For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गैस और इलेक्ट्रिक इंडक्शन में क्या अंतर है या कौन सा है बेहतर: Gas vs Induction

मार्केट में अब नॉर्मल चूल्हे के अलावा इंडक्शन और कुकटॉप मौजूद है जो आपको बजट में मिल जाएगा। आज हम आपको इंडक्शन और गैस कुकटॉप के बीच के बारे में बताएंगे।
02:00 PM Mar 27, 2023 IST | Pragati Raj
गैस और इलेक्ट्रिक इंडक्शन में क्या अंतर है या कौन सा है बेहतर  gas vs induction
Advertisement

Gas vs Induction: यदि आप आने वाले समय में अपनी रसोई को अपडेट करने की योजना बना रहे हैं, तो आप अलग-अलग कुकटॉप्स के लिए खरीदारी कर सकते हैं। मार्केट में अब नॉर्मल चूल्हे के अलावा इंडक्शन और कुकटॉप मौजूद है जो आपको बजट में मिल जाएगा।

आज हम आपको इंडक्शन और गैस कुकटॉप के बीच के बारे में बताएंगे।

Gas vs Induction:इंडक्शन वर्सेस गैस: इन दोनों में क्या है मुख्य अंतर

आइए इंडक्शन और गैस कुकटॉप्स के बीच महत्वपूर्ण अंतरों के बारे में जानते हैं।

Advertisement

गैस कुकटॉप्स भोजन को गर्म करने के लिए लौ पर निर्भर करते हैं। इंडक्शन कुकटॉप्स में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक कॉइल होते हैं जो गर्मी को सीधे मेटल की वस्तुओं में ट्रांसफर करते हैं, जिससे खाना बहुत तेजी से पकता है।

इंडक्शन कुकटॉप्स को काम करने के लिए कंडक्टिव कुकवेयर की आवश्यकता होती है। गैस कुकटॉप को सही से काम करने के लिए विशेष कुकवेयर की आवश्यकता नहीं होती है।

Advertisement

गैस में आप आसानी से लौ को कंट्रोल कर सकते हैं और इसे वास्तविक समय में समायोजित कर सकते हैं। इंडक्शन कुकटॉप कुकवेयर में कई फंक्शन होते हैं जिन्हें ऑन करने के बाद वो खुद-ब-खुद हीट को कंट्रोल कर लेता है।

अपिरियंस

Gas vs Induction
Appearance Gas vs Induction

इंडक्शन: इलेक्ट्रिक कुकटॉप के समान, इंडक्शन रेंज ग्लास और स्मूद सरफेस दोनों में उपलब्ध हैं। वे अन्य कुकटॉप स्टाइल के कंपेरिजन में अधिक आधुनिक और स्मूथ डिजाइन प्रदान करते हैं। इंडक्शन कॉफी हल्का होता है जिसे आसानी से कहीं भी कैरी कर सकते हैं। वहीं गैस के साथ ऐसा नहीं है। वो हैवी होता है।

Advertisement

गैस: गैस एल्यूमीनियम सरफेस के साथ स्टेनलेस स्टील से बना होता है। इंडक्शन कुकटॉप्स के विपरीत, गैस रेंज में बर्नर ग्रेट्स को काउंटर टॉप के ऊपर रखा जाता। इंडक्शन के कंपेरिजन में ये अधिक स्पेस लेता है।

मेंटेनेंस

Maintainance
Maintainance of Gas vs Induction

इंडक्शन: इंडक्शन कुकटॉप्स का मुख्य आकर्षण यह है कि उन्हें साफ करना बहुत आसान है। एक स्मूथ सरफेस इसे साफ करने में बहुत सुविधाजनक बनाता है क्योंकि इसे साफ करने में कोई रुकावट नहीं आती है। अधिकांश इंडक्शन कुकटॉप्स को घर के बने सिरका और बेकिंग सोडा के घोल से साफ किया जा सकता है। आप अपने स्टोव टॉप को साफ दिखने के लिए एक स्पेशल सिरेमिक-ग्लास कुकटॉप क्लीनिंग प्रोडक्ट का भी उपयोग कर सकते हैं।

गैस: गैस कुकटॉप का एक नुकसान उनका मेंटेनेंस है। सफाई के लिए इसमें अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है क्योंकि बर्नर के चारों ओर दरारें और खांचे होते हैं जिन्हें साफ करना मुश्किल हो सकता है। आपको बर्नर ग्रेट्स को भी हटाना होगा और उन्हें सही से क्लीनिंग प्रोडक्ट के साथ अलग से साफ करना होगा। इसके अलावा, आप अपने गैस कैसे प्राप्त करते हैं इसके आधार पर, आपको समय-समय पर गैस टैंक को फिर से भरने का ध्यान रखना पड़ता है।

कीमत

cost
Cost of Gas and Induction

इंडक्शन: इलेक्ट्रिक कुकटॉप के विपरीत, इंडक्शन यूनिट की कीमत 3,000 और 15,000 के बीच हो सकती है। अन्य ऑप्शन की तुलना में इंडक्शन रेंज अधिक महंगी हैं। हालांकि, लगभग सभी गर्मी आपके कुकवेयर में ट्रांसफर हो जाती है, गैस कुकटॉप की तुलना में रसोई में कम इमिशन होती है, जिससे रसोई को ठंडा रखने के लिए निकास और एयर कंडीशनिंग का उपयोग करने की आवश्यकता कम हो जाती है।

गैस: गैस कुकटॉप यूनिट के लिए औसतन 2000 से 5000 का भुगतान करना पड़ सकता है। हालांकि, यूनिट सस्ती होने के बावजूद, गैस कुकटॉप इलेक्ट्रिक कुकटॉप की तुलना में अधिक महंगी है। इंडक्शन कुकटॉप की तुलना में गैस कुकटॉप भी कम ऊर्जा-कुशल होते हैं, साथ ही वे बहुत अधिक गर्मी का इमिशन करते हैं जिसे निकालने के लिए किचन में एग्जास्ट की आवश्यकता होती है।

रीसेल वैल्यू

इंडक्शन और गैस कुकटॉप दोनों ही आपके घर की रीसेल वैल्यू बढ़ा सकते हैं। इंडक्शन कुकटॉप अधिक मूल्यवान होते जा रहे हैं और नए घरों को आधुनिक दिखने वाला ऑप्शन प्रदान करते हैं। फिर भी, गैस कुकटॉप कई होमबॉयर्स को लुभा सकते हैं।  गैस कुकटॉप होने से निश्चित रूप से आपके प्रोडक्ट का मूल्य बढ़ सकता है और इंडक्शन रेंज की तुलना में अधिक आकर्षक ऑप्शन बन सकता है। इसलिए दोनों ही कुकटॉप की रीसेल वैल्यू अच्छी है।

यह भी देखे-भारत की इन बेहद खूबसूरत लोकेशन पर हुई है फिल्मों की शूटिंग, जल्द यहां घूमने का बनाइए प्लान: Bollywood Movie Locations

इंडक्शन वर्सेस गैस कुकटॉप इफिसियंसी

Gas vs Induction Tips
Gas vs Induction Efficiency

गैस और इलेक्ट्रिक कुकटॉप के बीच मुख्य अंतर यह है कि वे खाना पकाने के लिए विभिन्न प्रकार की गर्मी का उपयोग करते हैं। एक गैस कुकटॉप प्राकृतिक गैस का उपयोग करता है, जो पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस से उत्पन्न स्वच्छ जलने वाला ईंधन है। दूसरी ओर, एक इलेक्ट्रिक कुकटॉप रेंज या बर्नर के टॉप पर इंडक्शन कॉइल के माध्यम से गर्मी पैदा करने के लिए आपके वॉल सॉकेट से बिजली का उपयोग करता है।

गैस और इंडक्शन कुकटॉप दोनों ही कुशल हैं, लेकिन इंडक्शन कुकटॉप गैस की तुलना में अधिक रिएक्टिव होते हैं। इंडक्शन का उपयोग करते समय, केवल आपको एक बटन को ऑन करना पड़ता है और इंडक्शन ऑन हो जाता है। इसके विपरीत, गैस कुकटॉप को ऑन करने के लिए लाइटर की आवश्यकता होती है। आपको पहले कुकटॉप का नोब घुमाना होता है इसके बाद लाइटर की मदद से जलाना पड़ता है।

इंडक्शन पर केवल वहीं बर्तन रखे जा सकते हैं जो समतल हो। वहीं गैस कुकटॉप पर समतल बर्तन रखने के साथ साथ नीचे से राउंड आकार का बर्तन भी रख सकते हैं। इस मामले में गैस कुकटॉप बेहतर है।

इंडक्शन वर्सेस गैस: आपके लिए क्या सही है?

Induction or Gas
Induction or Gas, which are best

इंडक्शन मेटल के बर्तनों और पैन को सीधे गर्म करने के लिए इलेक्ट्रिक करेंट बनाकर काम करता है, जबकि गैस से चलने वाले बर्नर गर्म हवा बनाते हैं, जिससे भोजन गर्म होता है। इंडक्शन खाना पकाने की सतह सीधे वहीं गर्म होती है जहां आप अपना पैन रखते हैं – खाना पकाने का समय 20% से 30% तक कम कर देता है। उनके पास अलग-अलग पावर सेटिंग्स भी हैं ताकि आप कंट्रोल कर सकें कि कितनी गर्मी पैदा हो रही है।

इंडक्शन मॉडल की तुलना में गैस रेंज अधिक सस्ती हैं, लेकिन क्योंकि इंडक्शन मॉडल अधिक कुशल हैं, समय के साथ कीमत का अंतर छोटा हो जाता है। दिलचस्प बात यह है कि इन दो प्रकार की श्रेणियों के बीच पिछले 10 सालों से कीमत में कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं आया है। इसलिए, आपके लिए कौन सा कुकटॉप सही है यह चुनना व्यक्तिगत खाना पकाने की प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement