For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

खाने में अदरक-लहसुन का पेस्ट स्वाद ही नहीं, सेहत का भी लगाता है तड़का: Ginger-Garlic Benefits

09:00 AM Jun 08, 2024 IST | Mitali Jain
खाने में अदरक लहसुन का पेस्ट स्वाद ही नहीं  सेहत का भी लगाता है तड़का  ginger garlic benefits
Ginger-Garlic Paste
Advertisement

Ginger-Garlic Benefits: जब भी हम घर में खाना बनाते हैं तो कुछ इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल जरूर करते हैं। इन्हीं में से एक है अदरक-लहसुन का पेस्ट। कभी भी सब्जी की ग्रेवी बनाते समय हम इस पेस्ट का इस्तेमाल जरूर करते हैं। अदरक-लहसुन का पेस्ट खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है। हालांकि, यह किसी भी सब्जी में टेस्ट एनहान्सर के रूप में ही काम नहीं करता है, बल्कि इससे हेल्थ को भी कई फायदे मिलते हैं।

जी हां, अदरक और लहसुन को अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है और इसलिए जब अदरक-लहसुन के पेस्ट को सब्जी में शामिल किया जाता है तो यह आपकी डेली डाइट का हिस्सा बन जाता है। जिससे आपकी हेल्थ पर पॉजिटिव असर पड़ता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको अदरक-लहसुन पेस्ट को खाने में इस्तेमाल करने के कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बता रहे हैं-

Ginger-Garlic Paste
Anti-Oxident Benefits

जब आप अदरक-लहसुन के पेस्ट को खाने में शामिल करते हैं तो इससे आपको एंटी-ऑक्सीडेंट लाभ मिलते हैं। दरअसल, लहसुन और अदरक दोनों एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और फ्री रेडिकल्स से निपटने में मदद करते हैं। यह फ्री रेडिकल्स को निष्क्रिय करके हृदय रोग और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है।

Advertisement

अदरक-लहसुन के पेस्ट को खाने में शामिल करने से इम्यून सिस्टम भी बूस्ट हाता है। दरअसल, लहसुन और अदरक दोनों में ही इम्यून बूस्टिंग प्रोपर्टीज होती है। जहां लहसुन में रोगाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। वहीं, अदरक अपने एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी- इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है। अदरक श्वसन संक्रमण से लड़ने और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मददगार है। इस तरह अगर आप अपने खाने में अदरक-लहसुन पेस्ट का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आप मौसमी बीमारियों से खुद को प्रोटेक्ट कर सकते हैं। साथ ही, इससे आपको अधिक स्वस्थ जीवन जीने में मदद मिलेगी।

अदरक-लहसुन के पेस्ट को खाने में शामिल करने का एक फायदा यह भी है कि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रोपर्टीज पाई जाती है। जहां अदरक में जिंजरोल्स और शोगोल्स होते हैं। यह एक कंपाउंड हैं, जो इंफ्लेमेशन या सूजन को कम करते हैं। वहीं, लहसुन में एलिसिन पाया जाता है। यह सल्फर कंपाउंड है जो सूजन को कम करने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करता है।

Advertisement

अगर आप हेल्दी वेट मेंटेन रखना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपनी सब्जी की ग्रेवी में अदरक-लहसुन का पेस्ट जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। जहां अदरक मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके फैट बर्न में मदद करता है। वहीं, लहसुन शरीर में जमा फैट को कम करने में भी मदद कर सकता है। इस तरह अदरक-लहुसन का पेस्ट से आपको वेट लॉस के प्रयासों में भी काफी मदद मिलेगी।

Heart Health
Heart Health

लहसुन और अदरक का पेस्ट हार्ट हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है। जब आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो इससे हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है। लहसुन को रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। वहीं, अदरक ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है। इससे रक्त के थक्कों के जोखिम को कम करता है।

Advertisement

अदरक-लहसुन का पेस्ट डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। जहां अदरक पाचन में सहायता करता है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा से राहत देने में मदद करता है। साथ ही साथ, यह मतली, उल्टी और अपच को कम करने में मदद कर सकता है। वहीं, लहसुन हेल्दी गट बैक्टीरिया की ग्रोथ में मदद करता है। साथ ही साथ, डाइजेस्टिव सिस्टम के डिटॉक्सिफिकेशन में भी मदद करता है। इससे डाइजेस्टिव हेल्थ को बहुत अधिक फायदा मिलता है।

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन और अदरक में कुछ बायोएक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं, जो कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं। वे कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार को रोकने में मदद कर सकते हैं। लहसुन को कोलोरेक्टल और पेट के कैंसर के कम जोखिम से जोड़ा गया है, जबकि अदरक ओवेरियन और कोलोरेक्टल कैंसर कोशिकाओं के विकास को कम करने में मदद कर सकता है।

अदरक और लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रोपर्टीज होती हैं, जिसके कारण यह दर्द और सूजन को कम करने में सहायक है। खासकर, अर्थराइटिस की समस्या से राहत दिलाने में भी यह सहायक है। अदरक मासिक धर्म के दर्द और मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए जाना जाता है।

Respiratory Health
Respiratory Health

लहसुन और अदरक दोनों सर्दी, खांसी और अस्थमा जैसी श्वसन संबंधी बीमारियों के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। उनके एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रोपर्टीज और एंटी-माइक्रोबायल प्रोपर्टीज गुण श्वसन मार्ग को साफ़ करने और कंजेशन को कम करने में मदद कर सकते हैं। यही कारण है कि जिन लोगों को अस्थमा की शिकायत है या फिर बदलते मौसम में सांस से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है, उन्हें अपने खाने में अदरक-लहसुन का पेस्ट जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

Advertisement
Tags :
Advertisement