For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बिंदास होकर निकलें धूप में बाहर, सन टैनिंग की न लें टेंशन, केसर करेगा आपकी सुरक्षा: Saffron for Tanning

11:00 AM May 05, 2024 IST | Ankita Sharma
बिंदास होकर निकलें धूप में बाहर  सन टैनिंग की न लें टेंशन  केसर करेगा आपकी सुरक्षा  saffron for tanning
Saffron for Tanning
Advertisement

Saffron for Tanning: गर्मी के मौसम में स्किन केयर पर दोगुना ध्यान देना पड़ता है। एक तो सूरज की तेज किरणें आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं। वहीं गर्मी के कारण भी स्किन पर ऑयल और पसीना ज्यादा आने लगता है, जो कई स्किन प्रॉब्लम का कारण बन जाता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी स्किन पर हमेशा ग्लो, रंगत और निखार रहे तो केसर आपके बहुत काम आ सकता है। केसर में कई औषधीय गुण होते हैं, जो आपकी स्किन के लिए बेहद लाभकारी है। तो चलिए जानते हैं सदियों से जो केसर ब्यूटी केयर के काम में आ रहा है, वो आज भी आपकी सुंदरता को कायम कैसे रखता है।

Saffron for Tanning
Stepping out in the scorching sun means getting sun tan and pigmentation.

चिलचिलाती धूप में बाहर निकलने का मतलब ही है सन टैन और पिगमेंटेशन होना। केसर आपको इन दोनों ही खतरों से बचाता है। इस 'लाल सोने' में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्किन टैनिंग और पिगमेंटेशन दोनों परेशानियों को दूर करता है और इसके प्रभाव को कम करता है।

Advertisement

ऐसे करें यूज : अगर आप सन टैनिंग और पिगमेंटेशन से परेशान हैं तो केसर के 4 से 5 धागे दूध में भिगो दें। जब धागे अपना रंग छोड़ दें तो इस दूध को अपने चेहरे और प्रभावित एरिया पर लगाएं। 15 से 20 मिनट इसे अच्छे से सूखने दें। फिर उबटन की तरह उसे उतार लें। नॉर्मल पानी से फेस वॉश करें। इसके नियमित उपयोग से आपको असर जरूर नजर आएगा। इससे स्किन पर चमक भी आती है और ​स्किन टोन भी अच्छा होता है।

केसर में एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही क्रोसिन और क्रोसेटिन जैसे कंपाउंड होते हैं। ये दोनों स्किन को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने का काम करते हैं। ऐसे में अपने चेहरे पर हमेशा केसर का उपयोग करें। खासतौर पर जब आप धूप में निकलें तो इसका खास ध्यान रखें।

Advertisement

ऐसे करें यूज : यूवी किरणों से बचाव के लिए केसर का आसानी से उपयोग किया जा सकता है। आप अपने सनस्क्रीन लोशन में केसर के अर्क की दो से तीन बूंदे मिलाएं और फिर इसे अप्लाई करें। इससे सनस्क्रीन ज्यादा असरदार बनेगा। आपकी स्किन सेफ भी रहेगी और उनका निखार बना रहेगा।

गर्मी के मौसम में स्किन को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है, नहीं तो चेहरा बेजान सा नजर आने लगता है। वहीं कई बार स्किन काफी ऑयली भी हो जाती है। ऐसे में चेहरे पर नमी का बैलेंस बनाए रखना जरूरी है। केसर यह काम बखूबी कर पाता है। केसर में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो स्किन के लिए लाभकारी रहते हैं।

Advertisement

ऐसे करें यूज : केसर लगाना स्किन के लिए जितना अच्छा है, उसका सेवन करना भी उतना ही लाभकारी है। अपने दिन की शुरुआत केसर के पानी से करके आप कई फायदे पा सकते हैं। इसके लिए रात के समय एक गिलास पानी में केसर के 3 से 4 धागे भिगो दें। सुबह इस पानी को पी लें।

गर्मी के मौसम में कई बार धूप से चेहरा झुलस जाता है। स्किन गर्म रहती है, जिससे कई स्किन प्रॉब्लम होती हैं। केसर स्किन को ठंडक देता है। साथ ही इसमें एंटी एजिंग, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। इसका नियमित उपयोग आपके चेहरे पर रौनक लाता है।

ऐसे करें यूज : केसर के 4 से 5 धागे लें और इसे 50 एमएल गुलाब जल में भिगोकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर, इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भरकर चेहरे पर टोनर के रूप में इस्तेमाल करें। आप इसे आसानी से पर्स में कैरी भी कर सकती हैं। अपनी जरूरत के अनुसार इसे यूज करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement