For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन बीमारियों से हैं पीड़ित तो भूलकर भी न खाएं हरी मटर: Side Effect of Pea

यदि आप बहुत सारे हरे मटर खाते हैं, क्योंकि वे अच्छा स्वाद लेते हैं, तो यह आपकी बीमारी को बदतर बना सकता है।
08:00 AM Jan 23, 2024 IST | Monika Agarwal
इन बीमारियों से हैं पीड़ित तो भूलकर भी न खाएं हरी मटर  side effect of pea
Side Effect of Pea
Advertisement

Side Effect of Pea: सर्दियों में ताजा हरी मटर का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है! इनमें प्रोटीन, फाइबर और विटामिन जैसे बहुत सारे अच्छे तत्व होते हैं। जो कि हमारे शरीर के लिए स्वास्थ्यवर्धक माने जाते र्है। इनमें राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व होते हैं।

मटर में एंटीऑक्सिडेंट भी हैं, जो हमारे शरीर को मजबूत रखने में मदद करते हैं। मटर खाने से हमारे रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखने में भी मदद मिल सकती है। वे पचाने में आसान हैं क्योंकि इनमें बहुत सारे फाइबर हैं। लेकिन दूसरा पहलू ये है कि कुछ स्वास्थ्य समस्याओं में इनका सेवन नुकसानदायक हो सकता है। तो हमें मटर खाने से पहले कुछ जरूरी बातें ध्यान में रखना चाहिए।

कमजोर पाचन तंत्र वालेे संभलें

यदि आपको कब्ज, या गैस जैसी पेट की परेशानी है, तो आपको बहुत अधिक मटर नहीं खाने की कोशिश करनी चाहिए। मटर आपकी पेट की समस्याओं को बदतर बना सकता है। लैक्टिन और फाइटिक नामक मटर में कुछ विशेष चीजें पेट की समस्याओं का कारण बन सकती हैं।

Advertisement

Also read : आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है टीवी देखते-देखते सोना: Health Alert

गठिया है तो न खाएं ज्यादा मटर

भले ही मटर में बहुत सारे अच्छे खनिज होते हैं, लेकिन उनमें से बहुत से खाने से शरीर कम कैल्शियम हो सकता है और अधिक यूरिक एसिड बना सकता है। इससे गठिया नामक एक स्थिति हो सकती है, जो दर्दनाक हो सकती है। यदि किसी को पहले से गठिया है, तो बहुत सारे मटर खाने से उनके लक्षण बदतर हो सकते हैं। इसल गठिया वाले लोगों के लिए केवल थोड़ा सा मटर खाना ही बेहतर है।

Advertisement

वेट लॉस में बाधा

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो बहुत अधिक हरे मटर नहीं खाना चाहिए ।मटर में मौजूद प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट आपको वजन बढ़ा सकते हैं। मटर में फाइटिक एसिड और लैक्टिन जैसे पदार्थ भी होते हैं जो आपके शरीर को पोषण प्राप्त करने से रोकते हैं। इसलिए वजन बढ़ने से बचना चाहते हैं तो बहुत अधिक मटर नहीं खाना।

किडनी से संबंधित समस्याएं होने पर

ग्रीन मटर में बहुत अधिक प्रोटीन होता है जो आमतौर पर हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है। लेकिन अगर किसी को अपने गुर्दे की समस्या है, तो अधिक मटर खाने से उनकी किडनी अच्छी तरह से काम नहीं कर सकती है। यह अधिक समस्याएं पैदा कर सकता है और कभी -कभी उनके पेट को हानि पहुंचाता है जिससे दस्त भी हो सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement