For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जानें रात को सोने से पहले तलवों पर सरसों का तेल लगाने के फायदे: Foot Massage Benefits

07:00 AM May 20, 2023 IST | Vandana Pandey
जानें रात को सोने से पहले तलवों पर सरसों का तेल लगाने के फायदे  foot massage benefits
Foot Massage Benefits
Advertisement

Foot Massage Benefits: सरसों के तेल का इस्तेमाल दादी-नानी के समय से ही किया जाता रहा है। इसके इस्तेमाल से कई फायदे मिलते हैं। पुराने समय से ही इसका इस्तेमाल बालों से लेकर स्किन तक के लिए किया जाता रहा है। इसका इस्तेमाल खाने से लेकर सेहत को बेहतर बनाने तक के लिए किया जा सकता है।

इस तेल में बीटाकैरोटिन, आयरन, फैटी एसिड, कैल्शियम और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। बहुत से लोग ये बात नहीं जानते कि इसे तलवों पर लगाने से भी सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं।

यह भी देखे-नहाने के बाद चेहरे पर लगाएं ये चीजें, त्वचा पर आएगा निखार: Skin Care Tips

Advertisement

रात को सोने से पहले तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

पैरों के दर्द से मिलेगी राहत

Foot Massage Benefits
Leg Pain

रात को सोने से पहले सरसों के तेल से तलवों की मालिश करने से पैरों के दर्द से राहत मिलती है। ऐसा करने से पैरों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे सूजन की समस्या से भी राहत मिलती है।

Advertisement

पीरियड्स के दर्द से मिलेगी राहत

relief from periods pain
avoid waxing during periods

पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन से राहत पाने के लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले पैरों पर सरसों के तेल की मालिश कर सकते हैं। पैरों में सरसों का तेल लगाने से महिलाओं से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। इससे बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो सकता है।

अनिद्रा की समस्या हो सकती है दूर

जिन लोगों को नींद नहीं आती और अनिद्रा की समस्या रहती है, उनके लिए ये उपाय बहुत ही फायदेमंद है। तलवों में इस तेल की मालिश से आपको बहुत ही अच्छी नींद आएगी। ऐसा करने से न केवल बॉडी को रिलैक्स महसूस हो सकता है बल्कि अनिद्रा की समस्या से भी राहत मिल सकती है।

Advertisement

दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए

foot massage for brain health
foot massage for brain health

आजकल के भागदौड़ भरे लाइफस्टाइल में स्ट्रेस और तनाव का स्तर काफी ज्यादा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में आप पैरों में सरसों के तेल को लगा सकते हैं। ऐसा करने से मानसिक संतुष्टि का एहसास हो सकता है और व्यक्ति खुश रह सकता है।

ब्लड सर्कुलेशन को बनाएं बेहतर

तलवों पर सरसों के तेल से मसाज करके सोने से शरीर के ब्लड फ्लो में सुधार आता है। रोजाना पैरों में सरसों के तेल की मालिश करने से आपकी बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होगा। इससे कई तरह की समस्याओं का जोखिम कम हो जाता है।

पेट रहेगा स्वस्थ

stomach pain
Loose Motion Remedies

अगर आप पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में तलवों में सरसों के तेल की मालिश आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। रोजाना तलवों की मालिश करने से पेट संबंधित कई समस्याओं जैसे अपच, ब्लोटिंग, कब्ज, पेट में सूजन, गैस आदि से राहत मिलत सकती है।

पैर के तलवों में सरसों का तेल लगाने का सही समय

best rime for foot Massage
best rime for foot Massage

आयुर्वेद के अनुसार रात को सोने से पहले पैर के तलवों की मालिश करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। सोने से 30 मिनट पहले आप हल्के गरम तेल से पैरों की मालिश कर सकते हैं। ये आपको कई तरह के लाभ पहुंचाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement