For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

फेस मास्क से पाएं फ्रेश फेस फेस: Fresh Face Mask

11:00 AM May 19, 2024 IST | Reena Yadav
फेस मास्क से पाएं फ्रेश फेस फेस  fresh face mask
Get fresh face with face mask
Advertisement

Fresh Face Mask: मास्क न सिर्फ आपकी त्वचा के लिए अच्छे होते हैं बल्कि उससे नेच्यूरल ग्लो भी बना रहता है, इसलिए फेस मास्क का प्रयोग जरूर करें।

चेहरे की खूबसूरती की देखभाल में फेस मास्क
अहम भूमिका निभाते हैं। ये डेड स्किन को हटा कर नई एनर्जी भरते हैं, जिससे स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्किन ग्लो करने लगती है। आजकल हर तरह की स्किन के लिए पार्लर में अलग-अलग मास्क उपलब्ध है, लेकिन जरूरी नहीं कि हर बार पार्लर जा कर ही फेस मास्क लगवाएं। अब आप घर बैठे ही होम मेड मास्क को आसानी से तैयार कर लगा सकती हैं और अपने रूप को निखार सकती हैं वह भी नेच्यूरल तरीके से,
लेकिन इन्हें लगाने से पहले कुछ बातों को जानना जरूरी है।

Also read: सर्जिकल मास्क कैसे बने डिज़ाईनर मास्क

Advertisement

कोई भी मास्क लगाने से पहले अपने स्किन की जरूर जांच-परख लें कि वह किस टाइप की है तभी इसका इस्तेमाल करें।
ड्राई स्किन- ऐसी स्किन के लिए क्रीमी बेस्ड मास्क अच्छे होते हैं। ये स्किन को मॉइश्चर प्रदान करते हैं। इसके लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें और स्किन को सील करने के लिए विटामिन ई व जैतून का तेल जरूर लगाएं।

ऑयली स्किन- ऑयली स्किन में मौजूद वसा ग्रंथियां सामान्य त्वचा की तुलना में अधिक वसा का उत्पादन करती है और गर्मी के मौसम में ये और अधिक बढ़ जाती हैं। ऐसी स्किन के लिए फ्रूट मास्क का प्रयोग करें। एक पके केले को छील कर मसल लें। फिर इसमें एक छोटा चम्मच नींबू का रस और एक छोटा चम्मच शहद मिला कर फेस और गर्दन पर लगाएं। फिर कुछ देर बाद कुनकुने पानी से धो लें।

Advertisement

सेंसिटिव स्किन- इस तरह की स्किन बहुत नाजुक होती है और इसे सबसे अधिक देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में ऐसे मास्क का प्रयोग करें जो स्किन को आराम दे। इसके लिए टमाटर के रस और दही का पेस्ट बना कर दोनों को मिला कर फेस पर लगाएं। 20 मिनट फेस पर लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से धो दें।

कुछ खास मास्क

Advertisement

  1. व्हाइटनिंग मास्क : अगर आप किसी खास अवसर पर जा रही हैं तो जाने से दो घंटा पहले इस मास्क को लगाएं।
  2. मॉइश्चराइजिंग मास्क : यह मास्क 40 की उम्र के बाद 15 दिन में एक बार प्रयोग करना चाहिए, इससे त्वचा सूखी नहीं रहती और चेहरे पर ग्लो बना रहता है।
  3. रिजुविनेशन मास्क : मेनोपॉज के बाद यह मास्क बहुत उपयोगी रहता है। इससे त्वचा साफ होती है और पिगमेंटेशन और झुॢरयों से भी राहत मिलती है।
  4. एक्ने मास्क : जिनके चेहरे पर मुहांसे होते हैं व जिनकी त्वचा तैलिए होती है, उनके लिए यह मास्क अच्छा होता है। यह मुहांसों के साथ-साथ के तैलीय स्रïाव को कम करता है। लिक्विड डाइट का सेवन करें
Fresh Face Mask
Get fresh face with face mask

कॉस्मोटोलॉजिस्ट- माइंड थेरेपिस्ट, अवलीन खोकर कहती हैं कि गर्मी के मौसम में हमेशा त्वचा को सीटीएम करें यानी क्लीजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग, जिससे स्किन चमकदार बनी रहे। हफ्ते में 2 बार मास्क लगाएं और दमकती त्वचा पाएं।
गर्मी के मौसम में सूरज की तपती किरणों और प्रदूषण के कारण स्किन अपना मॉइश्चर खोने लगती है, जिसकी वजह से फेस पर डेड सेल्स इक_ी होने लगती है। तेज धूप के कारण सन टैंनिंग की प्रॉब्लम होती है। ऐसे मौसम में स्किन में पानी की कमी न होने दें। इसके लिए आपको लिक्विड डाइट का सेवन लेना जरूरी है। होममेड रिफ्रेशिंग फेस मास्क गर्मी दूर करने के कुछ ऐसे मास्क हैं, जो आप किसी भी अवसर पर जाने से पहले लगा कर फ्रेश दिख सकती हैं जैसे-

  1. कद्दू और दही का मास्क- कद्दू का गूदा, दही 2-2 छोटे चम्मच और 1 छोटा चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिला कर फेस और गर्दन पर लगा कर छोड़ दें। सूखने पर इसे धो लें। कद्दू में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफ्लेमेटरी के साथ एक्सफोलिएट गुण पाए जाते हैं और दही में भी नेच्यूरल एक्सफोलिएट होता है।
  2. टमाटर मास्क- टमाटर को पीस कर 2 छोटे चम्मच प्यूरी बना लें, फिर इसे फेस पर लगा कर 15 मिनट छोड़ दें और कुनकुने पानी से धो लें। टमाटर एक सुपर हेल्दी फूड है, इसमें विटामिन एंटीऑक्सीडेंट और खनिज उचित मात्रा में पाए जाते हैं।
  3. ओटमील और दही मास्क- ओटमील और दही 1-1 छोटा चम्मच लें और अच्छी तरह से मिला के फेस पर लगाएं। सूखने पर मसाज करते हुए हटाएं। ओटमील डेड स्किन को हटाता है।
  4. दही, हल्दी नींबू मास्क- हल्दी 1 छोटा चम्मच और कुछ बूंदें नींबू की लें और एक छोटा चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं फिर मसाज करते हुए हटाएं।
  5. पपीता, शहद और नींबू मास्क- पपीते को मैश करके आधा छोटा चम्मच शहद और नींबू की कुछ बूंदे मिला कर इसका पेस्ट बना कर फेस व गर्दन पर लगाकर 15 मिनट छोड़ दें, फिर पानी से साफ कर लें। पपीते में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा के तेल को कम करता है और चेहरे को फ्रेश रखता है।
  6. दही और शहद मास्क- 2 बड़े चम्मच दही और 1 छोटा चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिला कर फेस और गर्दन पर लगाएं, फिर सूखने पर पानी से धो लें।
  7. स्ट्राबेरी मास्क- स्ट्राबेरी को अच्छी तरह मैश करके उसमें ऑलिव ऑयल, गुलाबजल और 1 छोटा चम्मच चीनी मिल कर चेहरे और गर्दन पर लगा कर 20 मिनट छोड़ दे, फिर ठंडे पानी से धो लें।
  8. चंदन और गुलाबजल मास्क- 2 छोटे चम्मच चंदन पाउडर, थोड़ा सा गुलाबजल मिला कर पेस्ट बना लें, फिर फेस पर लगा कर साफ पानी से धो लें। ये मास्क गर्मी के लिए बेस्ट है। इससे फेस के दाग धब्बे भी खत्म होते है और स्किन मुलायम होती है।
  9. तरबूज और दही मास्क- तरबूज को छील कर काटे फिर इसके छोटे टुकड़े करके पीस कर गुलाबजल मिला कर 20 मिनट फेस पर लगा कर छोड़ दें। थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें।
  10. दही और नींबू मास्क- 2 छोटे चम्मच दही में कुछ बूंदे नींबू की और बेसन, क्रीम मिला कर फेस और गर्दन पर लगा कर कुछ देर छोड़ दे फिर पानी से साफ कर लें।
Advertisement
Tags :
Advertisement