For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों में होने वाले स्किन रैशेज से घरेलू तरीकों से पाएं राहत: Skin Rashes in Summer

11:00 AM Apr 09, 2024 IST | Rajni Arora
गर्मियों में होने वाले स्किन रैशेज से घरेलू तरीकों से पाएं राहत  skin rashes in summer
Skin Rashes in Summer
Advertisement

Skin Rashes in Summer: गर्मियों में तपती धूप की मार सबसे ज्यादा त्वचा को झेलनी पड़ती है। गर्मियों में पसीने और तेज धूप के कारण ना सिर्फ आपको खुजली की परेशानी होती है बल्कि स्किन रैशेज जैसी समस्या का सामना भी करना पड़ता है। इससे बचने के लिए लड़कियां सनसक्रीन का इस्तेमाल करती है लेकिन बावजूद इसके भी ये समस्याएं सताने लगती है। यहां हम कुछ नेचुरल तरीके बता रहे हैं जिनसे निश्चय ही आपको स्किन रैशेज से आराम मिलेगा और त्वचा को भी ठंडक पहुंचेगी।

Also read : पसीने की वजह से स्किन पर होने लगे हैं रैशेज़, इन तरीकों से करें बचाव: Skin Rash

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी स्किन रैशेज से जल्दी राहत दिलाती है। स्किन रैशेज को दूर करने के लिए 1 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी और 2 टेबलस्पून गुलाबजल को मिक्स करके लगाएं और सूखने के बाद धो लें। जब तक इस परेशानी से राहत ना मिले इसका नियमित इस्तेमाल करें।

Advertisement

दही

गर्मियों में दही स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसे 10 मिनट रैशेज पर अप्लाई करें और फिर ठंडे पानी से धो लें। दिन में 2 बार इसका इस्तेमाल आपकी स्किन रैशेज की प्रॉब्लम को दूर कर देगा।

एलोवेरा

एंटी-बैक्टीरियल, कूलिंग और सूदिंग इफेक्ट वाली एलोवेरा जेल इस परेशानी को मिनटों में दूर कर देती है। इसके पत्तों को पीसकर प्रॉब्लम वाले एरिया पर सुबह-शाम लगाएं। आपकी स्किन रैशेज की समस्या कुछ समय में ही दूर हो जाएगी।

Advertisement

नीम के पत्ते

Skin Rashes in Summer
Skin Rashes in Summer

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज होने के कारण यह स्किन रैशेज की प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करती हैं। इसका इस्तेमाल स्किन रैशेज को भी दूर करता है और इससे इंफेक्शन का खतरा भी नहीं रहता। नीम के पत्तों को पीसकर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा हर रोज करें।

गुलाबजल

गुलाबजल का इस्तेमाल त्वचा को हाईड्रेटड करता है, जिससे आपको स्किन रैशेज, जलन और खुजली जैसी परेशानी से राहत मिलती है। कॉटन की मदद से गुलाबजल को रैशेज वाली जगह पर लगाएं। गुलाबजल की एक बॉटल हमेशा अपने पर्स में भी रखें और स्किन रैशेज या जलन होने पर तुरंत इसे अप्लाई करें।

Advertisement

चंदन पाउडर

1 चम्मच चंदन पाउडर, चुटकीभर हल्दी और गुलाबजल मिलाकर प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल आपकी स्किन रैशेज से लेकर खुजली, जलन की समस्या को दूर कर देगा।

इमली

धूप और प्रदूषण के कारण होने वाली स्किन रैशेज की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आप इमली का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी पानी में 30 ग्राम इमली गर्म करें। फिर इसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं और आधे घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार करें।

कार्नस्टार्च

नहाने से पहले पानी में कार्नस्टार्च पाउडर मिक्स करके लगा लें। इससे आपको रैशेज से आराम मिलेगा।

बेकिंग सोडा

रैशेज की समस्या को दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए ठंडे पानी में बेकिंग सोडा और 1 कप ओटमील मिलाएं। इसके बाद इसमें प्रॉब्लम वाले एरिया को 10 मिनट के लिये डुबाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें।

कपूर

Skin Rashes in Summer
Skin Rashes in Summer

रात को सोने से पहले 1 कपूर की टिक्की को पीसकर नारियल तेल में मिक्स करके लगा लें। सुबह ठंडे पानी से इसे साफ करें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल आपकी स्किन रैशेज की समस्या को दूर कर देगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement