For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इस गणपति उत्सव घर को दें खूबसूरत लुक, ये हैं बेस्ट मंदिर डेकोर आइडियाज: Ganpati Utsav Decoration Ideas

इस गणपति उत्सव बप्पा को घर लेकर आने से पहले उनका दरबार खुबसूरती से सजाने के लिए कुछ शानदार डेकोरेशन आइडियाज जान लीजिए!
03:00 PM Aug 21, 2023 IST | Renuka Goswami
इस गणपति उत्सव घर को दें खूबसूरत लुक  ये हैं बेस्ट मंदिर डेकोर आइडियाज  ganpati utsav decoration ideas
Ganpati Utsav Decoration Ideas
Advertisement

Ganpati Utsav Decoration Ideas : यूं तो गणेश चतुर्थी को महाराष्ट्र का त्यौहार माना जाता है। लेकिन आज इसे पूरे भारत और अन्य देशों में भारतीयों द्वारा बड़ी ही धूम धाम से उसी उल्लास और परंपरा के साथ मनाया जा रहा है। इसके साथ-साथ गणेश चतुर्थी पर श्री गणपति भगवान के आगमन के लिए, मंदिरों को खूब हर्ष और उल्लास के साथ सजाया जाता है। 10 दिन तक चलने वाले इस त्यौहार की धूम काफी दिन पहले से ही गूंजनी शुरू हो जाती है। इसमें गणपति बप्पा को घर के मन्दिर में विराजमान किया जाता है और रोज उनकी पूजा अर्चना के साथ-साथ उनको भोग लगाया जाता है और फिर 10 दिन बाद ढोल नगाड़ों के साथ उनको विदा किया जाता है।

अगर आप भी इस साल गणपति बप्पा को अपने घर ला रहे हैं और उनको स्थापित करने के लिए कुछ बेहतरीन और अलग सजावट करना चाहते हैं। तो इस आर्टिकल में अंत तक बने रहिए क्योंकि आज हम आपके लिए मंदिर की सजावट के कुछ आकर्षक और आसान से तरीके लेकर आए हैं। जिनसे अपका मन्दिर एकदम चमक जाएगा,

यह भी पढ़ें: बदलना चाहती हैं किस्मत तो घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक ही नहीं और भी बातों का रखें ध्यान: Main Door Vastu

Advertisement

इस गणपति उत्सव मंदिर को भव्य रूप देने के लिए आसान डेकोरेशन आइडियाज : Ganpati Utsav Decoration Ideas

फूलो से करें सजावट

गणपति बप्पा को विराजमान करने के लिए आप मन्दिर की सजावट में ताजे और खुशबूदार फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ताजे फूलों की सजावट को सबसे अच्छा और शुभ माना जाता है और देखने में यह बहुत प्यारी लगती है। आप इसमें गुलाब, गेंदे, या फिर अलग अलग रंग के सदाबहार के फूलो से मन्दिर की सजावट करें ये सुंदर तो लगेंगे ही साथ ही इनकी खुशबू आपके मन्दिर को महका देगी। फूलों के साथ साथ इनकी पत्तियों का इस्तेमाल भी सजावट में किया जा सकता है। अगर आपको फ्रेश फूल नही मिल पा रहे हैं, तो आप प्लास्टिक के फूल और पत्तियों से भी सजावट कर सकती हैं। जिन्हें आप आगे भी लंबे समय तक डेकोरेशन के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

रंग बिरंगे दुपट्टो का करें इस्तेमाल

मन्दिर की सजावट के लिए रंग बिरंगे दुप्पट्टो का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जो की आपके मन्दिर को एकदम यूनिक, खूबसूरत और फेस्टिव लुक दे सकता है। आप इसमें डार्क और लाईट कलर का कॉम्बिनेशन करें ताकि रंग एकदम खिलकर आएं, मूर्ती के पिछे किसी डार्क कलर दुपट्टे का इस्तेमाल करें और आजू बाजू कलरफुल हलके रंग के दुप्पट्टो को लगाएं। ऐसा करने से मंदिर में बड़े पंडाल जैसी झलक देखने को मिलती है और मंदिर खुबसूरत दिखता है।

Advertisement

यह भी देखे-ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं 8 कोरियन ब्यूटी टिप्स: Korean Beauty Tips

एलईडी लाइट से जगमगाएं मन्दिर

आजकल हर प्रकार के डेकोरेशन में अलग अलग तरह की एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल किया जाता है। आप भी इनका इस्तेमाल करके बप्पा के मन्दिर को सजा सकती हैं। अलग-अलग रंगों में बेहतरीन लाइट्स आजकल मार्किट में आसानी से उपलब्ध हैं। जिनसे आप मिनटों में अपने मन्दिर को चमका सकते हैं। यह आइडिया लास्ट मिनट डेकोरेशन के लिए भी एकदम बढ़िया है। अलग-अलग तरह की जलती हुई रंग बिरंगी लाइट्स के बीच बप्पा की मूर्ति काफी खूबसूरत लगती है।

Advertisement

क्रॉफ्ट पेपर से सजाएं बप्पा का द्वारा

रंग बिरंगे क्रॉफ्ट पेपर की डेकोरेशन जितनी देखने में सुंदर लगती है उसको बनाने में भी उतना ही मजा आता है। कलरफुल पेपर्स की कटिंग करके आप आसानी से इससे अपने हिसाब से कुछ भी बना सकते हैं। आप इसकी कटिंग करके फ्लोरल डिजाइन बना सकते हैं या कोई झालर बना सकते हैं और इसको ज्यादा सुंदर बनाने के लिए आप इसमें मिरर वर्क या फूलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्राफ्ट पेपर की सजावट इको फ्रेंडली होती है, ऐसा करने से आप प्रकृति की ओर एक अच्छा कदम उठा सकते हैं।

विशेष दियो से सजाएं मन्दिर

दियो का हिंदू धर्म में एक विशेष महत्व है, इसको सकारात्मकता और मंगल का प्रतीक माना जाता है। इस साल जब आप बप्पा को घर लेकर आएं तो मन्दिर की सजावट दियो से करें ताकि आपके मन्दिर की जगमगाहट आर्टिफिशियल लाइट्स से कुछ अलग हो। इसके लिए आप बाजार से डिजाइनर दिये भी ला सकते हैं या फिर अगर आपको साज सज्जा में दिलचस्पी है, तो आप घर पर भी वॉटर कलर से अपने दीपको को अपने अनुसार सजा सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement