For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

चैत्र नवरात्रि के दौरान इन वास्तु टिप्स का करें पालन, धन-धान्य से भर जाएगा घर: Chaitra Navratri 2024 Vastu

06:30 PM Apr 14, 2024 IST | Ayushi Jain
चैत्र नवरात्रि के दौरान इन वास्तु टिप्स का करें पालन  धन धान्य से भर जाएगा घर  chaitra navratri 2024 vastu
Chaitra Navratri 2024 Vastu
Advertisement

Chaitra Navratri 2024 Vastu: देशभर में इस समय चैत्र नवरात्रि का त्यौहार मनाया जा रहा है। हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल से हो चुकी है और इसका समापन 17 अप्रैल को होगा। नवरात्रि के 9 दिन सभी लोग माता रानी के अलग-अलग 9 स्वरूपों की पूजा अर्चना करते हैं और 9 दिनों तक व्रत रखते हैं। इस दौरान घर में पूजा-पाठ करने से सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। घर का वातावरण शुद्ध और सकारात्मक बनाने के लिए वास्तु शास्त्र के बताए गए कुछ नियमों का ध्यान रखना जरूरी होता है। आज हम आपको ऐसे ही कई वास्तु टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें चैत्र नवरात्रि के दौरान करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और वातावरण शुद्ध रहता है।

Also read : अध्यात्मिक इच्छाओं की पूर्ति के लिए करें चैत्र नवरात्र: Chaitra Navratri 2024

चैत्र नवरात्रि के दौरान घर में सकारात्मक ऊर्जा के लिए वास्तु टिप्स

1) ताजी हवा और सूरज की रोशनी घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है। ताजी हवा और सूरज की रोशनी प्राकृतिक ऊर्जा का शुद्ध और सकारात्मक रूप हैं। ये तत्व घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद करते हैं। ताजी हवा और सूरज की रोशनी मन और मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। सूरज की रोशनी विटामिन डी का प्राकृतिक स्रोत है, जो हड्डियों और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है। घर में उज्ज्वल और हवादार वातावरण सकारात्मकता और उत्साह को बढ़ावा देता है।

Advertisement

2) वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में किसी भी प्रकार का अंधेरा कोना नहीं होना चाहिए। अंधेरे कोने नकारात्मक ऊर्जा को जमा करते हैं और घर में रहने वालों के स्वास्थ्य और समृद्धि को प्रभावित कर सकते हैं। जितना हो सके, प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करें। खिड़कियों को साफ रखें और पर्दे हटा दें जो प्रकाश को अवरुद्ध करते हैं। यदि किसी स्थान पर पर्याप्त प्राकृतिक प्रकाश नहीं है, तो वहां पर्याप्त कृत्रिम रोशनी का उपयोग करें। दीवारों और छत पर लैंप लगाएं। टेबल लैंप और फ्लोर लैंप का उपयोग करें। अंधेरे कोनों को हल्के रंगों से रंगें। सफेद, पीला और हल्का नीला जैसे रंग कमरे को अधिक विशाल और उज्ज्वल दिखाते हैं।

3) सुगंधित वातावरण घर में शांति और सकारात्मकता लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दीया, कपूर जलाना या चंदन जैसी सुखदायक खुशबू का उपयोग करना नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और घर में सकारात्मकता को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। यह तेल तनाव और चिंता को कम करने के लिए जाना जाता है। यह तेल शांति और विश्राम को बढ़ावा देता है। यह तेल मन को शांत करने और एकाग्रता में सुधार करने में मदद करता है। यह तेल मूड को बेहतर बनाने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। यह तेल मानसिक स्पष्टता और एकाग्रता को बढ़ावा देता है। यह तेल खुशी और उत्साह की भावनाओं को बढ़ाता है।

Advertisement

4) सबह का समय शांत और पवित्र होता है। यह वो समय है जब हम नई ऊर्जा ग्रहण करते हैं और दिन की शुरुआत करते हैं। इस समय कुछ देर के लिए घर में मंत्रों का जाप करना या भजन सुनना एक अद्भुत अनुभव हो सकता है। मंत्रों और भजनों में सकारात्मक ऊर्जा होती है जो आपके घर में शांति और खुशी का वातावरण बनाती है। मंत्रों का जाप और भजनों का श्रवण मन को शांत करता है और तनाव कम करता है। मंत्रों का जाप एकाग्रता और स्मरण शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। मंत्रों और भजनों के माध्यम से आप आध्यात्मिकता से जुड़ सकते हैं और अपने जीवन में गहराई ला सकते हैं। मंत्रों और भजनों के माध्यम से आप ईश्वर के प्रति कृतज्ञता व्यक्त कर सकते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

5) वास्तव में, घर में लगाई जाने वाली तस्वीरें हमारे जीवन और मनोदशा को प्रभावित करती हैं। जैसा कि आपने कहा, युद्ध, अकेलेपन, गरीबी आदि को दर्शाने वाली तस्वीरें नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न कर सकती हैं। इसके विपरीत, सकारात्मक और प्रेरक तस्वीरें घर में खुशी, शांति और समृद्धि का वातावरण बना सकती हैं। पहाड़, झीलें, जंगल और समुद्र जैसी प्राकृतिक सुंदरता की तस्वीरें। फूलों, पक्षियों और जानवरों की तस्वीरें ।सूर्योदय और सूर्यास्त की तस्वीरें। सफल लोगों और प्रेरक हस्तियों की तस्वीरें। प्रेरक उद्धरण और संदेश वाली तस्वीरें। आपके लक्ष्यों और सपनों को दर्शाने वाली तस्वीरें। परिवार और दोस्तों के साथ खुशी के क्षणों की तस्वीरें। छुट्टियों और यात्राओं की तस्वीरें। आपको खुशी और आनंद देने वाली चीजों की तस्वीरें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement