For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मी में आलूबुखारा खाने के कमाल के फायदे जानकर उड़ जाएंगे होश, कूल रहेगी बॉडी और लू रहेगी दूर: Health Benefits of Plum

09:30 AM Jun 04, 2024 IST | Pratima Singh
गर्मी में आलूबुखारा खाने के कमाल के फायदे जानकर उड़ जाएंगे होश  कूल रहेगी बॉडी और लू रहेगी दूर  health benefits of plum
Health benefits of plum
Advertisement

Health Benefits of Plum: गर्मी का मौसम आते ही Plum यानी कि आलू बुखारा मौसमी फलों के बीच में नजर आने लगता है। बैंगनी और लाल रंग का आलू बुखारा को देखते ही मुंह में पानी आने लगता है। खट्टे-मीठे स्वाद वाला यह फल सभी को बहुत पसंद आता है। सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि गर्मी के मौसम का यह फल आपके शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए बहुत फायदेमंद होता है।आलू बुखारा एक फाइबर फ्रूट है, जिसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत अधिक होती है। आईए जानते हैं गर्मी के मौसम में आलू बुखारा खाने के जबरदस्त फायदों के बारे में, जिसके बाद आप मार्केट से यह फ्रूट खरीदना कभी नहीं भूलेंगे।

Also read: सूखा आलूबुखारा है सेहत के लिए वरदान: Prunes Benefits

digestive problems in summer
digestive problems in summer

गर्मी के मौसम में कुछ भी खाने पीने का मन नहीं करता है। इससे हमारे खानपान का तौर तरीका और रूटिन बदल जाता है। इन्हीं कारणों से कब्ज और गैस की समस्या पैदा होती है। आलू बुखारा के अंदर फ्रक्टोज और फाइबर पाया जाता है, जो सही मेटाबॉलिज्म के लिए बेस्ट माना जाता है। फाइब्रस फ्रूट का सेवन करने से डाइजेशन संबंधित सभी बीमारियां दूर होती हैं।

Advertisement

आलू बुखारा में बायोएक्टिव कंपाउंड और पॉलिफिनॉल्स की मौजूदगी के कारण मोटे लोगों में यह एनर्जी का सही रेगुलेशन करने में सहायक होता है। फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण इसका सेवन करने की वजह से पेट भरा-भरा सा लगता है और भूख न लगने के कारण हम कम कैलोरीज का इनटेक करते हैं, जिससे वेट लॉस में काफी मदद मिलती है।

बदलते मौसम में गरम या ठंड के कारण लोगों की तबीयत जल्दी खराब हो जाती है। अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है तो आप बहुत जल्द ही बीमारियों के चपेट में आ सकते हैं। आलू बुखारा में आयरन, विटामिन सी और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो कि हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए बहुत आवश्यक होता है।

Advertisement

आलू बुखारा में बोरॉन,फास्फोरस विटामिन के और कैल्सियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। हड्डियों के मिनिरलाइजेशन के लिए विटामिन के (Vitamin K) जरूरी होता है। वहीं फास्फोरस शरीर में बोन डेंसिटी को बढ़ाता है। हड्डियों के मजबूती और सही विकास के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है, जो सभी इस फल में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

Advertisement

plum benefits for Heart Health
plum benefits for Heart Health

रिसर्च में पाया गया है कि आलू बुखारा खाने से खून में ग्लूकोज और इन्सुलिन लेवल बैलेंस बना रहता है। इसलिए दिल से जुड़ी बीमारियां हमसे दूर ही रहती हैं। पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम पाये जाने के कारण आलू बुखारा के सेवन से ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट भी नियंत्रित रहता है।

आलू बुखारा में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो कि कैंसर सेल्स के साथ बाइंडिंग करके सिगनलिंग पाथवे को तोड़ कर कैंसर सेल को बढ़ने से रोकता है।प्लम को खाने से इम्यूनिटी काफी मजबूत होती है, जिससे कैंसर से लड़ने में मदद होती है।

गर्मी के मौसम में पोषक तत्वों की ज्यादा जरूरत होती है। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप आलू बुखारा के जूस को पी सकते हैं। इसमें पाए जाने वाला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement