For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बच्चे के कार्टून देखने की आदत छुड़वाएं इन 3 सीक्रेट टिप्स की मदद लेकर: Cartoon Addiction

12:30 PM Mar 28, 2024 IST | Taruna Bhatt
बच्चे के कार्टून देखने की आदत छुड़वाएं इन 3 सीक्रेट टिप्स की मदद लेकर  cartoon addiction
Cartoon Addiction
Advertisement

Cartoon Addiction: बच्चों की अपनी एक अलग ही दुनिया है, जिसमे कार्टून, खिलौने अलग अलग तरह के खेल और बच्चों की प्यारी मज़ेदार बातें सब एक साथ होती हैं। हर बच्चे का लगाव अलग अलग तरह की चीज़ीं के साथ होता है, किसी को अपने खिलौने बेहद प्रिय होते हैं और किसी को टीवी पर आने वाले कार्टून। अब जब बात कार्टून की हो रही है तो आजकल सभी माता पिता एक ही बात से सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं और वो है बच्चों की कार्टून देखने की लत। अगर हम गौर करें तो इसमें सबसे पहली गलती हम बड़ों की ही है, पहले तो हम बच्चों को व्यस्त रखने के लिए उन्हें टीवी या मोबाइल देखने की सलाह दे देते हैं जिस से हम भी अपना काम कर पाए और बच्चे बीच बीच में हमें परेशान ना करें। लेकिन जब बच्चों की यही आदत लत में बदलने लगती है तब हम परेशान होने लगते हैं।

आइये जानते हैं कैसे बच्चों को कार्टून देखने की लत से हटा कर इतना व्यस्त कर दिया जाए कि वो अलग अलग तरह कि एक्टिविटीज में व्यस्त हो जाएं।

Advertisement

Cartoon Addiction
Always plan something exciting

बच्चों से बात कर के ये जानने कि कोशिश करें उन्हें कार्टून क्यों पसंद आता है। कोशिश करें उनको उस से अच्छा कोई दूसरा ऑप्शन दें। जब बच्चों को कार्टून से अच्छा कुछ मिलेगा तो वो खुद बी खुद ही टीवी कि तरफ रुख नहीं करेंगे। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है खूब सारे रंगों का इस्तेमाल करें। बच्चों को रंगों से काफी लगाव होता है। अलग अलग रंग के कागज़ लें और उनसे छोटे छोटे फूल चिड़िया आदि बनाएं, बच्चे इस तरह कि एक्टिविटी से काफी खुश होंगे, बच्चे को प्रोत्साहित करें वो भी अपनी पसंद से कुछ बनाएं। ये बच्चों के लिए अलग तरह खेल होगा।

Block channels
Block channels

बच्चों को डांटना या धमकी देना किसी तरह का हल नहीं है। प्यार से काम लें, अगर आपके टीवी पर कार्टून के 4 - 5 चैनल हैं तो धीरे धीरे बच्चों का सबसे पसंदीदा चैनल बंद कर दें, जो चैनल बच्चों को सबसे ज्यादा पसंद है उसे सबसे पहले बंद कर दें ताकि बाकी के दूसरे चैनल को देख कर बच्चा कुछ दिनों तक शांत बना रहे। थोड़े समय के बाद धीरे धीरे सारे चैनल बंद कर दें और इस बीच बच्चों के साथ पार्क मूवी या कोई ऐसी जगह जा कर एन्जॉय करें जहां उन्हें खूब मस्ती करने का मौका मिले।

Advertisement

Time Spend
Try to spend some time with kids

सबसे ज्यादा लगाव बच्चों को अपने माता पिता से होता है। आजकल कि भागदौड़ वाली ज़िन्दगी में हम अपने बच्चों को सबसे कम समय दे पाते हैं, अगर हम बच्चों को थोड़ा समय देने लगें तो बच्चे अपने आप और चीज़ों पर ध्यान देना बंद कर देंगे। उनके लिए आपका समय बहुत मायने रखता है, जब बच्चे आपके साथ समाय बिताना शुरू कर देंगे तो उनके लिए सबसे जरूर आप होंगे और इस तरह आपका बच्चों के साथ बांड अच्छा बन जाएगा। बच्चों को प्यार से समझाएं कि अपनी सेहत का अच्छे से ख्याल रखने के लिए टीवी कम से कम देखें। प्यार से समझाने पर बच्चे आपकी बात जरूर सुनेंगे।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement