For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

प्रेगनेंट महिलाओं को ऐसे मिलेगी गैस की समस्या से राहत, आजमा कर देखें: Gas During Pregnancy Remedy

मां बनना किसी महिला के जीवन का सबसे सुखद और सौभाग्यशाली अनुभव होता है। इस दौरान होने वाली गैस से बचने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का रुख कर सकती हैं।
08:30 AM Oct 11, 2023 IST | Renuka Goswami
प्रेगनेंट महिलाओं को ऐसे मिलेगी गैस की समस्या से राहत  आजमा कर देखें  gas during pregnancy remedy
Gas During Pregnancy Remedy
Advertisement

Gas During Pregnancy Remedy: मां बनना एक महिला के जीवन में सबसे ज्यादा प्रसन्नता और खुशनसीबी वाला अनुभव होता है। जब भी कोई माहिला मां बनती है, तो ये उसके जीवन की एक नई शुरुआत होती है। वैसे जितना सुखद ये पल होता है, उतना ही कठिन मां बनने का सफर भी होता है। नौ महीने की प्रेगनेंसी के दौरान एक मां को कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। एक प्रेगनेंट महिला को जहां अत्यधिक दर्द का सामना कर पड़ता है वहीं कई बार उन्हें गैस की समस्या होना भी आम बात है।

हालांकि यह गैस की समस्या होना एक सामान्य बात है, लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली ये गैस काफी कई बार असहनीय हो सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं, अपनी लाइफस्टाइल में कुछ छोटे छोटे आसान बदलाव और कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप इन दिक्कतों को गुडबाय कह सकती हैं? आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Read More : निमोनिया से शिशु का बचाव करने के पांच तरीके: Pneumonia Prevention

Advertisement

प्रेगनेंसी के दौरान गैस की गंभीर समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए आजमाएं ये आसन नुस्खे : Remedies for Gas During Pregnancy

पानी का इंटेक बढ़ा दें

Gas During Pregnancy Remedy
Gas During Pregnancy Remedy-Increase Water Intake

अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली गैस की समस्या से निजात पाना चाहती हैं तो आपको जल्द से जल्द पानी का इंटेक बढ़ाना होगा। दरअसल अगर आप प्रेगनेंसी के फेज में कम से कम तीन लीटर पानी पीती हैं, तो आपके गर्भ में पल रहे बच्चे को पर्याप्त मात्रा में पानी मिलता है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली एक्ससेसिव गैस की समस्या से निजात पाने के लिए आपको धीरे धीरे यानिकि स्ट्रॉ से ही पानी पीना चाहिए। सीधा गिलास या बॉटल से पानी पीना भी गैस को बढ़ावा दे सकता है।

फाइबर को भी कर लें बैलेंस

Balance the Fiber In Diet

आपकी डाइट में हर तत्व का अपना एक अलग रोल होता है। जहां कई तत्व आपकी डाइट में बेहद जरूरी होते हैं, वहीं कई तत्व आपके लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकते हैं। एक्सपर्ट्स की माने तो जहां एक तरफ फाइबर के इंटेक से कॉन्स्टीपेशन यानिकि कब्ज की प्रोब्लम दूर होती है, वहीं साथ ही प्रेगनेंसी के समय ये काफी खतरनाक भी हो सकता है। इसलिए ऐसे में आपको अपनी डाइट में फाइबर के इंटेक को बैलेंस करना चाहिए। आप एक्ससेसिव फाइबर से बचने के लिए केला या फिर सूखा हुआ देसी आलूबुखारा भी ले सकती हैं। इसके अलावा अंजीर,अलसी के बीज और ओट्स भी गैस के समय में खाए जा सकते हैं।

Advertisement

मेथी के दाने हैं कारगर

Fenugreek Seeds are Effective
Gas During Pregnancy Remedy-Fenugreek Seeds are Effective

प्रेगनेंसी के दौरान अक्सर महिलाओं को काफी ज्यादा गैस की समस्या का सामना करना पड़ता है। आप अगर इस प्रोब्लम से बचना चाहती हैं तो ये नुस्खा आपके बेहद काम आने वाला है। इसके लिए रात को मेथी के दाने को रातभर पनी में भिगोकर रख दें और सुबह होने पर इसका पानी पीना बेहद असरदार हो सकता है।

Read More : किन लोगों के लिए नुकसानदायक है मेथी की चाय, पीने से पहले जान लीजिए: Fenugreek Tea Effects

Advertisement

तनाव भी है खतरनाक

Stress is Dangerous
Gas During Pregnancy Remedy-Stress is Dangerous

अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली गैस से बचना चाहती हैं तो सबसे पहले स्ट्रेस को बाय बाय कह दें। दरअसल प्रेगनेंट होने के दौरान एक मां को अपने पेट में पल रहे बच्चे के प्रेंजेट और फ्यूचर को लेकर काफी टेंशन रहती है। लेकिन अगर आप गैस की समस्या से निजात पाना चाहती हैं तो आपके लिए टेंशन फ्री रहना बेहद जरूरी है।

इससे भी होगा फायदा

Peppermint and Ginger Tea
Peppermint and Ginger Tea

ऊपर बताए गए नुस्खों के अलावा अगर आप पेपरमिंट और अदरक की चाय का सेवन करेंगी तो ये डाइजेशन की समस्या को दूर कर गैस की प्रोब्लम का सॉल्यूशन करने में सक्षम है। साथ ही आप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करके भी स्ट्रेस घटा सकती हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement