For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हेल्थ के लिए बहुत काम के हैं लहसुन के छिलके, फेंकने की गलती ना करें: Uses of Garlic Peel

07:00 AM May 19, 2024 IST | Abhilasha Saksena
हेल्थ के लिए बहुत काम के हैं लहसुन के छिलके  फेंकने की गलती ना करें  uses of garlic peel
Uses of Garlic Peel
Advertisement

Uses of Garlic Peel: लगभग सभी भारतीय घरों में खाना बनाने में लहसुन का इस्तेमाल ज़रूर होता है। एक तो यह खाने को स्वादिष्ट बनाता है साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी है। लेकिन, हम लहसुन के छिलकों को हमेशा बेकार समझकर फेंक देते हैं। बहुत कम लोग ही यह जानते हैं कि ये छिलके भी लहसुन की कली की तरह ही सेहद के लिये बेहद फ़ायदेमंद होते हैं। इसलिए आगे से भूलकर भी इन्हें फेंकने कि गलती नहीं करें। चलिए आज आपको इन छिलकों के फ़ायदों के बारे में बताते हैं-

Also read: हेयर केयर रूटीन में इस तरह शामिल करें संतरे का पाउडर: Orange Powder for Hair

त्वचा के लिए

Uses of Garlic Peel
it is helpful in getting rid of pimples

लहसुन का छिलका एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर होता है। इसलिए त्वचा से जुड़ी समस्याओं जैसे खुजली और एक्जिमा के मरीज़ों के लिए फ़ायदेमंद होता है। लहसुन के छिलकों को पानी में थोड़ी भिगोकर रखने के बाद इस पानी को त्वचा के प्रभावित स्थान पर लगाएं। इस उपाय को करने से खुजली में राहत मिल सकती है। इसके एंटी बैक्टीरियल गुण की वजह से यह फुंसी और मुँहासों से मुक्ति दिलाता है। साथ ही इसके उपयोग से त्वचा में निखर भी आता है।

Advertisement

हेयर फॉल रोकता है

hairfall
Use garlic peels to stop hairfall

अगर आपके बाल ज्यादा झड़ रहे हैं तो लहसुन के छिलकों को पानी में उबालकर बालों में लगायें। इससे बालों का झड़ना भी बंद होगा और वो मुलायम भी होंगे। इससे सिर में जुएं, डैंड्रफ और स्कैल्प में खुजली से भी निजात मिल सकती है। लहसुन के छिलकों को अच्छे से पीस लें और उसमें नींबू का रस मिलाकर बालों में लगा लें। इससे जूं से मुक्ति मिल सकती है।

पैरों की सूजन कम करे

swelling
It gives relief in swelling

पैरों की सूजन से राहत दिलाने में भी लहसुन बहुत कारगर साबित होता है। इसके छिलके में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जिससे सूजन कम होती है। इसके लिए गुनगुने पानी में लहसुन के छिलके डालकर उस पानी में कुछ देर अपने पैर डुबोकर रखें। सप्ताह में दो बार ऐसा करने से पैरों की सूजन और दर्द धीरे-धीरे कम होने लगता है।

Advertisement

अस्थमा में असरदायक

Asthma
It gives relief in Asthma

अस्थमा के रोगियों के लिए लहसुन के छिलके फ़ायदेमंद होते हैं। इसके लिए छिलके पीसकर उसका एक चम्मच शहद के साथ सुबह-शाम सेवन करें। कुछ ही दिनों में आराम मिल जाता है।

सर्दी जुकाम से राहत

cold and cough
It gives you relief in cold and cough

लहसुन के छिलकों को पानी में डालकर उबाल पीने से जल्‍द ही सर्दी और जुकाम में राहत मिल जाएगी। साथ ही इसके सेवन से आपकी इम्युनिटी भी अच्छी रहती है।

Advertisement

पाचन के लिए अच्छा

improves digestion
It improves digestion

लहसुन के छिलकों का सेवन करने से पाचन क्रिया ठीक रहती है। चाय, काढ़ा या सूप में लहसुन के छिलकों को डालकर उबाल लें और उसका सेवन करें।

मसल्‍स में ऐंठन से राहत

muscle strain
It gives relief in muscle strain

अगर आप मसल्‍स में दर्द और ऐंठन से परेशान हैं तो लहसुन के छिलकों को धोकर इसे 10-15 मिनट तक उबालें।  इससे मालिश करने से मांसपेशियों की ऐंठन कम होती है।

तो, आप भी आगे से लहसुन के छिलकों को कचरे में फेंकने की गलती नहीं करें। इसका उपयोग करके ये स्वास्थ्य लाभ ज़रूर लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement