For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्म हो या ठंडी, दोनों ही तरह से अच्छी लगती हैं ये डिशेज: Delicious Dishes

07:00 PM Jul 11, 2024 IST | Mitali Jain
गर्म हो या ठंडी  दोनों ही तरह से अच्छी लगती हैं ये डिशेज  delicious dishes
Delicious Dishes
Advertisement

Delicious Dishes: खाना बनाते समय हम सभी की यही इच्छा होती है कि वह बहुत अधिक टेस्टी लगे। इसके लिए हम मसाले से लेकर अन्य सभी सामग्री व रेसिपी पर बारीकी से ध्यान देते हैं। लेकिन इसके अलावा इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी होता है कि खाने को किस तरह सर्व किया जाए। गार्निशिंग के अलावा खाने के तापमान का भी उतना ही ख्याल रखा जाता है। जहां कुछ फूड्स गरमा-गरम खाने पर बेहद स्वादिष्ट लगते हैं तो कुछ फूड्स का असली स्वाद तभी आता है, जब वे ठंडे हो।

इसलिए, हम किसी भी फूड को खाते समय उसके तापमान पर भी उतना ही ध्यान देते हैं। लेकिन क्या हो, अगर किसी फूड को आप गर्म और ठंडा दोनों तरह से खा सकें। जी हां, ऐसे कई फूड्स होते हैं, जिन्हें गर्म और ठंडा दोनों तरह से सर्व किया जा सकता है और यह दोनों ही तरह से उतने ही डिलिशियस लगते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप गर्म और ठंडा दोनों तरह से सर्व कर सकते हैं-

Also read: टेस्टी क्रंची साबूदाना कटलेट

Advertisement

खीर को दूध में चावल पकाकर तैयार किया जाता है। यह एक मीठी डिश होती है, जिसे अक्सर भारतीय घरों में किसी त्योहार या शुभ अवसर पर बनाया जाता है। इसे चीनी या गुड़ से मीठा किया जाता है, और इलायची, केसर से स्वादिष्ट बनाया जाता है, और सूखे मेवों से सजाया जाता है। खीर की खासियत यह है कि इसे लोग गर्म व ठंडा दोनों तक से खाना पसंद करते हैं। जहां ठंड के दिनों में लोग गरमा-गरम खीर का लुत्फ उठाते हैं, वहीं गर्मियों में खीर को फ्रिज में रखकर ठंडा किया जाता है और फिर इसका आनंद लिया जाता है।

Delicious Dishes
Delicious Dishes

शाम के समय में जब कुछ डिलिशियस खाने का मन होता है तो लोग आलू चाट खाना काफी पसंद करते हैं। यह तले हुए आलू के टुकड़ों को मसाले, चटनी और ताजा धनिया और प्याज से सजाकर बनाया जाने वाला स्ट्रीट फूड है। अमूमन इसे गरमा-गरम खाने का काफी स्वाद आता है। लेकिन बहुत से लोग इसे ठंडा भी खाते हैं। ठंडी आलू चाट बनाने के लिए मसालेदार ड्रेसिंग के साथ आलू के सलाद के रूप में सर्व किया जाता है। इसका ठंडा संस्करण भी उतना ही स्वादिष्ट और तरोताज़ा करने वाला होता है।

Advertisement

छोले प्रोटीन से भरपूर होते हैं और हर भारतीय घर में छोले अवश्य बनाए जाते हैं। अमूमन इन्हें कई अलग-अलग तरीकों से खाया जाता है और इसलिए इन्हें गर्म और ठंडा दोनों तरह से ही सर्व किया जाता है। मसलन, अगर आप छोले भटूरे या छोले चावल खाना चाहते हैं तो उसमें ग्रेवी वाले छोले बनाकर उसे गरमा-गरम खाया जाता है। वहीं, अगर आप चाहें तो छोलों को ठंडा भी खा सकते हैं। यह तब भी उतना ही टेस्टी लगता है। इसके लिए आप उबले हुए छोलों को ठंडा करके उसमें कटे हुए प्याज, टमाटर, खीरा, सीड्स, पनीर, हर्ब्स, दही और कुछ मसाले मिला सकते हैं। यह एक बेहद ही टेस्टी सलाद बनता है, जिसे आप यकीनन बार-बार खाना पसंद करेंगे।छोलों का यह सलाद हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है।

Delicious Dishes
Delicious Dishes

पावभाजी का नाम सुनकर हम सभी के मुंह में पानी आ जाता है। अमूमन हम पावभाजी को गरमा-गरम ही खाना पसंद करते हैं। सब्जियों को उबालकर व मैश करके प्याज़, धनिया और कुछ मसालों की मदद से पावभाजी को तैयार किया जाता है। इसे जब मक्खन वाले पाव के साथ सर्व किया जाता है तो इसका स्वाद बेमिसाल लगता है। हालांकि, पावभाजी को ठंडा भी खाया जा सकता है। भाजी को क्रैकर्स के साथ डिप के रूप में या सैंडविच स्प्रेड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस संस्करण में ठंडी भाजी भी खाने में लाजवाब लगती है। इस तरह आप ठंडी भाजी को फैमिली पिकनिक के लाइट स्नैक्स का हिस्सा भी बना सकते हैं।

Advertisement

छोले की ही तरह राजमा को भी गर्म व ठंडा दोनों तरह से खाया जा सकता है। आमतौर पर गरमा-गरम राजमा को चावल के साथ सर्व किया जाता है। ठीक इसी तरह, आप राजमा को ठंडा भी सर्व कर सकते हैं। ठंडे राजमा का इस्तेमाल सलाद के रूप में किया जा सकता है। इसके अलावा, आप इसे रैप और सैंडविच फिलिंग के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह आप राजमा को कई अलग-अलग तरीकों से अपने खाने का हिस्सा बना सकते हैं और यह हर तरह से ही बहुत टेस्टी लगता है।

Delicious Dishes
Delicious Dishes

बिरयानी को लोग अमूमन गर्म खाना ही पसंद करते हैं। सीधे बर्तन से परोसा जाने वाला, बिरयानी एक स्वादिष्ट और सुगंधित चावल की डिश है जिसे मसालों, मीट (चिकन, मटन या मछली) या सब्जियों के साथ पकाया जाता है। इसे अक्सर तले हुए प्याज और ताजे हर्ब्स के साथ गार्निश किया जाता है। लेकिन ठंडा होने पर बिरयानी का स्वाद और भी बढ़ जाता है, जिससे यह उतना ही मज़ेदार हो जाता है। ठंडी बिरयानी को अक्सर रायता और अचार के साथ ठंडे चावल के सलाद के रूप में परोसा जा सकता है। अगर आप एक बिरयानी लवर हैं तो आपको दोनों तरह से बिरयानी जरूर टेस्ट करनी चाहिए।

Advertisement
Tags :
Advertisement