For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

किचन में फूड वेस्ट को कम करने के लिए अपनाएं ये 7 तरीके: Food Waste Hacks

09:27 AM Apr 12, 2023 IST | Mitali Jain
किचन में फूड वेस्ट को कम करने के लिए अपनाएं ये 7 तरीके  food waste hacks
Advertisement

Food Waste: दुनिया में कई लोगों के लिए खाने को बर्बाद करना एक आदत बन गई है। बाजारों से जरूरत से ज्यादा खाना खरीदना, फलों और सब्जियों को घर पर खराब होने देना या जितना हम खा सकते हैं उससे अधिक प्लेट में लेकर अतिरिक्त खाने को यूं ही फेंक देना आदि। ये आदतें हमारे प्राकृतिक संसाधनों पर अतिरिक्त दबाव डालती हैं और हमारे पर्यावरण को नुकसान पहुंचाती हैं। इतना ही नहीं, जब हम भोजन बर्बाद करते हैं, तो इससे हम अन्य किसी व्यक्ति के खाने का हक भी छीन लेते हैं। वास्तव में, यह एक बड़ी समस्या है। दुनिया भर में प्रतिदिन कई टन खाद्य पदार्थ यूं ही बर्बाद हो जाता है। हालांकि, अगर हम कुछ छोटे-छोटे आसान तरीके अपनाते हैं तो इससे किचन में फूड वेस्टेज को काफी हद तक कम किया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

जरूरत के अनुसार ही खरीदें सामान

अधिकतर लोग बार-बार मार्केट जाने में आलस करते हैं और इसलिए एक साथ ही काफी सारा खाने का सामान लेकर आ जाते हैं। हालांकि, ऐसा करने से काफी सारा खाना सड़कर खराब हो जाता है। जिसे हम यूं ही बाहर फेंक देते हैं। इसलिए, अगर आप ग्रॉसरी शॉपिंग के लिए जा रहे हैं तो फल और सब्जियों को जरूरत से अनुसार ही खरीदें। हालांकि, आप दाल, चावल व मसाले आदि अतिरिक्त मात्रा में खरीद सकते हैं।

मील करें प्लॉन

Food Waste Hacks
Meal Plan

यह एक मुख्य वजह है खाना खराब होने का। दरअसल, बहुत से लोग मील प्लॉन नहीं करते हैं और मार्केट में उन्हें जो दिखता है, उसे खरीद लेते हैं। हालांकि, बाद में जब वह सब्जी काम में नहीं आती है तो खराब हो जाती है। इसलिए, अगर आप तीन से चार दिन के लिए सब्जी खरीदना चाहते हैं तो ऐसे में आपको पहले ही मील प्लॉन कर लेना चाहिए। इससे आपको यह पता होता है कि आप क्या बनाने वाले हैं और इसके लिए किन सब्जियों की जरूरत होगी। इससे आप ठीक तरह से शॉपिंग कर पाते हैं और फूड वेस्टेज भी काफी हद तक कम होता है।

Advertisement

सही तरह से करें स्टोरेज

फल व सब्जियों के खराब होने के पीछे की एक वजह है, उन्हें सही तरह से स्टोर नहीं करना। अधिकतर लोग एक साथ फल-सब्जी लेकर आते हैं और फिर उन्हें फ्रिज में ऐसे ही रख देते हैं। ऐसा करने से फल व सब्जी जल्द ही खराब हो जाती है। इसलिए जब भी आप किचन के लिए सामान लाएं तो उन्हें सही तरह से स्टोर करें। इससे उनकी शेल्फ लाइफ बढ़ती है और फूड वेस्टेज को कम करने में मदद मिलती है।

छिलकों का भी करें इस्तेमाल

Vegetables Peels
Reuse of Vegetables Peels

अमूमन हम हर सब्जी का छिलका उतारकर उसका इस्तेमाल करते हैं। जबकि वास्तव में ऐसी कई सब्जियां होती हैं, जिन्हें आसानी से खाया जा सकता है। इसलिए फूड वेस्टेज को कम करने के लिए आप सब्जी को अच्छी तरह से धोकर छिलके सहित उसे काटकर पकाएं। अगर आपको सब्जी का छिलका उतारना पड़ता है तो ऐसे में आप उसे यूं ही डस्टबिन में फेंकने की जगह अलग तरह से इस्तेमाल करें या फिर उससे खाद तैयार करें।

Advertisement

नई रेसिपी करें ट्राई

कई बार घरों में हम सब्जी बनाते हैं, लेकिन जब वह बच जाती है तो उसे कोई खाना नहीं चाहता है। ऐसे में हम उसे बाहर फेंक देते हैं।  लेकिन अगर आप अपनी किचन वेस्टेज को कम करना चाहते हैं तो ऐसे में नई रेसिपी ट्राई करें। मसलन, अगर शाम के वक्त दाल बच गई है तो आप अगले दिन दाल का पराठा बना सकते हैं। इसी तरह, सूखी सब्जी से ब्रेड में स्टफिंग करके सैंडविच तैयार किए जा सकते हैं। आप बची हुई सब्जी को फेंकने के स्थान पर उससे कुछ नया बनाने का प्रयास करें और फूड वेस्टेज को कम करें।

खराब होने का ना करें इंतजार

sweet potato

अक्सर हमारी यह आदत होती है कि हम फल व सब्जी लाने के बाद पहले उनका इस्तेमाल करते हैं जो अधिक फ्रेश लगती हैं। जबकि वास्तव में आपको अधिक पकी हुई फल व सब्जी को पहले इस्तेमाल करना चाहिए। अगर इन्हें समय पर इस्तेमाल ना किया जाए तो इससे वे जल्द ही खराब हो जाती हैं और फिर वे खाने लायक नहीं रहती हैं। जिससे उन्हें बाहर फेंकना पड़ता है। इसके अलावा, कुछ फल या सब्जी ऐसी होती है, जिसे कोई नहीं खाता है और जब वह खराब हो जाता है तो हम उसे बाहर कर देते हैं। लेकिन आप ऐसी गलती ना करें। अगर किसी सब्जी को कोई नहीं खा रहा है तो ऐसे में आप उन्हें फ्रिज में यूं ही रखने की जगह किसी जरूरतमंद को दे दें।

Advertisement

फूड सर्विसेज की लें मदद

यह भी एक तरीका है फूड वेस्ट को कम करने का। अक्सर घर में कोई फंक्शन या पार्टी होती है तो बहुत सारा खाना बच जाता है। ऐसे में हम उसे यूं ही बाहर फेंक देते हैं। लेकिन अगर आप फूड वेस्टेज को कम करना चाहते हैं तो ऐसे में आप फूड सर्विसेज की मदद लें। दरअसल, आज के समय में ऐसी कई संस्था हैं, जो बचा हुआ खाना पिकअप करके उसे जरूरतमंदों को देती हैं। इससे खाना बर्बाद होने की जगह भूखे लोगों को आसानी से मिल जाता है। इस तरह की सर्विसेज से आप पहले ही कॉन्टैक्ट कर लें। ये फंक्शन खत्म होने के बाद आकर बचा हुआ खाना ले जाते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement