For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गृहलक्ष्मी टॉप 10 गेहूं का आटा: Top 10 Wheat Flour

04:00 PM Jul 06, 2024 IST | Pinki
गृहलक्ष्मी टॉप 10 गेहूं का आटा  top 10 wheat flour
Top 10 Wheat Flour
Advertisement

Top 10 Wheat Flour: भारतीय घरों में लोग गेहूं के आटे से बनी रोटियां ही खाते हैं। ऐसे में गरमा गरम और मुलायम रोटी के लिए आटा शुद्ध होना जरुरी है। इसके लिए बढ़िया क्वालिटी के आटा का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। बाजार में कई ब्रांड का आटा मौजूद है, जो गेहूं के प्रकार के हिसाब से होता है। अगर आप आटा खरीदते हुए ब्रांड का ध्यान रखते हैं तो नीचे आटे की टॉप 10 सीरीज दी गई है। गृहलक्ष्मी की ये टॉप 10 सीरीज रिसर्च पर आधारित है, जहां आप अपनी पसंद और जरूरत के हिसाब से आटा चुन सकते हैं।

Also read: गर्मी में शरीर को ठंडा रखेंगी इन आटे से बनी रोटियां: Best Atta For Summer

आशीर्वाद

ये आटा खूब पसंद किया जाता है ये टेस्टी और पोषक तत्वों से भरपूर है साथ यह प्रीमियम क्वालिटी का आटा कई डिशेज बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी 100 ग्राम की मात्रा में 367 ग्राम कैलोरी, 77.0 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 10.9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इस आटे को तैयार करने के लिए गेहूं को सफाई के तीन चरणों से गुजारा जाता है। इसके 10 किलो के पैक की कीमत 430 रूपये है।

Advertisement

फॉर्च्यून

Fortune Wheat Flour
Fortune Wheat Flour

इस डाइटरी फाइबर युक्त आटे में 12.1 ग्राम प्रोटीन, ‎1.7 ग्राम फैट और 69.4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मौजूद है। इस आटे को बेहतरीन गेहूं और पारंपरिक चक्की प्रक्रिया से तैयार किया जाता है। इस आटे से तैयार रोटियां मुलायम और फूली हुई बनती हैं। इसके 5 किलोग्राम पैक की कीमत 191 रूपये है।

डेक्कन ऑर्गेनिक

बेहतरीन गेहूं से तैयार इस आटे को आधुनिक चक्की तकनीक का उपयोग करके सावधानी से पीसा जाता है। इसको कई मशीनों से साफ करके गेहूं को पीसने की प्रक्रिया शुरू की जाती है। स्वाद और पोषण सुनिश्चित करता है कि इस आटे में 0% मैदा है। इसके 1 किलोग्राम पैक की कीमत 129 रूपये है।

Advertisement

सिल्वर क्वाइंस

Silver Coins Wheat Flour
Silver Coins Wheat Flour

इस आटे को मध्य प्रदेश के बेहतर गुणवत्ता वाले सरबती गेहूं से पारंपरिक चक्की में पीसकर तैयार किया जाता है। इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन, ‎फैट और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। इस आटे से बनी रोटियां को लंबे समय तक नरम बनी रहती हैं। इसके 5 किलोग्राम के पैक की कीमत 265 रूपये है।

पिल्सबरी

इस आटे को खेतों से स्थानीय रूप से प्राप्त बेहतरीन गेहूं से बनाया जाता है, जो लंबे समय तक आपकी रोटियों को मुलायम बनाए रखता है। इसमें पाचन के लिए आवश्यक आहार फाइबर है जो पेट के लिए बेहतर होता है। इस आटे को पारंपरिक चक्की में पीसकर बनाया गया है। इसके 5 किलोग्राम पैक की कीमत 220 रुपये है।

Advertisement

नेचरफ्रेश

Naturefresh Wheat Flour
Naturefresh Wheat Flour

इस आटे को विशेषज्ञों द्वारा चुने गए बेहतरीन गुणवत्ता वाले गेहूं के दानों से बनाया जाता है। लोगों तक बेहतरीन आटा पहुंचाने के लिए स्ट्रिक्ट सोर्सिंग, प्रोसेसिंग और पैकेजिंग की गाइडलाइन्स का ध्यान रखा जाता है। इस आटे में 100% साबुत गेहूं का आटा शामिल है और इसमें मैदा (ब्लीच किया हुआ आटा) नहीं है। इसमें मौजूद चोकर, स्वाद और प्राकृतिक आहार फाइबर को बनाए रखता है। इसके 5 किलोग्राम के पैक की कीमत 209 रूपये है।

पतंजलि

चोकर युक्त गेहूं का ये आटा आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी-12 जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर है। इससे बनी रोटी का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है। इस आटे से फूली और हल्की रोटियां बनती हैं। इसके 5 किलोग्राम पैक की कीमत 199 रूपये है।

ऑर्गेनिक तत्वा

Organic Tattva Wheat Flour
Organic Tattva Wheat Flour

इस आटे में किसी तरह का कोलेस्ट्रॉल और कोई ट्रांस फैट नहीं है। ये पूरी तरह से ऑर्गेनिक है और इसको 100% साबुत गेहूं से तैयार किया जाता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, आहार फाइबर और अमीनो एसिड है और ये ग्लूटेन फ्री लोगों के बेस्ट है। इस आटे से तैयार रोटियां मुलायम बनती हैं। इसके 5 किलो पैक की कीमत 249 रूपये है।

24 मंत्रा

ये आटा 100 प्रतिशत ऑर्गेनिक है। इस आटे को बनाने के लिए उगाये जाने वाले गेहूं में सिंथेटिक कीटनाशकों का इस्तेमाल नहीं होता। इस आटे को पारंपरिक चक्की विधि से तैयार किया जाता है। इस आटे में प्रोटीन, बी विटामिन, विटामिन ई और आहार फाइबर की एक उच्च मात्रा होती है जो उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर वाले मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है। इसके 5 किलोग्राम के पैक की कीमत 380 रूपये है।

राजधानी

Rajdhani Wheat Flour
Top 10 Wheat Flour-Rajdhani Wheat Flour

इस आटे के लिए गेहूं की अच्छी गुणवत्ता को चुना जाता है, इसलिए इसमें चोकर की अच्छी मात्रा होती है। इसमें मैदा नहीं मिलाया जाता। गेहूं के चुनाव के लिए मशीनों का इस्तेमाल होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर हैं। इसके 5 किलोग्राम पैक की कीमत 229 रूपये है।

Advertisement
Tags :
Advertisement