For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नवरात्रि में फिट रहने के लिए फॉलो करें ये खास फास्टिंग टिप्स, वजन बढ़ने की नहीं होगी शिकायत: Navratri Fasting Tips

Navratri Fasting Tips :  नवरात्रि में खुद को हेल्दी रखने के लिए आपको ज्यादा ऑयली चीजों को खाने के बजाय हेल्दी विकल्प का सहारा लेना चाहिए। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से-
10:10 AM Oct 17, 2023 IST | Nikki Mishra
नवरात्रि में फिट रहने के लिए फॉलो करें ये खास फास्टिंग टिप्स  वजन बढ़ने की नहीं होगी शिकायत  navratri fasting tips
Navratri Fasting Tips
Advertisement

Navratri Fasting Tips: हर साल नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। हिन्दू धर्म में इस त्यौहार का विशेष महत्व है। नवरात्रि नौ दिनों का होता है, जिसमें भक्त नौ दिनों तक मां दूर्गा की भक्ति में लीन रहते हैं। इस त्यौहार के दौरान, कुछ लोग सिर्फ पहले एक से दो दिन और आखिरी एक से दो दिन उपवास रखते हैं। वहीं, कुछ लोग सभी नौ दिनों तक रखते हैं। नवरात्रि का उपवास करना न सिर्फ शुभ माना जाता है, बल्कि शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में काफी हद तक मदद मिल सकती है। अगर आप चाहते हैं कि आप नवरात्रि के व्रत के दौरान खुद को फिट रखें, तो कुछ जरूरी टिप्स फॉलो कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

14 से 16 घंटे कुछ भी न खाएं

Navratri Fasting Tips
Navratri Fasting Tips-Do not eat anything for 14 to 16 hours

अगर आप चाहते हैं कि नवरात्रि के मौके पर आप स्लिम नजर आएं, तो प्रतिदिन 14 से 16 घंटे का उपवास रखें और बाकि के बचे समय में भोजन करें। एक लोकप्रिय इंटरमिटेंट फास्टिंग 16/8 होता है। इसमें प्रक्रिया में आपको 16 घंटे का उपवास और 8 घंटे तक अपनी सुविधा के अनुसार खाना चाहिए। इन 8 घंटों में 2 से 3 बार आप खाना खा सकते हैं।

हेल्दी खाएं

Navratri Fasting Tips-sabudana

जब आप 14 या 16 घंटे के बाद खाएं, तो सुबह सबसे पहले हेल्दी खाना खाएं। कोशिश करें कि फास्टिंग के दौरान सबसे पहले साबूदाना खिचड़ी या एक गिलास दूध/छाछ लें। खिचड़ी के अलावा आप आलू से बना कुट्टू आटा पराठा भी खा सकते हैं। आप ऐसे फल भी खा सकते हैं जो आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद कर सकता है। कोशिश करें कि इन आहार में चीनी को शामिल न करें।

Advertisement

खुद को रखें हाइड्रेट

water
Navratri Fasting Tips-Drinking Water

उपवास के दौरान खुद को हैहाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है, इससे आपको बार-बार खाने की इच्छा कम हो सकती है। इतना ही नहीं, पानी पीने से व्रत की वजह से होने वाली थकान और कमजोरी को दूर करने में मदद मिल सकती है। इसलिए कोशिश करें कि व्रत के दौरान अपने पास हमेशा एक पानी का बोतल रखें।

एसिडिटी दूर करने के लिए पिएं ठंडा दूध

Cold Milk
Navratri Fasting Tips-Cold Milk

नौ दिनों के उपवास में खुद को हाइड्रेट रखना बहुत ही जरूरी होता है। कुछ लोगों को इस दौरान डिहाइड्रेशन की परेशानी हो सकती है, जिसमें एसिडिटी और कब्ज की शिकायत होने की संभावना रहती है। अगर आप चाहते हैं कि आपको कब्ज और एसिडिटी की परेशानी न हो, तो इस दौरान शाम के समय 1 गिलास ठंडा दूध जरूर पिएं। इसके अलावा आप अपने आहार में दही या नींबू को शामिल कर सकते हैं।

Advertisement

फाइबर युक्त फलों का करें सेवन

व्रत की वजह से हम काफी ज्यादा स्नैक्स का सेवन करते हैं। लेकिन कोशिश करनी चाहिए कि स्नैक्स के रूप में हेल्दी आहार का सेवन करें। फलों की 2-3 सर्विंग न सिर्फ आपके शरीर को हाइड्रेट रखती है, बल्कि इससे आपके शरीर को भरपूर रूप से फाइबर भी प्राप्त हो सकता है। कोशिश करें कि इस दौरान अपने आहार में केला, पपीता, सेब जैसे फलों को शामिल करें। इसके अलावा संतरा जैसे खट्टे फलों का भी चुनाव कर सकते हैं।

Fruits
Navratri Fasting Tips-Fruits

व्रत के दौरान हेल्दी रहने के लिए आप इन विकल्पों का चुनाव कर सकते हैं। इससे शरीर को स्वस्थ रखने में काफी हद तक मदद मिल सकती है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement