For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन स्मॉल कैप फंड्स में निवेश में मिल रहा सबसे अच्छा रिटर्न: Investment Return

03:00 PM Feb 02, 2024 IST | Abhilasha Saksena
इन स्मॉल कैप फंड्स में निवेश में मिल रहा सबसे अच्छा रिटर्न  investment return
Investment Return
Advertisement

Investment Return: पहले जहां लोग फिक्स्ड डिपाजिट और आर डी में ही पैसा लगाना सबसे ज्यादा सुरक्षित मानते थे। आजकल बेहतर रिटर्न के लिए लोग अपनी सेविंग को एसआईपी यानी की स्मॉल इन्वेस्टमेंट प्लान में निवेश करने को वरीयता दे रहे हैं। पिछले कुछ समय से एस आई पी में निवेश से लोगों ने बहुत अछा मुनाफ़ा कमाया है। हालांकि, एसआईपी में अपने पैसे को निवेश करने का सोच रहे हैं, तो पहले अच्छे से रिसर्च कर लें कि किन एसआईपी में निवेश से आप सबसे अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। बताते हैं कि किन फंड्स में निवेश करना आपको बेस्ट रिटर्न दिलवायेगा।

Also read: 25 मनी सेविंग ट्रैवल टिप्स। पति-पत्नी अपनाएं मनी मैनेजमेंट के 11 टिप्स

क्वांट स्मॉल कैप फ़ंड डायरेक्ट प्लान  

Investment Return
Getting the best returns by investing in these small cap funds

अगर आप बेहतर रिटर्न के लिए 3 साल के लिए अपने पैसे का निवेश करना चाहते हैं तो क्वांट स्मॉल कैप फ़ंड डायरेक्ट प्लान आपके लिये बेस्ट है। इसमेंं निवेश करने वालों को काफ़ी हाई रिटर्न मिल रहा है। जिन लोगों ने इस फण्ड में पहले निवेश किया था। उनका पैसा तीन साल में लगभग दोगुना हो गया है। इस फंड ने डायरेक्ट प्लान के तहत निवेशकों को पिछले 3 साल में 64.5 फीसदी का रिटर्न दिया है। इस फंड में 10,000 रुपये का मासिक निवेश तीन साल में बढ़कर लगभग 10 लाख के ऊपर रुपए हो गया।

Advertisement

एचडीएफसी बैलेंस एडवांटेज फंड 

HDFC Balance Advantage Fund
HDFC Balance Advantage Fund

अगर आप थोड़ी रिस्क ले सकते हैं तो एचडीएफसी बैलेंस्ड एडवांटेज फंड अच्छा ऑप्शन है। यह एक ओपन-एंडेड फंड है, जिसका उद्देश्य इक्विटी और डेट इंस्ट्रूमेंट में निवेश करके लॉन्ग टर्म कैपिटल ग्रोथ प्रदान करना है।  तीन या पाँच साल के लिये निवेश करके आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।

निप्पॉन इंडिया स्मॉल-कैप फंड 

Nippon India Small-Cap Fund
Nippon India Small-Cap Fund

पिछले 10 सालों से यह फण्ड बहुत बढ़िया रिटर्न दे रहा है। इसलिए आप बेफिक्र होकर इस फंड में निवेश कर सकते हैं। जिन निवेशकों में इसमें तीन साल के लिए एकमुश्त निवेश किया था उन्हें 46.85 फीसदी का औसत रिटर्न मिला है। जबकि एस आई पी निवेशकों को तीन साल में सालाना आधार पर 35.22 फीसदी रिटर्न मिला है। निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड में एकमुश्त निवेश के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि 5,000 रुपए है और एसआईपी के माध्यम से 100 रुपए है।

Advertisement

टाटा स्मॉल कैप फण्ड  

Tata Small Cap Fund
Tata Small Cap Fund

तीन साल या पाँच साल के लिये निवेश करना चाहते हैं तो टाटा स्मॉल कैप फंड आपके लिये अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इस फंड ने पिछले तीन सालों में 37.94% वार्षिक रिटर्न दिया है और 5 वर्षों में 28.62% दिया है। टाटा स्मॉल कैप फण्ड में न्यूनतम निवेश आवश्यक 5000 रुपये और न्यूनतम अतिरिक्त निवेश 1000 रुपये है। इस फण्ड में न्यूनतम एसआईपी निवेश 100 रुपये है।

आई सी आई सी आई प्रुडेंशियल स्मॉल कैप फण्ड  

आई सी आई सी आई का यह फण्ड इस समय निवेशकों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है। इस फंड ने 1 साल में 97.91 फीसदी रिटर्न दिया है। अगर आप एक साथ निवेश करना चाहते हैं तो इस स्कीम में एकमुश्त 5000 रुपये लगा सकते हैं, वहीं कम निवेश करना है तो 100 रुपये की मिनिमम एस आई भी कर सकते हैं।

Advertisement

ICICI Prudential Small Cap Fund
ICICI Prudential Small Cap Fund

तो, आप भी ज्यादा से ज्यादा रिटर्न पाने के लिए इन एस आई पी में निवेश करके देखें।

Advertisement
Tags :
Advertisement