For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ग्रिल पैन में लगे जंग को इन टिप्स की मदद से करें साफ: Grill Pan Cleaning Hack

01:30 PM Apr 19, 2023 IST | Nidhi Mishra
ग्रिल पैन में लगे जंग को इन टिप्स की मदद से करें साफ  grill pan cleaning hack
Advertisement

Grill Pan Cleaning Hack: हर किचन में बर्तनों और कुकवेयर का अपना सेट होता है। किचन के इन बर्तनों की समय-समय पर साफ-सफाई और अच्छे से रख-रखाव करके उनकी देखभाल करना जरूरी है। आयरन का ग्रिल पैन विशेष रूप से एक ऐसी चीज है जिसे हम सभी अपनी रसोई में बहुत अधिक इस्तेमाल नहीं करते हैं। चाहे वह लोहे का ग्रिल पैन हो या तड़का लगाने वाला पैन ऐसे कई बर्तन हैं जो अक्सर समय के साथ अपनी चमक खोने लगते है और दिखने में भी खराब लगते रहते हैं। अगर आप अपने लोहे के ग्रिल पैन को एक नया रूप देने और उन्हें साफ करने के बारे में सोच रहे हैं, तो हमारे पास कुछ टिप्स है जिनकी मदद से ग्रिल पैन को आप साफ करके चमका सकते है।

बेकिंग सोडा

Baking Soda

बेंकिग सोडा सभी के किचन में इस्तेमाल किया जाता है। बेकिंग सोडा को खाने में डालने के अलावा साफ -सफाई करने के लिए भी उपयोग किया जाता है। ग्रिल पैन के जंग को हटाने के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते है। सबसे पहले एक कटोरी में ग्रिल पैन में सोडा और पानी का घोल बना लें। इस घोल को ग्रिल पैन में 1 घंटे के लिए छोड़ दें। अगर पैन में जिद्दी लोहे के दाग हो तो आप पैन को 1 टीस्पून डिशवॉशिंग लिक्विड और क्लीनिंग स्क्रब की मदद से साफ कर लें, फिर साफ पानी से पैन को धो लें।

सिरका और नमक के घोल से करें साफ

सिरका और नमक एक अच्छा क्लींजिंग एजेंट है। नमक तो हर किसी के किचन में रोज इस्तेमाल होता है। यह दोनों साम्रगी हर किचन में आसानी से उपलब्ध होता है। सिरका का खट्टा पन ग्रिल पैन में लगे जंग को काटने में मदद करता है। सबसे पहले नमक और सिरके का घोल तैयार कर लें। घोल गाढ़ा ही तैयार करें क्योंकि घोल के पतला होने से ग्रिल पैन सही से साफ नही हो पाएंगा। अब ग्रिल पैन में इस मिश्रण को डाल दें और ब्रश की मदद से जोर से रगड़कर साफ करें। पैन को रगड़कर थोड़ी के लिए छोड़ दें। अब साफ पानी से इसे साफ कर लें। ऐसा करने से आपका ग्रिल पैन में पहले जैसी चमक आ जाएंगी। अगर पैन पर ज्यादा पुराना जंग है तो आप इस घोल को एक दो बार दुबारा लगाकर भी रगड़ सकते है।

Advertisement

नींबू है काम का

ग्रिल पैन पर लगे जंग को हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा और नींबू का प्रयोग कर सकते है। यह दोनों ऐसी चीज है जो किचन में आपको आसानी से उपलब्ध हो जाएंगी। बेकिंग सोडा और नींबू दोनों को ही एक अच्छा क्लींजिंग एजेंट माना जाता है। नींबू में खटापन होने के कारण यह ग्रिल पैन की जिद्दी गंदगी को हटाने का काम करेंगा। सबसे पहले एक कटोरी लें ले। उसमें एक नींबू को निचोड़कर उसका रस निकाल लें। अब उसमें 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें।

ग्रिल पैन में ब्रश या क्लीनिंग स्क्रब की मदद से इस मिश्रण को लगाकर अच्छे से रगड़कर साफ करें। जब पैन को रगड़कर साफ कर लें उसके बाद कुछ देर तक ऐसे ही छोड़ दें। फिर साफ पानी से पैन को अच्छ से धो लें। नींबू और बेकिंग सोडा के साफ करने से आपके ग्रिल पैन पर से जिद्दी जंग हट जाएगा और पहले जैसा चमकने लगेंगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement