For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पपीता खरीदने के लिए इन टिप्स को जरूर करें फॉलो: Papaya Buying Tips

07:30 PM Mar 31, 2024 IST | Nidhi Mishra
पपीता खरीदने के लिए इन टिप्स को जरूर करें फॉलो  papaya buying tips
Papaya Buying Tips
Advertisement

Papaya Buying Tips: पपीता एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन का एक समृद्ध स्रोत है जो हमारे स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। पाचन संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद करने से लेकर हमारे दिल को स्वस्थ रखने तक, यह फल वास्तव में हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। पपीता खाना पसंद तो हैं लेकिन इसे खरीदते समय आप बड़ी कंफ्यूज़ रहती हैं कि ये अच्छा निकलेगा या नहीं। यह मीठा होगा या नहीं। वाकई मीठा और पका हुआ पपीता चुनना आसान काम नहीं होता है। यह काफी मुश्किल काम है। तो, यहां आपके लिए कुछ सुझाव साझा कर रहे हैं जो आपको एक मीठा और सही पपीता खरीदने में मदद करेंगे।

Also read: बाजार से लाने के बजाएं घर पर तैयार करें शेजवान सॉस

खुशबू से पहचानें

पपीते की खुशबू से आप पहचान सकते हैं कि यह अंदर से कैसा होगा। पपीते में आमतौर पर तेज गंध होती है। यह अंदर से मीठा होता है। इस तरह आप इसे खुशबू से पहचान सकते हैं।

Advertisement

गले हुए पपीते को ऐसे पहचानें

कई बार लोग पपीते को कटा हुआ देखते हैं और ऐसे में फल वाले हमेशा उस हिस्से को काटकर खिला देते हैं जो सबसे ज्यादा पका हो। ऐसे में पपीते को दबा कर देखें, अगर पपीते को ज्यादा दबाया गया तो जान लें कि वह अंदर से सड़ा हुआ और बेस्वाद होगा।

पके पपीते की पहचान

Papaya Buying Tips
Ripe Papaya

कई लोग पपीते के रंग को देखकर इसकी पहचान कर लेते हैं। अगर पपीते का रंग पीला है तो लोग इसे पका समझ कर घर ले आते हैं। लेकिन इसकी पहचान का सबसे अच्छा तरीका यह है कि अगर पपीते पर पीली धारियां पड़ी हों और हरापन नजर आ रहा हो तो इसे न खरीदें।

Advertisement

सफेद वाला न खरीदें

अगर पपीते पर नारंगी धारियां हैं और फिर भी पपीते पर सफेद रंग दिखाई दे रहा है तो वह पपीता न खरीदें। ऐसे पपीते पके होते हैं और उम्र के कारण इन पर फंगस लग जाता है। ऐसा पपीता अंदर से सड़ा हो सकता है। ऐसा पपीता मीठा तो होगा लेकिन आपकी सेहत बिगाड़ सकता है।

पपीता को स्टोर करने के टिप्स

store papaya
how to store papaya

पके पपीते को फ्रिज में रख दें। वे एक सप्ताह तक खराब नहीं होगा। पपीते को काटने के बाद ध्यान रहें कि आप इसे हमेशा फ्रिज में रखें। इसके अलावा आप 2-3 दिनों में इसका सेवन कर लें। अगर आप इसकी शेल्फ लाइफ बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको इसे हमेशा एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करना चाहिए। याद रखें कि एक सप्ताह के बाद पपीता का स्वाद खराब हो जाता है। इसलिए इसे ज्यादा लंबे समय तक स्टोर करके ना रखें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement