For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

लंबे समय तक फल-सब्जियों को फ्रिज में करें स्टोर: Fruits And Vegetables Storage

01:30 PM Jun 06, 2023 IST | Rajni Arora
लंबे समय तक फल सब्जियों को फ्रिज में करें स्टोर  fruits and vegetables storage
Fruits And Vegetables Storage
Advertisement

Fruits And Vegetables Storage: आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में समय की कमी के चलते हम अक्सर ज्यादा मात्रा में सब्जियां और फल खरीद लेते हैं, लेकिन वो ज्यादा दिन तक फ्रेश नहीं रह पाते और सड़ने लगते हैं। नतीजन हमें उन्हें कूड़ेदान में फेंकना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है इन सब्जियों और फलों को इस तरह स्टोर किया जाए कि वो जल्दी खराब न हो। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही फूड-स्टोरेज टिप्स या ट्रिक्स के बारे में बताएंगे जिसे अपनाकर आप सब्जियों और फलों की बर्बादी को आसानी से रोक सकते हैं। आइये जानते ऐसी ही कुछ टिप्स के बारे में-

पेपर नैपकिन में रखें हरी पत्तेदार सब्जियां

Fruits And Vegetables Storage
Paper Napkin

मुरझाने या सूखने से बचाने के लिए अक्सर लोग एयर टाइट डिब्बे में हरी पत्तेदार सब्जियों को स्टोर करते है। लेकिन थोड़ा भी पानी रह जाने के कारण वो जल्दी खराब होने लगती हैं। इसलिए पत्तेदार सब्जियों को एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करने के बजाए पेपर नैपकिन में स्टोर करना सबसे अच्छा रहता है। सबसे पहले पत्तेदार सब्जियों की पीछे की जड़े या डंडियों को काट लें। इसके बाद हल्के हाथ से गुच्छे को साफ कर लें। इन्हें पेपर नैपकिन या पौनों (रसोई में इस्तेमाल होने वाला रुमाल या चौकोर कपड़ा) के अंदर स्टोर करके रख सकते हैं। ये 3-4 दिन तक फ्रैश रहती हैं। अगर इनमें थोड़ा-बहुत मॉश्चर रह जाता है, उसे पेपर नैपकिन सोख लेता है। इस तरह हरी पत्तेदार सब्जियों का स्टोर करने से फ्रिज में जगह भी कम घिरती है।

दूसरी सब्जियां

गोभी, पत्ता गोभी के डंठल हटाकर क्रिस्पर बास्केट (जालीदार ट्रे) में स्टोर करें। बिना क्लिंग रैप (रसोई में इस्तेमाल होने वाला प्लास्टिक रैप) या बॉक्स के ये 5-6 दिन आराम से ताजी रहती हैं। बीन्स, भिंडी, गाजर, मूली, घिया जैसी सब्जियों को धोकर और पूरी तरह सुखा लें। इन्हें कॉटन बैग, मैश बैग या पेपर बैग्स में स्टोर कर सकते हैं।

Advertisement

फ्रोजन सब्जियां

मटर, गोभी, गाजर जैसी सब्जियों को प्लास्टिक बैग या एयर टाइट बॉक्स में फ्रीज्ड कर सकते हैं। बाजार से कम कीमत पर आप खुद इन फ्रोजन सब्जियों का मजा हर सीजन में उठा सकते हैं।

बची हुई सब्जियां

अक्सर घर में थोड़ी-बहुत सब्जियां बच जाती हैं जिन्हें फ्रीज्ड करके मिक्स वेज, वेजिटेबल स्टॉक, सूप, जूस जैसी चीजें बना सकते हो और अपने खाने को नया रूप दे सकते हो। इन्हें फ्रीज्ड करने के लिए आप एयर टाइट डिब्बे या प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

हर्ब को करें फ्रीज्ड

Fruits And Vegetables Storage

धनिया, पुदीना और सोया जैसे हर्ब्स को स्टोर करना काफी आसान है। सबसे पहले इनके पत्ते धोकर जरूरत के हिसाब से बारीक काट लें। इन्हें आइस ट्रे में फ्रीज्ड कर लें और जरूरत के हिसाब से इनका इस्तेमाल करें। इन्हें आप एयर टाइप प्लास्टिक या ग्लास कंटेनर मे भी स्टोर कर सकते हैं। कंटेनर में पहले मोटा पेपर नेपकिन या पौना लगा लें। उसमें धनिया या पुदीना रखें। ऊपर से नेपकिन से ढक दें और ढक्कन लगा दें। ये नेपकिन अतिरिक्त नमी सोख लेंगे और इन्हें 7-8 दिन तक ताजा रखेंगे।

प्लास्टिक क्लिंग फिल्म शीट में लपेटें केले

केले को जल्दी खराब होने या ज्यादा पकने से बचाने के लिए इनके गुच्छे को काट कर अलग कर लें। हरेक केले के ऊपर दिखने वाली डंडी को प्लास्टिक की क्लिंग फिल्म शीट में लपेटें। ऐसा करने पर केले 5 से 6 दिन तक आराम से खाने लायक बने रहेंगे।

Advertisement

सिरके में धोएं जामुन जैसे फल

काले जामुन और जामुन जैसे बीज फलों को ज्यादा समय तक फ्रेश रखने के लिए सिरका बेस्ट है। इसके लिए किसी बर्तन में 1ः3 के अनुपात में सिरका और पानी का घोल बनाकर जामुन धोएं और उन्हें पेपर नेपकिन पर सुखाएं। सूखने पर इन्हें एयर टाइट डिब्बों में स्टोर करें। ऐसा करने से ये लम्बे वक़्त तक फ्रेस बने रहेंगे और इनका स्वाद भी खराब नहीं होगा।

फ्रिज से बाहर रखें छोटी गुठली वाले फल

आड़ू, आलूबुखारा, बेर जैसे फ्रूट्स फ्रिज के बजाय रूम टेम्परेचर में रखने से जल्दी गलते नहीं और ज्यादा दिन तक फ्रेश रहते हैं। इन्हें पॉलिथीन में रखने के बजाय किसी बाउल में रखें। इस बात का ध्यान रखें कि उनकी डंडी नीचे की ओर हो।

टोमेटो प्यूरी को करें फ्रीज्ड

समय की कमी के चलते महिलाएं अक्सर टमाटर का पेस्ट बनाकर फ्रिज में रख लेती हैं। लेकिन सही तरीके से उसको स्टोर नहीं करने के कारण जल्द ही उसके स्वाद और रंग में बदलाव आ जाता है। अगर आप टैमेटो प्यूरी को स्टोर करना चाहती हैं तो आप प्यूरी के आइस क्यूब्स बनाकर स्टोर करें और जरूरत पड़ने पर इन आइस क्यूब्स को आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

आलु, प्याज और लहसुन

इन्हें टू या थ्री टियर बास्केट में स्टोर कर सकते हैं। जमीन पर गंदगी न हो, इसके लिए बास्केट में कॉटन शॉपिंग बैग की सिंगल लेयर को काट कर बिछाएं। इससे एयर सर्कुलेशन बना रहने से सब्जियां खराब नहीं होती। इसके बाद आलू प्याज को फैलाकर रखें। आलू को अंकुरित होने से बचाने और लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने के लिए उनके साथ एक या दो सेब रखें।

साफ करके स्टोर करें नींबू-मिर्च

Lemon and chili
Lemon and chili

अदरक, हरी मिर्च, नींबू, करी पत्ता जैसी बेसिक सब्जियों को भी साफ करके स्टोर कर सकते हैं। धोकर सुखाई गई हरी मिर्च की डंडी तोड़कर एयरटाइट बॉक्स में नेपकिन लगाकर रखें। अदरक को साफ करने के लिए आधा घंटा पानी में डुबोकर रखें ताकि इसकी गंदगी फूल जाए। छोटे टुकड़े में तोड़ लें। चाकू या टुथब्रश से साफ करके सुखा लें। एयरटाइट डिब्बे मे स्टोर कर लें। नींबू को आप प्लास्टिक के बैग में स्टोर कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement