For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर के बगीचे में इलायची की खेती कब और कैसे करें?: Cardamom Plant

05:30 PM May 24, 2024 IST | Sanjaya Shepherd
घर के बगीचे में इलायची की खेती कब और कैसे करें   cardamom plant
Cardamom Plant
Advertisement

Cardamom Plant: इलायची एक ऐसा पौधा है जो अपने अनेक गुणों के लिए जाना जाता है। जिसकी वजह से इसका महत्व बहुत ही ज़्यादा है। लेकिन क्या आपको पता है इलायची की खेती आप अपने घर में कर सकते हैं। वह भी बहुत छोटी सी जगह अथवा अपने होम गार्डेन में भी। जिस तरह से लोग अपने घर के खाली जगह में होम गार्डनिंग करते हैं, उसी तरह से आप इलायची की भी खेती कर सकते हैं। जिस तरह से हरी मिर्च, साग, धनिया पत्ती, सब्जी आदि की खेती करते हैं आप इसकी भी खेती कर सकते हैं।

Also read : ग्लोइंग स्किन चाहिए तो हरी इलायची का ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

cardamom plant

आमतौर पर हम सबके घर में इलायची का उपयोग होता है। यह बाज़ार में बहुत ही महंगी मिलती है। लेकिन यदि आप थोड़ी से जानकारी और मेहनत करें तो इसे अपने घर पर ही उगा सकते हैं। इलायची के छोटे पौधे आपको किसी पास की नर्सरी में मिल जायेंगे। इस पौधे को आप किसी गमले या फिर अपनी बाग़वानी में लगा सकते हैं। यह पौधा जैसे जैसे बड़ा होगा आपको सकून देगा और आपको बाज़ार से इलायची भी नहीं ख़रीदनी पड़ेगी। यदि आप सचमुच इलायची की खेती करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें।

Advertisement

Ingredients for applying cardamom

इलायची लगाने के लिए कुछ आधारभूत चीज़ों की ज़रूरत पड़ती है। यदि आप इलायची का पौधा अपने घर के आंगन, गार्डन या फिर छत पर लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको गमले की ज़रूरत पड़ेगी। साथ ही साथ बीज या फिर इलायची का छोटा पौधा। साथ ही साथ खाद, मिट्टी और पानी की भी ज़रूरत पड़ेगी। यदि आपके पास गमला नहीं है तो आप गमले की बजाय इसे किसी कंटेनर में भी लगा सकते हैं। इलायची का बीच आपको बहुत ही आसानी से बाज़ार में मिल जाएगा।

Method of planting cardamom plant

इलायची का पौधा बहुत ही आसानी से मिट्टी में उग जाता है। लेकिन आप इसके लिए पोटिंग मिक्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पॉटिंग मिक्स के लिए आपके पास बाज़ार जाने के विकल है लेकिन इसे आप अपने घर पर भी बना सकते हैं। सबसे पहले गमले में 50 फीसदी कोको पीट खाद ले लें। फिर 50 प्रतिशत वर्मीकम्पोस्ट उसमें डाले और मिट्टी के साथ मिक्स कर लें। कोकोपीट पौधों के ग्रोथ में बहुत ही ज़्यादा सहायक होता है। यह पौधे और उसकी जड़ को मज़बूत करता है। फिर इलायची के पौधे के बीज को मिट्टी में अच्छी तरह से दबा दें। फिर हल्का सा पानी डाल दें।

Advertisement

Cardamom Plant Care

इलायची के पौधे को बहुत ज़्यादा पानी की ज़रूरत नहीं पड़ती है। प्रतिदिन पानी देने से बचना चाहिए अन्यथा पौधा ख़राब हो जाएगा। साथ ही साथ इस बात का भी ख़्याल रखना होता है कि इसे अच्छी तरह से धूप और पोषण मिलता रहे। अच्छा पोषण हर तरह के पौधे के विकास में सहायक होता है। यदि आपने इसका अच्छे से ख़्याल रहा तो कुछ दिन बाद आप देखेंगे की धीरे-धीरे इसमें से पौधा निकलने लगा है। अच्छी देखभाल करने से पौधा 2-3 साल में तैयार हो जाता है। जिसे आप अपने उपयोग में ले सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement