For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गंदा कोलेस्ट्रॉल हटा कर अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाती हैं ये 5 चीजें, हार्ट अटैक से भी बचने में मिलेगी मदद: Good Cholesterol Foods

गंदा कोलेस्ट्रॉल एक स्वास्थ्य समस्या है जो शरीर में शरीर के अंदर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है।
08:00 AM Jun 11, 2023 IST | Sufia Parveen
गंदा कोलेस्ट्रॉल हटा कर अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाती हैं ये 5 चीजें  हार्ट अटैक से भी बचने में मिलेगी मदद  good cholesterol foods
reduce bad cholesterol
Advertisement

Good Cholesterol Foods: गंदा कोलेस्ट्रॉल एक स्वास्थ्य समस्या है जो शरीर में शरीर के अंदर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। ज्यादा कोलेस्ट्रॉल शरीर में अधिक तेल जमा करने की क्षमता बढ़ाता है, जो धीरे-धीरे धमनियों को बंद कर सकता है और दिल की बीमारियों के लिए खतरा बढ़ाता है।

गंदा कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए हानिकारक होता है और अत्यधिक तेजी से बढ़ने के कारण शरीर के अन्य अंगों पर भी असर डाल सकता है। यह शरीर में वसा को जमा करने की क्षमता को बढ़ाता है जो धमनियों को बंद कर सकता है और अन्य वसा जमा होने से विभिन्न समस्याओं का कारण बन सकता है, जैसे कि मोटापा और डायबिटीज। गंदे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत हो सकती है। इसमें अपने खाने के पदार्थों पर नजर रखना, व्यायाम करना, और वजन कम करने का प्रयास शामिल हो सकता है।

यह भी पढ़ें | Weight Loss tips at home: वर्क फ्रॉम होम के दौरान करना है वेट लॉस तो अपनाएं यह टिप्स

Advertisement

बता दें, बॉडी में मौजूद गंदा कोलेस्ट्रॉल नसों को ब्लॉक भी कर सकता है। जिससे आपका ब्लड फ्लो रुक सकता है और आपको हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। आपको इस बात की जानकारी होनी बेहद जरूरी है कि ऐसी कौनसी चीजें हैं जो आपके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती हैं।

गंदे कोलेस्ट्रॉल को खत्म करती हैं ये चीजें

ओटमील

ओटमील कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें बहुत सारे फाइबर होते हैं जो आपके शरीर को उसकी जरूरत के अनुसार अपच सकते हैं और आपकी डाइजेस्टिव सिस्टम को भी स्वस्थ रखते हैं। ओटमील एक स्वस्थ खाद्य है, इसमें थोड़ी मात्रा में नाश्ते के रूप में उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा आप इसे फलों या दूध के साथ खाकर भी ले सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि ओटमील के साथ ज्यादा मात्रा में चीनी, मक्खन या अन्य मिठाईयों का उपयोग न करें, क्योंकि इससे आपके शरीर के लिए नुकसानदायक प्रभाव हो सकता है।

Advertisement

ब्रोकली

Broccoli
Broccoli

ब्रोकली कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। ब्रोकली में फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें विटामिन C, बी6 और काफी ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी सेहत को बढ़ावा देते हैं। ब्रोकली रसोई में आसानी से मिल जाने वाली सब्जियों में से एक है और इसे अन्य सब्जियों के साथ मिलाकर खाया जा सकता है। इसे स्टीम या सालना बनाकर खाया जा सकता है या फिर उसे रोस्ट या स्टीर फ्राई करके भी सर्विंग किया जा सकता है।

बादाम

बादाम गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। बादाम में मोनोअनसैटुरेटेड और पोलीअनसैटुरेटेड फैट्स होते हैं, जो आपके शरीर के लिए अत्यंत उपयोगी होते हैं। इसके अलावा, बादाम में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन E और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। बादाम को सबसे अच्छे रूप से खाने के लिए उन्हें रोस्ट किया जा सकता है। आप उन्हें सफेद मक्खन में तलकर भी खा सकते हैं। बादाम को अन्य नुट्स के साथ मिलाकर खाने से भी फायदा होता है।

Advertisement

तिल

गंदा कोलेस्ट्रॉल

तिल गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। तिल में विटामिन ई, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, फाइबर और प्रोटीन होते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। तिल को अन्य नुट्स के साथ मिलाकर खाने से इसका फायदा बढ़ जाता है। आप इसे सब्जियों और सलाद में भी डाल सकते हैं। तिल का तेल भी गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। आप इसे सलाद ड्रेसिंग में या अन्य व्यंजनों में उपयोग कर सकते हैं।

जौ

जौ गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। जौ में बेटा ग्लुकन नामक फाइबर होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है। बेटा ग्लुकन कम ग्रेनुलेटेड सुगर की तुलना में अधिक समय तक भोजन को पाचन में लगता है, जिससे खाद्य पदार्थ अधिक समय तक भूख संतुलित रखते हैं। इसके अलावा, जौ में ऑमेगा-3 फैटी एसिड भी होते हैं, जो एक स्वस्थ हृदय के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement