For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गैस स्टोव को इन टिप्स की मदद करें साफ: Gas Stove Cleaning

04:00 PM May 09, 2023 IST | Nidhi Mishra
गैस स्टोव को इन टिप्स की मदद करें साफ  gas stove cleaning
Advertisement

Gas Stove Cleaning: कई बार किचन और उससे जुड़ी चीज़ों की सफाई करना बहुत मुश्किल हो जाता है। समय से ऑफिस पहुंचना हो या घर पर मेहमान का आना, हर किसी को खाना बनाने की जल्दी रहती है। जल्दबाजी में कभी दाल चूल्हे पर गिर जाती है, तो कभी सब्जी मसाला, ऐसे में चूल्हा और बर्नर बहुत जल्दी गंदे और काले हो जाते हैं। इसे साफ करना आसान नहीं होता है। ऐसे में गैस के बर्नर के छिद्र में बंद हो जाते है और इस तरह गैस की लौ बर्तन तक नहीं पहुंच पाती है। इससे खाना बनाने में दिक्कत भी होती है। इसलिए गैस बर्नर की नियमित रूप से सफाई करते रहना ज़रूरी है ताकि आपके गैस चूल्हे को खराबी से बचाया जा सके। इस लेख में आपको कुछ बेहतरीन तरकीबें बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने गैस चूल्हे और बर्नर को नए जैसा चमका सकते हैं।

बर्नर को सिरके में भिगोएं

एक बड़ा कटोरा लें, जिसमें कि बर्नर भीग सके। कटोरे में सिरका डालें और ध्यान रहें कि बर्नर सिरका में अच्छी तरह से डूबे हुए हैं। ये शानदार तरीका है बर्नर साफ करने का।

टूथ ब्रश से सफाई

बर्नर के सिरके में भिगोने के 2-3 घंटे के बाद, अपने हाथों में दस्ताने पहनें और टूथब्रश लें और इसे बर्नर की सतह पर रगड़ना शुरू करें। आप देखेंगे कि बर्नर की सतह से सख्त दागों को छोड़ना शुरू कर देंगे। सभी बर्नर को एक बार टूथब्रश से साफ करने के बाद उन्हें सिरके वाले बाउल में रातभर के लिए छोड़ दें।

Advertisement

बर्नर को साबुन से करें साफ

अगली सुबह एक स्टील का जूना लें और उसमें थोड़ा सा साबुन लगा लें। इसे बर्नर पर अच्छी तरह से रगड़ें ताकि जमा हुई गंदगी निकल जाए। इस प्रक्रिया में थोड़ा समय भी लग सकता है, लेकिन चमकदार बर्नर देखने के लिए आपको धैर्य रखना होगा और इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं।

लोहे के जूने का प्रयोग करें

बर्नर को सफाई करने के बाद भी अगर आपको अभी भी अपने बर्नर पर काले धब्बे दिखाई दे रहे हैं, तो उनसे छुटकारा पाने के लिए लोहे के ब्रश का उपयोग करें। बस बर्नर को धब्बों और छिद्रों के ऊपर से इधर-उधर घुमाते हुए ब्रश से साफ़ करें। यह बचे हुए धब्बों को जल्दी हटाने में मदद करेगा और बर्नर के छिद्रों को भी अच्छी तरह से खोल देगा।

Advertisement

बेकिंग सोडा से करें साफ

अगर आपके बर्नर के दाग वास्तव में सख्त हैं और अभी भी नहीं जा रहे हैं, तो बेकिंग सोडा इसे हटाने में आपकी मदद करेगा। थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें और इसे गीले बर्नर पर छिड़कें, इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे स्क्रब पैड या टूथब्रश से साफ़ करें। यह कदम निश्चित रूप से आपके बर्नर को साफ करने में मदद करेंगा और उनकी खोई हुई चमक वापस लाएगा। बर्नर को साफ करने के लिए बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल तब करें, जब आपने अपने बर्नर को लंबे समय से साफ नहीं किया हो, तो यह साफ करने में बेहद काम आएगा।

बर्नर को करें साफ

अब सिरके को प्याले में से निकाल दें और इसकी जगह थोड़ा-सा पानी लें। सभी बर्नर्स को साफ पानी में खंगालें और फिर इस प्रक्रिया को दोहराएं। आप बर्नर को सीधे एक नल के नीचे भी रख सकते हैं और फिर उन्हें धो सकते हैं। बर्नर को किचन टॉवल से सुखाएं और उन्हें वापस स्टोव पर रख दें। बर्नर की आसान सफाई के लिए इस प्रक्रिया को महीने में कम से कम एक बार करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement