For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बेली फैट घटाने में मददगार फूड्स-ड्रिंक्स: Belly Fat Reducing Foods

07:30 AM May 30, 2024 IST | Reena Yadav
बेली फैट घटाने में मददगार फूड्स ड्रिंक्स  belly fat reducing foods
Belly Fat Reducing Foods
Advertisement

Belly Fat Reducing Foods: बेली फैट एक मुसीबत की तरह होता है, जो दबे पांव आता है और हमारी वॉर्डरोब से फैशन को चुरा ले जाता है, क्योंकि बेली फैट आने के बाद हम नई तरह के फैशनेबल कपड़े पहनने से बचते हैं। हम वही ड्रेस पहनना चाहते हैं, जिसमें बेली फैट कम लगे लेकिन यह तो कोई उपाय नहीं हुआ। हम अपनी चॉइस को कम क्यों करें, आइए कुछ ऐसा करें कि यह बेली फैट ही खत्म हो जाए और हम अपनी मर्जी का फैशन भी फॉलो कर पाएं और इस बढ़ती चर्बी की वजह से शॄमदा भी ना हों।

Also read: फैशन इंडस्ट्री में नया ट्रेंड जेंडर फ्लूइड फैशन तोड़ रहा है, फैशन स्टीरियोटाइप: Gender Fluid Fashion

1 सेब रोज खाएं- कहते है न, रोज का एक सेब डॉक्टर से दूर रखता है। सेब के छिलके में यूर्सोलिक एसिड पाया जाता है, जो शरीर से अतिरिक्त चर्बी को दूर करता है। यह बेली फैट को भी कंट्रोल करता है। सेब में उच्च मात्रा में डाइटी फाइबर होते हैं। इसमें मिलने वाला फाइबर फीटोस्टॉल, फ्लेवोनॉयड्स और बीटा कैरोटीन बेली फैट को कम करने में काफी मदद करता है।
हरी सब्जियों का सेवन रोज करें- रिसर्च से यह साबित हो चुका है कि हरी सब्जियों में कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है। लो कैलोरी होने के कारण यह मोटापा नहीं बढ़ने देती। हरी सब्जियों में भरपूर फाइबर भी होता है, जिससे डाइजेशन भी अच्छा रहता है, इसलिए रोज हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं। इससे फैट भी बर्न होता है।

Advertisement

Belly Fat Reducing Foods
Foods to reduce belly fat

टमाटर- टमाटर में लाइकोपीन नामक एक यौगिक पाया जाता है। यह खून में लिपिड कम करने का काम करता है, जोकि बेली फैट कम करता है।

मिश्रित आटे की रोटी खाएं- केवल गेहूं के आटे की रोटी के बजाय सोयाबीन, चने का आटा, मल्टी ग्रीन आदि मिक्स करके रोटी बनाएं। यह वजन घटाने में सही रहता है।
ओटमील- ओटमील को रेग्युलर खाने से बेली फैट अवश्य कम होगा, क्योंकि यह पाचन को सही रखता है और वजन भी कम करता है। यह अपने-आप में ही पूरा मील है।
बीन्स- बीन्स भी चर्बी को घटाने का काम करती है। इससे मांसपेशियां भी मजबूत बनती हैं और पाचन भी सही रहता है। इसमें विटामिन बी 12 भी पाया जाता है, जो वेट लॉस का अच्छा कारक है। बीन्स थोड़ी हैवी होती है, इसलिए इससे आपको पेट भरा-भरा लगता है और आप इधर-उधर की फालतू चीजें खाने से परहेज करते हैं। यह सोलबल फाइबर का सबसे अच्छा माध्यम होते हैं, जो खासतौर पर बेली फैट पर असर डालता है।
पपीता- पपीते का सेवन पेट को ठीक रखेगा। इससे फूला हुआ पेट भी कम हो जाएगा और यह बेली फैट को भी खत्म कर देगा।
छोटी इलाइची- छोटी इलाइची फैट बर्न करने में मददगार है, इसलिए रोज के खाने में इसके इस्तेमाल से आप अपना फैट कम कर सकते हैं। इलाइची के प्रयोग से पाचन शक्ति बढ़ती है। इसके नियमित सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। इसके अलावा पेट संबंधी समस्या जैसे- भूख, एसिडिटी, गैस, सीने में जलन, सूजन, कब्ज आदि में भी इलाइची का सेवन फायदेमंद है। परांठे, सब्जी, सलाद और चाय में भी आप इलाइची ले सकते हैं।
ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन- ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। मांस आदि खाने वाले लोग मछली का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड की अधिक मात्रा पाई जाती है। शाकाहारी अन्य खाद्य पदार्थ जैसे- अखरोट, पत्ता गोभी और फूल गोभी का सेवन कर सकते हैं। ये हमारे शरीर में मौजूद अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद करता है।
कच्चा लहसुन है फायदेमंद- लहसुन में एलिसिन नामक मुख्य कंपाउंड होता है, जोकि एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीआक्सीडेंड गुणों से भरपूर होता है। अगर आप बेली फैट कम करना चाहते हैं तो रोज सुबह उठकर खाली पेट दो से तीन कली कच्चे लहसुन का सेवन करने से बेली फैट कम हो जाता है। यह उपचार आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को दोगुना कर देगा और आपके शरीर में रक्त परिसंचरण को सही कर देगा।
बादाम- बादाम में हेल्दी फैट होता है। इसमें मौजूद पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनौंसतुरटेड फैट ओवर इटिंग से बचाता है। बादाम खाने से कुछ देर के लिए भूख खत्म हो जाती है, इसलिए अगर आप फैट बढ़ाने वाले स्लैक्स खाते हैं तो उसकी बजाय रोस्टेड बादाम खाएं।
नाशपाती- नाशपाती में वजन कम करने वाले गुण पाएं जाते हैं। यह फैट, कोलस्ट्रोल और सोडियम फ्री होता है। इसके अलावा इसमें काफी मात्रा में रेशा, मैग्नेशियम, कॉपर और पोटेशियम होता है।
अनानास- अनानास में ब्रोमीलेन नामक एंजाइम पाया जाता है। यह तत्व पेट को फ्लैट करने में मददगार होता है।
मसाले भी घटाते हैं फैट- वजन कम करने के लिए भी मसाले फायदेमंद हैं। इसमें अदरक, काली मिर्च, दालचीनी, धनिया पाउडर और सरसो के बीज शामिल हैं। अपने खाना पकाने में इन मसालों का प्रयोग नियमित रूप से करें। इनके परिणाम वास्तव में बहुत प्रभावी होते हैं।

Advertisement

जीरे का पानी- एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा डालकर भिगो दें। इसे रात भर ऐसे ही रहने दें। सुबह इसे उबालकर चाय की तरह पी लें और बचे हुए जीरे को चबाकर खा लें। इसके बाद एक घंटे तक कुछ ना खाएं। इससे पेट की चर्बी कम होगी।
काला नमक, अजवाइन, हींग- काला नमक, अजवाइन और हींग को समान मात्रा में लेकर गर्म पानी के साथ खा लें। इससे भी फैट काफी कम होगा।
लौकी का जूस- यह एक पौष्टिक सब्जी है, इसका जूस प्रतिदिन पीने से पेट को ठंडक पहुंचती है और मोटापा भी कंट्रोल होता है।
छाछ पीएं- इसमें प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होते हैं, जो वजन कम करने में मददगार साबित होते हैं, इसलिए रोजाना एक गिलास मटठा पीएं। इससे भूख भी कम लगती हैं और वेट कम होता है।
खीरे का जूस- खीरे के जूस में कैलोरी कम और फाइबर अधिक मात्रा में होता है, जिसे रोजाना पीने से चर्बी कम होती है।
तरबूज का जूस- पेट की चर्बी कम करने के लिए तरबूज एक बेहतरीन उपाय है। इसमें 91 प्रतिशत पानी होता है और जब आप इसे मुख्य भोजन से पहले खाते हैं तो पहले ही पेट भरा-भरा सा लगता है। इसमें विटामिन बी1, विटामिन बी 6 और सी 6 होता है। साथ ही पोटैशियम और मैग्नेशियम भी होते हैं। इसे जूस के रूप में भी पिया जा सकता है। हर रोज दो गिलास तरबूज का जूस पीने से आठ सप्ताह में पेट के आस-पास की चर्बी घट जाती है।

Watermelon juice
Watermelon juice

नींबू पानी पिएं- रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी में नींबू और शहद डालकर पीने से फैट कम होने लगता है।
एलोवेरा जूस- एलोवेरा जूस के कई फायदे हैं। एलोवेरा जूस को हर रोज पीने से बढ़ती हुई तोंद भी कम होती है। एलोवेरा मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है, जिससे पाचन क्रिया तेज हो जाती है। इसके अलावा यह फैट बॄनग प्रक्रिया को भी तेज करने का काम करता है। एलोवेरा शरीर में फैट के अवशोषण को भी बढ़ाता है जिससे चर्बी कम होती है।
ग्रीन टी- ग्रीन टी वजन कम करने में मददगार होती है, इसलिए जब भी तला-भुना या फिर ज़्यादा खाना खाएं उसके बाद ग्रीन टी जरूर लें। इससे फैट जमा नहीं होगा। रोजाना दिन में 2-3 बार ग्रीन टी पी सकते हैं। ठ्ठ े

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement