैं तो चोटी, जूड़ा या पोनीटेल सही रहेगा। अगर आपके बाल छोटे हैं तो भी पोनीटेल बेस्ट है। ध्यान रहे बालों को ज्यादा टाइट ना बांधें।

गर्मियों में स्विमिंग बेस्ट मानी जाती है। इससे शरीर रिलैक्स होता है, लेकिन ये बालों के लिए ठीक नहीं, इसलिए अगर स्विमिंग का मजा लेना है और बालों को भी साइड इफेक्ट्स से बचाना है तो शावर कैप का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो एलोवेरा जेल लगाकर भी स्विमिंग कर सकती हैं।

गर्मियों के मौसम में स्पा करवाना जहां बेहद आरामदायक होता है, वहीं ये आपके बालों के लिए भी बेहतरीन होगा। किसी अच्छे पार्लर से आप गर्मियों के मौसम में हेयरस्पा करवाकर बालों में नई जान ला सकती हैं।

बालों की सही ग्रोथ के लिए बालों को समय-समय पर ट्रिम कराना बेहद जरूरी है। इससे बाल लंबे होते हैं और देखने में भी अच्छे लगते हैं। हर मौसम में ट्रिमिंग का ध्यान रखें। ठ्ठ

Advertisement
Tags :
Advertisement