For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

दही के साथ गलती से भी न खाएं ये 5 चीजें, हो सकते हैं परेशान: Foods to Avoid with Curd

03:30 PM Jun 07, 2023 IST | Yashi
दही के साथ गलती से भी न खाएं ये 5 चीजें  हो सकते हैं परेशान  foods to avoid with curd
Foods to Avoid with Curd
Advertisement

Foods to Avoid with Curd: गर्मियों में एक कटोरी दही खाने से ज्यादा रिफ्रेशिंग कुछ नहीं होता है। यह पेट को आराम देने के लिए सबसे अच्छा है, क्योंकि दही में मौजूद बैक्टीरिया पाचन प्रक्रिया में मदद करते हैं। दही के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि यह शरीर को अन्य खाद्य पदार्थों से भी पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद कर सकता है। यह वास्तव में एक मुख्य भोजन है और विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है, जो आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में भी मदद करता है। लेकिन दही के साथ गलत खाद्य पदार्थ खाने पर ये पोषक तत्व हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। भले ही ये खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हों, लेकिन दही के साथ खाने पर जितना आप सोच सकते हैं, उससे कहीं अधिक नुकसान भी पहुंचा सकते हैं! यहां कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिनका सेवन आपको दही के साथ नहीं करना चाहिए।

दही के फायदे

दही एक दूध उत्पाद है, जिसे 'किण्वन प्रक्रिया' के माध्यम से बनाया जाता है, और यह पूरे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। दही का सेवन इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर पाचन को बेहतर बनाने और वजन कम करने में मदद करता है! आपको जानकर हैरानी होगी कि दही योनि संक्रमण को रोकने और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है। यह एक बहुत ही उपयोगी दुग्ध उत्पाद है और इसलिए कहा जाता है कि इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए। आप इसके साथ रायता बना सकते हैं, या छाछ या सिर्फ एक स्मूदी बना सकते हैं।

किनके साथ न खाएं

1) मछली

Foods to Avoid with Curd
Fish

मछली के साथ दही खाने से निश्चित रूप से बचना चाहिए, क्योंकि वे दोनों ही प्रोटीन से भरे होते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, जब पशु प्रोटीन को शाकाहारी प्रोटीन के साथ मिला दिया जाता है तो मानव शरीर के लिए एक साथ पचाना मुश्किल हो जाता है। दोनों के मेल से पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है।

Advertisement

2) तैलीय खाद्य पदार्थ

Oily Foods
Oily Foods

जब दही को पराठे, भटूरे या पूरी जैसे तैलीय खाद्य पदार्थों के साथ मिलाया जाता है, तो यह पाचन प्रक्रिया को धीमा कर सकता है और आपको दिन भर आलस्य भी महसूस करा सकता है। यही एकमात्र कारण है, क्यों कभी भी तैलीय भोजन और दही को एक साथ न मिलाने का सुझाव दिया जाता है।

3) आम

Mango

आम को गर्म प्रकृति के लिए जाना जाता है, जबकि दही को शीतलक के रूप में जाना जाता है, जब आप इन दोनों को एक साथ मिलाते हैं, तो यह पाचन प्रक्रिया में असंतुलन पैदा कर सकता है और त्वचा संबंधी रोगों को जन्म दे सकता है। ये दोनों फूड्स मिलकर आपके शरीर में टॉक्सिन पैदा कर सकते हैं।

Advertisement

4) प्याज

Onion
Onion

आम की तरह ही प्याज भी गर्म होता है और जब इन दोनों खाद्य पदार्थों को एक साथ मिला दिया जाता है, तो इससे त्वचा की एलर्जी जैसे चकत्ते, एक्जिमा और सोरायसिस हो सकती है।

5) दूध

Milk
Milk

अजीब लगता है न? लेकिन, दूध और दही का एक साथ सेवन करने से एसिडिटी, सीने में जलन और यहां तक कि पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती हैं, क्योंकि दोनों डेयरी उत्पादों में वसा के साथ-साथ प्रोटीन भी अधिक होता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement