For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

संगीत की तरह धड़कता है गोवा, हर दिन होता है कार्निवल: Goa Tour

11:15 AM May 08, 2023 IST | Yashi
संगीत की तरह धड़कता है गोवा  हर दिन होता है कार्निवल  goa tour
Advertisement

Goa Tour: गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य है, जो पश्चिमी तट पर अरब सागर के बीच स्थित है। यह जगह भारत का प्रमुख पर्यटन स्थल है, जो समुद्र तटों, शानदार नाइटलाइफ, चर्चों और गिरिजाघरों के पुराने शहर के आकर्षण, हरे-भरे ताड़ के पेड़, काजू के बागान, जीवंत कार्निवाल, पिस्सू बाजार, शानदार व्यंजन और एक का दावा करता है। गोवा संगीत की धड़कन के साथ धड़कता है क्योंकि यहां हर दिन एक कार्निवल होता है। खुशमिजाज नाइटलाइफ़ के लिए मशहूर, गोवा मौज-मस्ती के लिए मशहूर है।

गोवा की संस्कृति

Goa Tour
Trip Ideas -Goa

हिंदुओं, मुसलमानों और पुर्तगालियों द्वारा शासित होने के कारण, गोवा की संस्कृति पिछले इतिहास की याद दिलाती है। पश्चिम से अत्यधिक प्रभावित, गोवा के लोगों की हमेशा एक व्यापक मानसिकता रही है जो आधुनिकता को गले लगाती है। गोवा की संस्कृति में विविधता दो अलग-अलग विभागों में देखी जा सकती है, उत्तरी गोवा, जो एक पार्टी हब है, जबकि दक्षिण गोवा अधिक शांत है। धर्मनिरपेक्ष राज्य ईसाइयों, कैथोलिकों, हिंदुओं और मुसलमानों का मिश्रण है, जो सौहार्दपूर्वक एक साथ रहते हैं। गोवा में सबसे प्रसिद्ध चर्च बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस है और श्री मंगेशी मंदिर सबसे महत्वपूर्ण हिंदू मंदिरों में से एक है। गोवा के लोग मौज-मस्ती करने वाले, हल्के-फुल्के और शांत स्वभाव के होते हैं। पूर्व के रोम या भारत के मियामी के रूप में भी जाना जाता है, गोवा अपनी उत्साही नाइटलाइफ़, दिलेर कार्निवल, सुंदर चमत्कार, प्राचीन समुद्र तटों और विदेशी पाक संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है।

गोवा की कला और हस्तशिल्प

गोवा की हस्त-निर्मित वस्तुएं जीवंत और उत्तम हैं, जो पर्यटकों और स्थानीय लोगों को आकर्षित करती हैं। भारत के समृद्ध इतिहास को प्रदर्शित करते हुए, हस्तशिल्प समुद्र तट राज्य की बारहमासी सुंदरता का दर्पण हैं और कला जगत के पारखी लोगों से आलोचनात्मक प्रशंसा भी प्राप्त की है। बांस शिल्प गोवा के प्रमुख शिल्प उद्योगों में से एक है। मुखौटा नक्काशी गोवा में विशिष्ट है क्योंकि यह नारियल के गोले पर की जाती है। जटिल लकड़ी की नक्काशी से लेकर रंगीन लकड़ी के लाख के बर्तन तक, मजबूत बांस शिल्प से लेकर नाजुक कागज की लुगदी तक, शानदार टेराकोटा और पीतल के बर्तन से लेकर विदेशी सीशेल्स से बने कला के टुकड़े तक, जटिल क्रोशिया और कढ़ाई से लेकर देहाती जूट मैक्रैम तक, नाजुक फाइबर शिल्प से अपरंपरागत नारियल मास्क तक , गोवा के कला रूप उतने ही विविध और रंगीन हैं, जितनी यहां की भूमि। राजधानी शहर पणजी से लेकर अश्वम के समुद्र तटों तक बागा के पिस्सू बाजारों तक, आपको गोवा के जीवंत हस्तशिल्प के साथ बिंदीदार सड़कें मिलेंगी जिनका विरोध करना कठिन है।

Advertisement

Goa Tour Ideas
Avoid fatty food

गोवा का खाना

समुद्र तट के साथ स्थित होने के नाते; समुद्री भोजन, चावल और नारियल प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो उन्हें राज्य का मुख्य भोजन बनाते हैं। यहां के खानपान में स्थानीय मसाले, फेनी और सिरका शामिल हैं। गोवा गैर-शाकाहारी स्नैक्स जैसे क्रोकेट्स, आलू चॉप्स और समोसे के लिए लोकप्रिय है जो कार्ट पर उपलब्ध हैं। ठेठ गोवा की मिठाइयां – बेबिंका, दोस, गोअन नेवरी, बोलिन्हास, पेराड, कुलकुल, और बाथ केक मनोरम हैं और आपको और अधिक खाने की लालसा छोड़ देंगे।

घूमने की बेहतरीन जगहें

अविश्वसनीय सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध अविश्वसनीय दूधसागर जलप्रपात की यात्रा करें। अपने आध्यात्मिक स्व के साथ जुड़ने के लिए भगवान के घर, बेसिलिका ऑफ बोम जीसस चर्च पर जाएं। सहकारी मसाला फार्म से भारत के समृद्ध मसालों का अन्वेषण करें। गोवा में योग रिट्रीट में आसनों का अभ्यास करें। भारत में योग रिट्रीट वास्तव में शांत कर रहे हैं। फॉनटेनहास में पुर्तगाली युग के सर्वोत्तम अनुभव का अनुभव करें। मंत्रमुग्ध कर देने वाले गोवा के प्रसिद्ध समुद्र तटों पर धूप का आनंद लें। सिंगबल के बुक हाउस में चहलकदमी करें, जो लोगों के लिए बुक-बग द्वारा काटा गया स्थान है। सी कैथेड्रल चर्च को देखने से न चूकें। अपने पूर्वजों को बिग फुट क्रॉस संग्रहालय में जानें जो अपनी तरह का अनूठा संग्रहालय है।
गोवा भारत में छुट्टियों के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है, जहां धूप में चूमे हुए समुद्र तट, ताड़ के पेड़, काजू के बागान, सदियों पुराने स्मारक जैसे अगुआड़ा किला, महाकाव्य गोअन फिश करी राइस, काजू फेनी, सनबर्न फेस्टिवल, कार्निवाल की एक श्रृंखला है। पिस्सू बाजार, सांता मोनिका क्रूज की सवारी, मसाला फार्म और क्या नहीं! सूर्य, समुद्र तट, रेत, झोंपड़ी, लाइव बैंड, दुर्घटनाग्रस्त लहरें, और सबसे आकर्षक व्यंजन, गोवा पर्यटन पर्यटकों के लिए सर्वोत्तम यात्रा अनुभव को बढ़ावा देता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement