For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जीएम डाइट से 7 दिन में घटाएं 7 किलो वजन, जानिए सही डाइट प्लान: GM Diet for Weight Loss

07:30 AM Oct 14, 2023 IST | Nikki Mishra
जीएम डाइट से 7 दिन में घटाएं 7 किलो वजन  जानिए सही डाइट प्लान  gm diet for weight loss
GM Diet for Weight Loss
Advertisement

GM Diet in Hindi: आधुनिक समय में हम में से कई लोग अपने बढ़ते मोटापे की वजह से परेशान हैं। ऐसे में कई लोग अपने वजन को घटाने के लिए तरह-तरह के डाइट प्लान फॉलो करते हैं। इन डाइट प्लान में जीएम डाइट प्लान भी शामिल है। इन दिनों जीएम डाइट काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है। यह एक ऐसा डाइट प्लान है, जिसमें दावा किया जाता है कि इससे तेजी से वजन कम हो सकता है। हालांकि, कुछ नए अध्ययनों से पता चलता है कि जीएम डाइट की मदद से जल्दी वजन कम करना सेहत के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता है। आइए जानते हैं जीएम डाइट के बारे में विस्तार से-

जीएम डाइट क्या है? - What is GM Diet in Hindi

जीएम डाइट में तेजी से वजन घटाने के लिए 7 दिनों के लिए डाइट प्लान दी जाती है। बताया जाता है कि सन् 1985 में जनरल मोटर्स द्वारा अपने कर्मचारियों को वजन कम करने में मदद करने के लिए इस डाइट प्लान को बनाया गया था। कर्मचारियों ने अलग-अलग दिनों में कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन किया। पहले सप्ताह के अंत तक, कर्मचारियों का वजन करीब 7.7 किलोग्राम तक कम हो गया। इसलिए जीएम आहार को वजन कम करने का काफी ज्यादा लोकप्रिय शॉर्ट-कट बताया गया है।

GM Diet for Weight Loss
GM Diet

क्या जीएम डाइट सच में करता है काम? - Does GM Diet Really Work in Hindi

जी हां, अगर आप अपने आहार में बहुत कम कैलोरी युक्त वाले आहार को शामिल करते हैं, तो इससे काफी हद तक तेजी से वजन को कम किया जा सकता है। हालांकि, इस तरह का आहार सेहत के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता है। इस तरह के डाइट को फॉलो करना काफी ज्यादा कठिन होता है।

Advertisement

लो कैलोरी डाइट : जब भी वजन को घटाने की बात आती है, तो कम कैलोरी युक्त आहार लेने की सलाह दी जाती है। जब आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं, तो आपका शरीर नकारात्मक ऊर्जा संतुलन में बदल जाता है। इससे आपका वजन कम होता है।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा : माना जाता है कि इस डाइट प्लान में शामिल खाद्य पदार्थ आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं। इससे फैट को बर्न करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, इस विषय पर इस तरह का कोई अध्ययन सामने नहीं आया है।

Advertisement

नेगेटिव कैलोरी वाले फूड्स : इस डाइट प्लान में नकारात्मक कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाता है। इसका मतलब यह है कि जब आप खाते हैं, तब भी आप कैलोरी जलाकर अपना वजन कम करते हैं। यह सुनने में काफी ज्यादा अच्छा लगता है, लेकिन असल में डाइट एक्सपर्ट इस तरह के खाद्य पदार्थों को न लेने की सलाह देते हैं।

डिटॉक्स : हेल्दी आहार का सेवन और हाइड्रेट रहने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को कम किया जा सकता है। इससे मल त्याग और पाचन में सुधार करने में काफी हद तक मदद मिल सकती है।

Advertisement

Metabolism
Metabolism

 7 दिनों के लिए जीएम डाइट प्लान - GM Diet Foods To Eat

पहला दिन 

पहले दिन आप जितना चाहे उतना फल जा सकते हैं। कोशिश करें कि अपने आहार में जामुन, बेरीज, तरबूज, खरबूजा जैसे फलों को शामिल करें। लेकिन केला का सेवन न करें। इसके साथ ही दिन भर में 8 से 12 गिलास पानी पिएं।

दूसरा दिन

दूसरे से फल के बजाय आपको सिर्फ सब्जियों का सेवन करना है। सब्जियों को पकाने के लिए ऑलिव ऑयल का प्रयोग करें। सब्जियों को ज्यादा डीप फ्राई न करें। ऐसा करने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं। इसके साथ ही 8 से 12 गिलास पानी पिएं।

तीसरा दिन

तीसरे दिन में आप फलों और सब्जियों को मिक्स करके खा सकते हैं। लेकिन इस दौरान केला और आलू का सेवन न करें। साथ ही शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए 8 से 12 गिलास पानी पिएं।

चौथे दिन 

चौथे दिन पूरे दिन में 8 छोटे आकार के केले खाएं। साथ में 4 गिलास दूध का सेवन करें। इन दोनों को आप टुकड़ों में बांटकर खाएं। केला एक सुपरफूड है जो आपके शरीर की एनर्जी को बनाए रखने में मददगार साबित हो सकता है। कोशिश करें कि दूध फैट फ्री हो। साथ ही इसमें चीनी या फिर अन्य स्वीटर्स को एड न करें। इससे परेशानी हो सकती है।

अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही है, तो साथ में 1 कप वेजिटेबल सूप पी सकते हैं। साथ में पूरे दिन 8 से 12 गिलास पानी जरूर पिएं।

पांचवां दिव

पांचने दिन आप अपने आहार में ब्राउन राइस को शामिल करें। इसके साथ 6 बड़े टमाटरों का सेवन करें। अगर आप नॉनवेज खाते हैं, तो ब्राउन राइस के साथ चिकन ब्रेस्ट या मछली का सेवन कर सकते हैं।

वहीं, अगर आप वेजिटेरियन हैं तो अपने आहार में टोफू, पनीर इत्यादि की सब्जी को एड कर सकते हैं। साथ में पानी और फलों के जूस से खुद को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें।

छठवां दिन

छठवें दिन आप अपने आहार में ब्राउन राइस के साथ चिकन ब्रेस्ट और मछली का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही कच्ची या रोस्टेड सब्जियों का सेवन करें। कोशिश करें इस दौरान आप आलू का सेवन न करें। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप पानी या फिर फलों के जूस का सेवन करें।

GM Diet 7 Day Plan

सातवां दिन

सातवें दिन अपने आहार में ब्राउन का सेवन करें। साथ में कच्ची या भुनी हुई सब्जियों का सेवन करें। साथ में 4 गिलास फलों का जूस पिएं। इसके अलावा पूरे दिन में 8 गिलास पानी पिएं।

अन्य खाने वाली चीजें भी करें शामिल

  • आप इस दौरान ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। 
  • इसके साथ ही बिना चीनी या दूध वाली ब्लैक कॉफी लें।

क्या चीज न खाएं

  • इस डाइट प्लान को फॉलो करने के दौरान अपने आहार में सोडा ड्रिंक को शामिल न करें। 
  • साथ में शराब, जंक फूड, पैकेज्ड और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों का सेवन न करें।

जीएम डाइट लेने वालों को हो सकता है ये नुकसान - GM Diet Risks And Side Effects

जीएम डाइट प्लान फॉलो करने वाले लोगों को कई तरह की परेशानी हो सकती है। आइए जानते हैं इस बारे में

डिहाइड्रेशन की समस्या  - जीएम डाइट प्लान फॉलो करने वाले तरल पदार्थों का सेवन सीमित मात्रा में होता है। ऐसी स्थिति में डिहाइड्रेशन की परेशानी हो सकती है, जिसकी वजह से व्यक्ति को  सिरदर्द, चक्कर आना और थकान जैसे लक्षण दिखते हैं।

पोषक तत्वों की कमी - इस डाइट प्लान को फॉलो करने वाले व्यक्ति सीमित मात्रा में ही खाद्य पदार्थों को एड करते हैं। इसकी वजह से शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों जैसे विटामिन बी 12, कैल्शियम और आयरन इत्यादि की कमी हो सकती है। शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी के कारण थकान और नाखून डैमेज होने जैसे लक्षण दिखते हैं।

मसल्स की हानि - कम कैलोरी वाले आहार पदार्थों को डाइट में शामिल करने की वजह से मांसपेशियों की हानि हो सकती है। इसका मुख्य कारण मेटाबॉलिज्म रेट धीमा होना होता है। ऐसी स्थिति में भविष्य में वजन घटाना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। जब आप ये डाइट प्लान फॉलो करते हैं, तो इस दौरान मांसपेशियों के टिश्यू को पर्याप्त रूप से प्रोटीन प्राप्त नहीं हो पाता है, जिसकी वजह से शारीरिक कमजोरी का सामना करना पड़ सकता है।

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन - जीएम डाइट में फॉलो करने वाले आहार में फलों और सब्जियों की मात्रा अधिक होती है, जिसकी वजह से सेहत पर मूत्रवर्धक प्रभाव पड़ता है। इसके परिणामस्वरूप, पेशाब में वृद्धि होती है। जो इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का कारण बन सकता है।

मूड में बदलाव - जीएम डाइट प्लान फॉलो करने वालों के शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण  मूड में बदलाव देखा जा सकता है। खासतौर पर ऐसे व्यक्तियों को चिड़चिड़ापन काफी ज्यादा महसूस होता है।

थकान महसूस करना - कम कैलोरी युक्त आहार का सेवन करने की वजह से काफी ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस होती है।

Stress
Stress

जीएम डाइट प्लान को सुरक्षित रूप से कैसे फॉलो करें? - How To Safely Follow The GM Diet Plan in Hindi

  • अगर आपको किसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी है, तो इस तरह के डाइट प्लान को फॉलो करने से पहले अपने हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। 
  • हमेशा अपने आहार में संतुलित खाद्य पदार्थों को शामिल करें और खाना पूरी तरह से छोड़ने से बचें। 
  • अगर आप अतिरिक्त कैलोरी खपत को रोकना चाहते हैं, तो अपने आहार में मीठे और शराब को शामिल करना बंद करें। 
  • शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए हर दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिएं।
  • वजन को तेजी से घटाने के लिए अपने आहार को संतुलित करें और साथ में कुछ शारीरिक एक्टिविटी पर ध्यान दें। 

FAQ | क्या आप जानते हैं

जीएम डाइट से आप कितना वजन कम कर सकते हैं?

जीएम डाइट को लेकर ऐसा दावा किया जाता है कि इस डाइट प्लान को फॉलो करने से लगभग 7.7 किलोग्राम तक वजन कम किया जा सकता है।

क्या जीएम डाइट पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है?

जीएम डाइट को फॉलो करने से शरीर का समग्र वजन घटाया जा सकता है। इसकी मदद से पेट की चर्बी को भी घटाने में काफी हद तक मदद मिल सकती है।

जीएम डाइट सूप क्या है?

जीएम आहार सूप में पत्ता गोभी, टमाटर, गाजर इत्यादि सब्जियों को डालकर सिंपल तरीके से बनाया जाता है। इसमें कैलोरी कम होती है और स्वाद भी काफी अच्छा होता है और इसे जल्दी तैयार किया जा सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement