For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सफेद बालों को काला करने में असरदार है लहसुन और प्याज का रस, इस तरह करें प्रयोग: Garlic and Onion Juice for Hair

Garlic and onion Juice for hair : प्याज और लहसुन का रस बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदे क्या हैं?
02:00 PM Oct 20, 2023 IST | Nikki Mishra
सफेद बालों को काला करने में असरदार है लहसुन और प्याज का रस  इस तरह करें प्रयोग  garlic and onion juice for hair
Garlic and Onion Juice for Hair
Advertisement

Garlic and onion Juice for Hair: किचन में अगर प्याज और लहसुन न हो, तो खाने का स्वाद अधूरा-अधूरा सा लगता है। कई लोग खाने में प्याज और लहसुन का इस्तेमाल करना काफी ज्यादा जरूरी मानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लहसुन और प्याज न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ा सकते हैं, बल्कि यह आपके बालों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। प्याज और लहसुन के प्रयोग से बालों की ग्रोथ अच्छी हो सकती है। साथ ही यह सफेद होते बालों की परेशानी को दूर कर सकता है। आइए जानते हैं बालों के लिए प्याज और लहसुन का इस्तेमाल करने के क्या फायदे हैं?

बालों का झड़ना करे कम

Garlic and Onion Juice for Hair
Garlic and Onion Juice for Hair fall

अगर आप झड़ते बालों की समस्या से काफी ज्यादा परेशान हैं, तो प्याज और लहसुन का रस अपने बालों में लगा सकते हैं। इसकी मदद से गंजेपन का शिकार होने से आप बच सकते हैं। प्याज और लहसुन में मौजूद सल्फर आपके बालों के रोमछिद्रों को मजबूत कर सकते हैं। इससे बालों का झड़ना कम हो सकता है। साथ ही यह बालों की ग्रोथ को बेहतर करने में असरदार है।

बालों की बढ़ाए ग्रोथ

long hair
lGarlic and Onion Juice for long hair

प्याज और लहसुन का मिश्रण बालों में लगाने से आपके बालों की ग्रोथ बेहतर हो सकती है। इनमें मौजूद सल्फर बालों की ग्रोथ को अच्छा तर सकते हैं। अगर आप अपने बालों को लंबा बनाना चाहती हैं, तो इसके रस को अपने बालों पर समय जरूर करके देखें।

Advertisement

कोलेजन का विकास

Collagen Supplements Effects
Collagen

बालों में कोलेजन के बेहतर विकास के लिए आप प्याज और लहसुन का मिश्रण अपने बालों में लगा सकते हैं। यह एक अनोखा प्रोटीन है, जो स्किन, संयोजी ऊतक, हड्डी, टेंडन में पाया जाता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ कोलेजन का विकास कम होने लगता है। ऐसी स्थिति में बाल भी कम होने लगते हैं। अगर आप प्याज और लहसुन का रस बालों में लगाते हैं, तो इसमे मौजूद सल्फर कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाकर बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर सकता है।

स्कैल्प के संक्रमण को रोके

प्याज और लहसुन में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, स्कैल्प में संक्रमण को बढ़ने से रोकने में असरदार हो सकते हैं। यह बैक्टीरिया की वजह से होने वाले घाव को भरने में प्रभावी हो सकता है। साथ ही इससे डैंड्रफ की परेशानी को कम करने में मदद निल सकती है। अगर आप लंबे समय से डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं, तो प्याज और लहसुन का रस अपने बालों में जरूर एप्लाई करें।

Advertisement

Scalp infection
Scalp infection

कैसे इस्तेमाल करें बालों में प्याज और लहसुन का रस

बालों में प्याज और लहसुन का रस लगाने के लिए सबसे पहले 1 कप में 1 चम्मच करीब प्याज का रस और लहसुन का पेस्ट मिक्स करें। अब आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा शहद या फिर एलोवेरा जेल मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को स्कैल्प से लेकर जड़ों तक लगाएं। इससे बालों का झड़ना कम हो सकता है। साथ ही बालों की कई परेशानियां कम हो सकती हैं।

onion and garlic
onion and garlic

प्याज और लहसुन का रस आपके बालों के लिए बेस्ट हो सकता है। हालांकि, अगर आपको बालों से जुड़ी किसी तरह की परेशानी है, तो ऐसी स्थिति में एक्सपर्ट की सलाह पर ही प्याज और लहसुन का रस अपने बालों में लगाएं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement