For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बरसात में भीगने के बाद हो गया है सर्दी जुकाम, इन पत्तियों को सूंघने मात्र से मिलेगा आराम: Cold and Cough in Rainy Season

07:00 PM Jun 24, 2024 IST | Nikki Mishra
बरसात में भीगने के बाद हो गया है सर्दी जुकाम  इन पत्तियों को सूंघने मात्र से मिलेगा आराम  cold and cough in rainy season
Cold and Cough in Rainy Season
Advertisement

Cold and Cough in Rainy Season: बरसात में मौसम में इम्यूनिटी काफी ज्यादा कमजोर होने लगती है, जिसकी वजह से हम में से कई लोग सर्दी-जुकाम से परेशान रहते हैं। अगर आपको भी बरसात के दिनों में काफी ज्यादा सर्दी जुकाम की परेशानी रहती है, तो इस स्थिति में आप कुछ घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। घरेलू नुस्खों में कुछ पत्तियों के सूंघने मात्र से आपको फर्क नजर आ सकता है। जी हां, सर्दी जुकाम की परेशानी को दूर करने के लिए कुछ पत्तियों का सूंघना काफी फायदेमंद होता है। यह आपके मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा साबित हो सकता है। आइए जानते हैं बरसात में भीगने के बाद होने वाली सर्दी जुकाम की परेशानी को दूर करने के लिए कौन सी पत्तियां सूंघें?

Also read: खरीदना चाहते हैं ब्राइडल आउटफिट तो इन टिप्स को करें फॉलो

Cold and Cough in Rainy Season
Tulsi Leaves Benefits

आयुर्वेद में तुलसी को "द क्वीन ऑफ हर्ब्स" और "मदर मेडिसिन ऑफ नेचर" के रूप में जाना जाता है। तुलसी के पत्तों से बना काढ़ा सर्दी जुकाम को दूर कर सता है। वहीं, अगर आप इसे नियमित रूप से सूंघते है, तो इससे जुकाम और खांस की परेशानी कम हो सकती है। इतना ही नहीं, यह आपकी कमजोर इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने में काफी हद तक प्रभावी हो सकता है।

Advertisement

Oregano Ajwain
Oregano Ajwain leaves Benefits

ओरेगेनो के पत्तों को सूंघने मात्र से आपकी सर्दी जुकाम की परेशानी को दूर किया जा सकता है। दरअसल, इस पत्ते में अजवाइन जैसा गंध आता है, जिससे सूंघने से आपकी सर्दी कम हो सकती है। यह सिरदर्द और छाती में होने वाली दिक्कतों को भी कम कर सकता है।

Pudina Leaves Benefits
Pudina Leaves Benefits

सर्दी जुकाम की परेशानी को दूर करने के लिए पुदीने की पत्तियों को सूंघने से भी काफी लाभ मिल सकता है। इसमें मौजूद मेंथॉल गुण सर्दी जुकाम की परेशानी को कम कर सकता है। साथ ही सीने में होने वाली जकड़न को भी कम कर सकता है।

Advertisement

Betel Leaves Benefits
Betel Leaves Benefits

पान के पत्तों का सेवन करने सर्दी जुकाम की परेशानी को दूर किया जा सकता है। अगर आप अपनी समस्या को दूर करना चाहते हैं, तो पान के पत्तों को सूंघ लें। इससे आपकी परेशानी काफी हद तक कम हो सकती है।
ध्यान रखें कि बरसात में भीगने से बचें। अगर आप बरसात के पानी में लंबे समय तक भीगते हैं, तो इससे आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ जाती है। साथ ही अगर इन पत्तों को सूंघने के बाद भी आपकी परेशानी बढ़ रही है, तो एक बार अपने हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह लें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement