For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कटलेट को क्रिस्पी बनाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो: Tips to Make Crispy Cutlet

04:00 PM Jul 08, 2024 IST | Nidhi Mishra
कटलेट को क्रिस्पी बनाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो  tips to make crispy cutlet
Tips to Make Crispy Cutlet
Advertisement

Tips to Make Crispy Cutlet: मोनसून की शुरूआत हो चुकी है। ऐसे में शाम को चाय के साथ सभी को कुछ अच्छा खाने का मन करता है। अक्सर बारिश के मौसम में पकौड़े तो खाते ही रहते है। ऐसे में कटलेट खाने से स्वाद में बदल जाता है। अब कटलेट तो आप लोग अक्सर बनाते होंगे। लेकिन वो मार्केट जैसी स्वादिष्ट नही बन पाती है। ज्यादातर लोगों की शिकयात है की घर पर कटलेट अच्छे से नही बन पाता है। अक्सर कटलेट बनाते समय छोटी- छोटी गलतियां हो जाती है, जिस वजह से कटलेट टेस्टी नही बन पाता है। इसलिए आज हम ऐसे ही कुछ टिप्स बताने वाले है, जिनकी मदद से आप एकदम परफेक्ट कटलेट घर पर तैयार कर सकते है, तो चलिए जानते है टिप्स के बारे में।

Also read: सैंडविच मेकर में सिर्फ सैंडविच ही नहीं, ग्रिल कर सकते हैं ये आइटम्स भी

Cutlet Size

कटलेट बनाते समय अक्सर लोग अपनी मनपसंद का आकार दे देते है। लेकिन असल में कटलेट का साइज बहुत ज्यादा मायने रखता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप कटलेट को बहुत ज्यादा मोटा आकार दे देते है, तो ऐसे में कटलेट फ्राई करते समय अंदर से कच्चे रह जाते है और बाहर से जल जाते है। फिर कटलेट का स्वाद बेकार हो जाता है। इसलिए कटलेट बनाते समय इसके साइज का भी ख्याल रखें।

Advertisement

कटलेट को सही तरीके से फ्राई करने का तरीका पता होना बेहद जरूरी है। कई लोग कटलेट को तेल में डालने के कुछ देर बाद ही इसे उलट- पलट करने लगते है, जिससे की ये जल्दी से पक जाएं। लेकिन ऐसा नही करना चाहिए। बार- बार उलट- पलट करने से कटलेट के टूटने की संभावना बढ़ जाता है। ऐसे में कटलेट फ्राई करते समय एक साइड जब तक कटलेट गोल्डन ब्राउन ना हो जाएं, तब तक दूसरी तरफ ना पलटे। ऐसा करने से आपके कटलेट एकदम क्रिस्पी बनेंगे।

कटलेटक को क्रिस्पी बनाने के लिए इस पर कोटिंग करना सबसे ज्यादा जरूरी है। ऐसे में सबसे पहले कटलेट का मिश्रण तैयार कर लें। फिर एक बाउल में मैदा या फिर बेसन का घोल तैयार कर लें। अब हाथ में कटलेट का थोड़ा सा मिश्रण लेकर इसे शेप दे। फिर मैदे के घोल में इस कटलेट को डिप कर दें। फिर ब्रेड क्रम्ब्स में कटलेट को रोल कर लें। इसके बाद तेल में फ्राई करें।
ऐसा करने से कटलेट बहुत ज्यादा क्रिस्पी बनते है।

Advertisement

Oil Temperature

कटलेट बनाते समय इस बात का खास ख्याल रखें की तेल का तापमान सही हों। ऐसा इसलिए क्योंकि कटलेट को फ्राई करते समय तेल का तापमान मीडियम गर्म होना चाहिए। अगर तेल कढ़ाई में डालते ही कटलेट फ्राई करने के लिए डाल दिए, तो कटलेट सारा तेल सोख लेगा। वहीं अगर ज्यादा गर्म तेल में कटलेट को फ्राई किया तो कटलेट बाहर से जल जाएंगे और अंदर से कच्चे रह जाएंगे। इसलिए कटलेट फ्राई करते समय तेल के तापमान का ध्यान रखें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement