For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अपने आप को एक्सप्लोर करने के लिए जरूरी है खुद से दोस्ती, जानें सेल्फ कम्पैनियनशिप के टिप्स: Tips For Self Companionship

खुद को अपना सबसे अच्छा मित्र बनाना और मानना एक बेहतरीन जर्नी है। जिसमें व्यक्ति अपनी ताकत और खामियों को पहचानकर अपने आप को प्राथमिकता देते हुए अपनी शक्तियों पर काम करता है। और खुद अपना ख्याल रखता है।
12:00 PM Jun 02, 2024 IST | Renuka Goswami
अपने आप को एक्सप्लोर करने के लिए जरूरी है खुद से दोस्ती  जानें सेल्फ कम्पैनियनशिप के टिप्स  tips for self companionship
Tips to Become Your Own Best Friend
Advertisement

Tips For Self Companionship : आपने ये तो जरूर सुना होगा कि अपने आप को प्राथमिकता देना, अपनी छोटी-छोटी सफलताओं का जश्न मनाना और अपनी गलतियों के लिए खुद को माफ करके आगे बढ़ना बेहद जरूरी है। लेकिन, क्या आप जानते हैं इस सब यानी “सेल्फ लव” के अलावा व्यक्ति को अपने विचारों और भावनाओं का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। सेल्फ कम्पैनियनशिप में आपको खुद अपना बेस्ट फ्रेंड बनकर खुद को समझना, अपने विचारों को जानना, खुद से साथ सबसे ज्यादा वक्त बिताना, और ऐसे कामों को प्राथमिकता देना जिससे आप बेहतर महसूस करते हैं। आजकल के इस समय में मेंटली स्ट्रॉन्ग और हेल्दी बने रहने के लिए सेल्फ लव के साथ सेल्फ कम्पैनियनशिप भी बहुत जरूरी है। ऐसे में आज हम आपके लिए सेल्फ कम्पैनियनशिप के लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं। आइए जानें।

Also read : फायदा ही नहीं, नुकसान भी पहुंचाती है लो कैलोरी डाइट, जान लें एक बार: Disadvantages of Low Calorie Diet

खुद की सेल्फ कम्पैनियनशिप बढ़ाने के लिए करें ये बेहद आसान टिप्स फॉलो: Tips For Self Companionship

Tips For Self Companionship
Follow these very easy tips to increase your self-companionship.

सेल्फ केयर को प्राथमिकता दें

अपने आपका बेस्ट फ्रेंड बनने के लिए आपको अपने साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना चाहिए। जिसमें आपको अपने इमोशंस के साथ-साथ अपनी फिजिकल, और मेंटल हेल्थ को प्राथमिकता देनी देते हुए अपने सेल्फ केयर रूटीन पर ध्यान देना चाहिए। जिसके लिए आप कुछ हेल्दी आदतों को शामिल कर सकते हैं। जैसे रेगुलर एक्सरसाइज, बेहतर नींद, माइंडफुल ईटिंग और माइंडफुलनेस एक्टिविटीज।

Advertisement

आत्मस्वीकृति को गले लगाएं

अधिकतर लोग अपनी खामियों को स्वीकार नहीं कर पाते हैं। लेकिन जब व्यक्ति अपने साथ ज्यादा समय बीताता है और खुद को प्राथमिकता देने लगता है। तब ऐसे व्यक्तियों के लिए अपने आप को जानना और हर रूप में स्वीकार करना आसान हो जाता है। अपने आप का बेस्ट फ्रेंड बनने से आप अपनी खामियां, शक्तियां जानकर उन्हें स्वीकार करना जान पाते हैं।

करें आत्म दया का अभ्यास

व्यक्ति को अपने साथ बिल्कुल ऐसा बर्ताव करना चाहिए जैसा वह अपने सबसे अच्छे और निकटतम मित्रों से साथ करता है। अपना बेस्ट फ्रेंड बनने के लिए आपको खुद को समझने के साथ दया और प्रेम भाव से अपनी गलतियों को स्वीकार करना होगा। और अपनी हर छोटी बड़ी कामयाबी पर गर्व महसूस करके उसका जश्न मनाना होगा। इसलिए अपने साथ ऐसा बर्त्ताव करें जैसा कोई अपने सबसे अच्छे दोस्त के लिए करता है।

Advertisement

सीमाओं का निर्धारण है जरूरी

किसी भी व्यक्ति के लिए हेल्दी रिलेशनशिप को बेहतर ढंग से मेंटेन करने और खुश रहने के लिए कुछ जरूरी सीमाओं का निर्धारण काफी जरूरी होता है। ऐसे में भले ही वो रिश्ता खुद से खुद का हो। ऐसे में आपको ऐसी चीजों से दूर रहना है जिनसे आपकी एनर्जी खराब होती है और आप नेगेटिव महसूस करते हैं। इसीलिए खुद को प्राथमिकता देते हुए कुछ सीमाएं निर्धारित करें और जिनसे आपको खुशी मिलती है ऐसे काम करें।

आत्म जागरूकता करें पैदा

अपना बेस्ट फ्रेंड बनने के लिए आपको अपने लिए सबसे ज्यादा समय निकालकर अपने विचार, इमोशंस, और एक्शंस के बारे में सोचना चाहिए। आत्म जागरूकता के ये मूल नियम हैं, जिन्हें अपनाकर आप खुद को बेहतर ढंग से जानते और समझ पाते हैं। हर व्यक्ति के लिए आत्म जागरूकता बेहद जरूरी है इसलिए जागरूक रहें और अपने मूल्यों और लक्ष्य पर ध्यान दें।

Advertisement

नकारात्मक सोच और आत्म-चर्चा से दूर रहें

अक्सर जो लोग अपने साथ ज्यादा समय बिताते हैं या अपने बारे में ज्यादा सोचते हैं। वे नकारात्मक सोच यानी नेगेटिव थिंकिंग से घिर जाते हैं। ऐसे में आपको ऐसे विचारों और ख्यालों से दूरी बनानी चाहिए। और नेगेटिव विचारों से दूर सशक्त विचारों को प्राथमिकता देने पर ध्यान देना चाहिए। अपनी गलतियों से सीखने के बारे में सोचें और फेलर्स के बारे में न सोचते हुए खुद को बेहतर बनाने की ओर ध्यान दें।

Advertisement
Advertisement