For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

फ्रेंडशिप मैरिज, जापान में पॉपुलर हो रहा है एक नया रिलेशनशिप, जानिए क्या है ये ट्रेंड: Japan Friendship Marriage

जापान में फ्रेंडशिप मैरिज आजकल काफी ट्रेंड कर रही है। शादी के इस रिश्ते में कपल्स फिजिकल इंटिमेसी से ज्यादा कंपनियनशिप को प्राथमिकता देते हैं। आइए जापान के इस अनोखे कल्चर के बारे में जानते हैं।
08:00 PM May 16, 2024 IST | Renuka Goswami
फ्रेंडशिप मैरिज  जापान में पॉपुलर हो रहा है एक नया रिलेशनशिप  जानिए क्या है ये ट्रेंड  japan friendship marriage
Friendship Marriage is trending in Japan
Advertisement

Japan Friendship Marriage: हम सभी जानते हैं, आजकल के तेजी से बदलते दौर में रिश्ते और रिश्तों की अहमियत काफी हद तक बदल चुकी है। आजकल मॉडर्न रिलेशनशिप और शादियां काफी कमजोर हो गए हैं। ऐसे में जापान के लोग आजकल एक नए रिलेशनशिप को अपना रहे हैं। जी हां, आजकल के कमजोर रिश्तों को छोड़ आजकल जापान में लोग फ्रेंडशिप मैरिज की ओर बढ़ रहे हैं। फ्रेंडशिप मैरिज का कॉन्सेप्ट सुनने में जितना ट्रेडिशनल और आसान लगता है, असल में ये उतना ही अलग और अनोखा है। अगर आप भी फ्रेंडशिप मैरिज को साधारण शादी समझ रहे हैं, तो आप गलत हैं। आइए आज हम आपको जापान में आजकल काफी ट्रेडिंग रिलेशनशिप यानी फ्रेंडशिप मैरिज के बारे में बताते हैं।

Also read : माइंड फुली जीने के लिए कुछ टिप्स, कैसे ये आपके रिश्तों को बेहतर बना सकता है: Relationship Improvement

आखिर क्या है जापान के ट्रेंडिंग फ्रेंडशिप मैरिज का राज, जानिए : Friendship Marriage

Japan Friendship Marriage
Trending Japan Friendship Marriage

क्या है फ्रेंडशिप मैरिज

फ्रेंडशिप मैरिज एक तरह का लीगल या कानूनी मैरिज कांट्रैक्ट है। जिसमें दो व्यक्ति एक दूसरे के साथ पूरे विधि विधान या लीगल तरीके से शादी करते हैं। और शादी के बाद बिल्कुल रूममेट्स की तरह रहते हैं या कई बार एक दूसरे से अलग भी रहना पसंद करते हैं। फ्रेंडशिप मैरिज में कपल्स के बीच कोई भी रोमेंटिक या फिजिकल रिलेशन नही होता है। और कपल्स एक दूसरे के साथ रहते हुए भी एक दूसरे की जिंदगी और इमोशंस से एकदम अलग रहते हैं। फ्रेंडशिप मैरिज उन लोगों के लिए बढ़िया है, जो शादी के झंझट में न पड़ते हुए अपने परिवार और पेरेंट्स को खुश करना चाहते हैं।

Advertisement

कौन कर रहे हैं, फ्रेंडशिप मैरिज

जापान मे फ्रेंडशिप मैरिज अधिकतर वह लोग ज्यादा कर पसंद कर रहे हैं। जो अपनी जिंदगी में प्यार को खो चुके होते हैं। उनका विश्वास प्यार से टूट चुका है और वे अब किसी भी रोमांटिक रिलेशन में आना नहीं चाहते हैं। और इस सब में वे अपने परिवार या समाज के बारे के सोचकर अपने जैसे व्यक्ति से शादी रचा लेते हैं। ऐसे में लड़का और लड़की एक दूसरे के साथ रहकर पार्टी करते हैं, घूमते फिरते हैं और अपनी जिंदगी को एंजॉय करते हैं।

फ्रेंडशिप मैरिज में इस तरह बनता है, शादी का कॉन्ट्रैक्ट

फ्रेंडशिप मैरिज में शादी के लिए एक मैरिज कॉन्ट्रैक्ट बनाया जाता है। जिसमें कपल्स एक दूसरे के साथ रहने का तरीका तय करने के साथ साथ आर्टिफिशियल तरीके से अपने बच्चों को दुनिया में ला सकते हैं और अपने हिसाब से उसकी परवरिश भी कर सकते हैं। इसके अलावा फ्रेंडशिप मैरिज में कपल एक दूसरे के साथ रहते हैं, लेकिन वे अपनी लाइफ से जुड़ी कोई भी नेगेटिव और इमोशनल बातें, परेशानियां एक दूसरे के साथ शेयर नहीं करते हैं।

Advertisement

भारत के भी जापान की तरह पॉपुलर हो रहा है, स्लिप डाइवोर्स

जहां जापान में फ्रेंडशिप मैरिज पॉपुलर हो रही है। वहीं दूसरी ओर भारत में स्लीप डाइवोर्स का कॉन्सेप्ट बढ़ता जा रहा है। स्लीप डाइवोर्स कोई ट्रेडिशनल या साधारण डाइवोर्स नहीं है, बल्कि इस खास डाइवोर्स यानी तलाक में शादीशुदा कपल्स केवल एक दूसरे से अलग सोने का निर्णय लेकर एकदम दूसरे से तलाक लेते हैं। स्लीप डाइवोर्स में कपल्स के बिजी और अलग शेड्यूल के कारण नींद को प्राथमिकता देते हुए एक दूसरे से अलग रहना पसंद करते हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement