For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन ६ फलों का सेवन करेंगी तो त्वचा बनी रहेगी जवां: Fruits For Skin

07:20 AM May 13, 2023 IST | Nidhi Goel
इन ६ फलों का सेवन करेंगी तो त्वचा बनी रहेगी जवां  fruits for skin
Advertisement

Fruits For Skin: बढ़ती उम्र में सबसे ज्यादा चिंता सताने लगती है कि त्वचा लटकने और बूढी दिखने लगती है। जिसके कारण महिलाओं में अक्सार अवसाद दिखने लगता है। वे बेहद परेशान रहती है लेकिन यदि आप चाहती है कि आपकी त्वचा भी जवां रहे तो इसके लिए जरूरी है कि आप अपने खान पान पर पूरी तरह ध्यान दें। आप फलों को खाएं क्योंकि फल सेहत को पूरी तरह जवां बनाए रखने का कार्य करते है और आपके चेहरे की चमक को फीका भी नहीं पड़ने देते है। तो आईए कौन से फल आपको जवां रखते है

FRUITS FOR SKIN

1) कीवी

कीवी विटामिन सी और विटामिन ई का एक मुख्य स्त्रोत है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते है। जो त्वचा को झुर्रियों से बचाते है। साथ ही आपकी त्वचा को किसी भी तरह होने वाली दिक्कतों से बचाते है। इसके कारण आपके चेहरे पर से दाग धब्बे मिट भी जाते है साथ ही आपकी त्वचा उम्र के कारण आने वाली फाइन लाइन्स से भी बच पाती है। और चमकदार बनती है। तो रोज अपने खानपान में कीवी को शामिल करें।

2) पपीता

पपीता विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसके सेवन से आपकी पाचन शक्ति मजबूत होने से पेट सही रहता है और उसका असर चेहरे पर भी दिखता है। साथ ही आपके चेहरे को यंग बनाने में भी मददगार साबित होता है। पपीता का सेवन तो कोशिश करें रोज करें जिससे आपकी त्वचा को उम्र के पढ़ाव में किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े। साथ ही आपकी सेहत बनी रहेगी तो चेहरा तो स्वयं ही चमकेगा।

Advertisement

3) सेब

सेब तो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन कई लोग सेब के छिलके को उतार कर खाते है। लेकिन ये तरीका सही नहीं है। क्योंकि सेब के छिलके मे बहुत से ऐसे तत्व होते है जो बेहद फायदेमंद होते है। सेब को खाने से आपकी त्वचा में ग्लो आ जाता है। त्वचा जल्दी से ढलकती नहीं है झुर्रियां भी नहीं पडती है। साथ ही त्वचा गुलाबी और चमकदार बन जाती है। तो रोज एक सेब का सेवन जरूर करें।

4) अनार

अनार में बहुत सारे पोषक तत्व होते है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट कोलेजन होता है। कोलेजन के कारण त्वचा पर झुर्रियां जल्दी से पड़ती नहीं है। अनार आपकी त्वचा को बूढ़ा होने से बचाता है। साथ ही त्वचा को जवान बनाता है। तो फिर आप अनार को अपने खान पान में जरूर शामिल करें।

Advertisement

5) एवोकाडो

एवोकाडो में विटामिन के,विटामिन सी,विटामिन ई,विटामिन बी और विटामिन ए होते हे। विटामिन ए की मात्रा ज्यादा होने पर ये त्वचा पर से डेड सेल्स को खत्म करने और नए सेल्स को बढ़ाने का कार्य करता हैं। इससे त्वचा पर झुर्रियां नहीं पड़ती है बल्कि त्वचा जवां बनती है।

6) केला

वैसे केला तो हम लोग रोजमर्रा में खाते ही है। लेकिन क्या आपको पता है ये त्वचा के लिए कितना अधिक फायदेमंद होता है। केला आपकी त्वचा में पीएच वैल्यू को बनाए रखता है। इससे त्वचा की सेहत अच्छी होती है साथ ही उस पर झुर्रियां जल्दी से नहीं आती है। त्वचा टाइट रहती है और आप जवां बनी रहती है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement