For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बॉडी पोस्चर में सुधार लाने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स: Good Posture Tips

अगर आपका बॉडी पोस्चर ही सही ना हो, तो इससे आपकी रीढ़ की हड्डी पर तनाव बढ़ता है। इससे हड्डियों, मांसपेशियों और जोड़ों पर दबाव पड़ता है। खराब मुद्रा सिर्फ आपकी पीठ के लिए ही खराब नहीं है, बल्कि ये आपके इंसाइड आर्गन्स को भी नुकसान पहुंचाती है। इससे आपके फेफड़ों और आंतों को सही से काम करने में भी दिक्कत आती है। समय के साथ, भोजन को पचाना या सांस लेते समय पर्याप्त हवा प्राप्त करना कठिन हो जाता है। ऐसे में जानिए बॉडी पोस्चर में सुधार लाने के टिप्स के बारे में-
03:39 PM Aug 16, 2023 IST | Madhu Goel
बॉडी पोस्चर में सुधार लाने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स  good posture tips
Tips for Better Posture
Advertisement

Good Posture Tips: अगर आपका बॉडी पोस्चर ही सही ना हो, तो इससे आपकी रीढ़ की हड्डी पर तनाव बढ़ता है। इससे हड्डियों, मांसपेशियों और जोड़ों पर दबाव पड़ता है। खराब मुद्रा सिर्फ आपकी पीठ के लिए ही खराब नहीं है, बल्कि ये आपके इंसाइड आर्गन्स को भी नुकसान पहुंचाती है।

इससे आपके फेफड़ों और आंतों को सही से काम करने में भी दिक्कत आती है। समय के साथ, भोजन को पचाना या सांस लेते समय पर्याप्त हवा प्राप्त करना कठिन हो जाता है। ऐसे में जानिए बॉडी पोस्चर में सुधार लाने के टिप्स के बारे में-

कमर को सीधा रखें

तनकर खड़े रहने की आदत बनाएं। आप बेहतर महसूस करेंगे और बेहतर दिखेंगे। इससे आपकी बॉडी स्ट्रेट नजर आएगी। इससे आपकी हाइट पर भी फर्क पड़ेगा। अपने सिर को सीधा रखें और अपनी ठुड्डी को अंदर की ओर रखें। आपके कान आपके कंधों के बीच में होने चाहिए।

Advertisement

अपनी डेस्क पर झुकें नहीं

झुकना आरामदायक है, लेकिन बॉडी पोस्चर के खराब होने की ये एक मुख्य वजह है। ऐसे में अपने डेस्क पर झुककर बैठना बंद करें।

'टेक्स्ट नेक' से सावधान रहें

Beware of 'Text Neck'
Side View Of African American Guy Using Smartphone Browsing Internet Sitting On Couch At Home. Black Man Texting On Cellphone Or Using New Application On Mobile Phone Indoors

जब आप मैसेजेस को देखने के लिए अपना सिर नीचे झुकाते हैं तो इससे वास्तव में आपकी रीढ़ पर दबाव पड़ता है। आप अधिकतर अपने स्मार्टफोन पर इसी पोजीशन में होते हैं। इससे बचें।

Advertisement

एक्टिव रहें

लंबी ड्राइव के दौरान झुकना अच्छा और आरामदायक लगता है, लेकिन यह आपके पोस्चर के लिए अच्छा नहीं है। ऐसे में अपनी पोजीशन का खास ख्याल रखें।

यह भी देखें-Baggy Jeans के इस कलेक्शन को बनाएं वॉडरोब का हिस्सा 

Advertisement

हील्स पहनने से बचें

avoid wearing heels
avoid wearing heels

पंप और स्टिलेटोज़ आपकी रीढ़ के आधार को आगे की ओर धकेलते हैं, जो आपकी पीठ को ऊपर की ओर झुका देता है। ऐसे में लंबे वक्त तक हील्स पहनने से बचें।

Advertisement
Tags :
Advertisement