For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इस दिवाली घर लेकर आएं ये पांच गुड लक स्टेच्यू: Good Luck Statue For Diwali

सौभाग्य और समृद्धि के लिए आप चाहें तो अपने घर पर कामधेनू गाय और चांदी के हाथी की मूर्ती ला सकते हैं। इनके अलावा कछुआ, ऊंट और हंसो का जोड़ा रखना भी शुभ माना जाता है।
02:30 PM Oct 25, 2023 IST | Renuka Goswami
इस दिवाली घर लेकर आएं ये पांच गुड लक स्टेच्यू  good luck statue for diwali
Good Luck Statue For Diwali
Advertisement

Good Luck Statue For Diwali: दिवाली का त्योहार प्रकाश, उत्साह और उमंग से भरा एक त्योहार है। वैसे तो दिवाली का त्योहार लंका विजय के बाद भगवान श्री राम के अयोध्या वापिस आने की खुशी में पहली बार मनाया गया था, पर इस दिन माता लक्ष्मी के पूजन का विशेष महत्व है। धन की देवी माता लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की हर कोई इस दिन पूजा करता है ताकि सभी का भाग्य उदय हो। लेकिन, क्या आप जानते हैं इस दिवाली पर आप अपने भाग्य उदय के लिए एक खास काम और कर सकते हैं। इस दिवाली अपने घर पर ये पांच स्टेच्यू लाने से आपका घर शुभता और पॉजिटिविटी से भर जाएगा। आइए जानते हैं इन टॉप फाइव गुड लक स्टेच्यू के बारे में।

Read More : त्यौहारों पर घर के साथ अपने मन को भी सँवारे: Mental Health Care In Festival

इस दिवाली घर में लेकर आएं ये बेहतरीन गुड लक स्टेच्यू : Good Luck Statue For Diwali

चांदी का हाथी

भारतीय संस्कृति में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। दरअसल यदि कोई व्यक्ति वास्तु का पूर्णतः अनुसरण करे तो उसका भाग्य उसका साथ देता है। इसी प्राचीन वास्तु शास्त्र के अनुसार, हाथी को ऐश्वर्य का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में अगर आप अपने घर में ऐश्वर्य और धन लाभ चाहते हैं तो आप अपने घर पर चांदी का हाथी ला सकते हैं। ठोस चांदी का हाथी घर लाने से एक तरफ जहां धन संपत्ति में लाभ होता है वहीं इसके साथ घर में पॉजिटिविटी भी छा जाती है।

Advertisement

हंस का जोड़ा

लव और रोमांस के लिए हंसो का जोड़ा एक विशेष मूर्ति है। दरअसल विशेषज्ञों की माने तो वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के ड्राइंग रूम में हंस के जोड़े की मूर्ति रखना अति शुभ माना जाता है। हंसो का जोड़ा घर पर लाने से न सिर्फ आर्थिक लाभ होता है बल्कि साथ ही यह आपका मानसिक लाभ भी सुनिश्चित करता है। वैवाहिक संबंधों में यदि कोई भी व्यक्ति किसी समस्या का सामना कर रहा हो, तब भी हंस का जोड़ा घर में रखना चाहिए।

कछुआ

कछुआ एक सुंदर जीव है जिसकी मूर्ति घर में रखने से काफी लाभ होता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार जब समुद्र मंथन में मंदार पर्वत को टिकाने के लिए एक ठोस तल की आवश्यकता पड़ी तो भगवान विष्णु ने कच्छप का अवतार धारण किया। यदि आप अपने घर पर भगवान विष्णु के कच्छप अवतार की मूर्ति को रखें तो इससे अत्यंत फायदा होता है। माना जात है जिस घर में
पूर्व और उत्तर दिशा में कछुए की स्थापना की गई होती है, उस घर में माता लक्ष्मी का भी वास होता है। ऐसे में धन धान्य में वृद्धि के लिए आप घर में कछुए की मूर्ति ला सकते हैं।

Advertisement

Read More : दुर्गा पूजा 2023 जानें कैसे है नवरात्री से अलग: Durga Puja 2023

कामधेनु गाय

इस दिवाली घर लेकर आएं ये पांच गुड लक स्टेच्यू: Good Luck Statue For Diwali
Good Luck Statue For Diwali-Kaamdhenu Cow

हिंदू धर्म में गाय अत्यंत पूजनीय मानी गई है। ऐसे में कामधेनू गाय को घर में स्थापित करने से लाभ होता है। मान्यता है कि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पीतल की गाय और बछड़े की मूर्ति लाने से धन, संतान आदि में लाभ होता है। गुड लक के लिए आप इस दिवाली के त्योहार अपने घर पर गाय ला सकते हैं। गाय की मूर्ति घर पर रखने से आप खुद ही ये बदलाव अनुभव करेंगे।

Advertisement

ऊंट

वास्तु और फेंगशुई ये दोनो ही प्राचीन शास्त्र कहते हैं कि आप यदि अपने घर में ऊंट की प्रतिमा रखते हैं तो ये अत्यंत लाभदायक होता है। दरअसल घर में ऊंट की मूर्ति रखने से सुख, समृद्धि, सौभाग्य और शांति की प्राप्ति होती है। ये स्वास्थ्य लाभ में भी कारगर है ऐसे में आप चाहें तो अपने घर के ड्राइंग रूम या लिविंग रूम की उत्तर-पश्चिम दिशा में यह मूर्ती रख सकते हैं। इस मूर्ति को घर में रखने से आपकी नौकरी और व्यवसाय में भी लाभ होता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement