For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सावधान! सस्ती ग्रोसरी के चक्कर में खाली न हो जाए आपका बैंक अकाउंट: Grocery Cyber ​​Fraud

03:00 PM Oct 14, 2023 IST | Pinki
सावधान  सस्ती ग्रोसरी के चक्कर में खाली न हो जाए आपका बैंक अकाउंट  grocery cyber ​​fraud
Grocery Cyber ​​Fraud
Advertisement

Grocery Cyber ​​Fraud: सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करते हुए कई बार सस्ती ग्रोसरी के ऑफर्स देखने के बाद लोग ग्रोसरी ऑडर कर देते हैं। अगर आप ही ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाइए। दरअसल, सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करते समय कई तरह के विज्ञापन और ऑफर्स नजर आते हैं, जिसमें कम दामों में सस्ती ग्रोसरी मिलना भी शामिल है। इसी सस्ते ऑफर की आड़ में ठग लोगों के साथ फ्रॉड कर रहे हैं। बस एक लिंक पर क्लिक करते ही लोगों के बैंक अकाउंट खाली हो रहे हैं। इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

न आएं सस्‍ती ग्रॉसरी के झांसे में

सस्ती चीज़ें किसे पसंद नहीं है। हर कोई चाहता है कि उन्हें अच्छा और सस्ता सामान मिल जाए। लेकिन आपकी यही चाह आपको बड़ी धोखाधड़ी का शिकार बना सकती है। दरअसल, ठग बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी के नाम जैसी फेक वेबसाइट बनाकर सोशल मीडिया पर उनका प्रचार प्रसार करते हुए सस्ती ग्रोसरी या फिर बाय वन-गेट वन, जैसे ऑफर देते हैं। इन लिंक्स पर क्लिक करने के बाद खरीददारी करने के लिए पेमेंट करते समय क्रेडिट या डेबिट कार्ड की डिटेल भरी जाती है। जैसे ही ठगों के पास डिटेल पहुंचती है वो आपके फोन का एक्सेस अपने हाथों में लेकर बैंक से पैसा उड़ा लेते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

Cyber ​​Fraud
Cyber ​​Fraud

साइबर अपराधी प्रतिष्ठित वेब साइट की नकल करते हुए उनके जैसी ही वेबसाइट बनाते हैं। ऐसे में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। किसी भी साइबर अपराध से बचने के लिए आपका सतर्क होना बेहद जरूरी है, यहां हम आपको ध्यान रखने योग्य कुछ पॉइंट्स के बारे में बता रहे हैं-

Advertisement

  • अगर आप सोशल मीडिया के जरिए खरीदारी कर रहे हैं तो उस वेबसाइट के यूआरएल में https लगा होना चाहिए, अगर ऐसा नहीं है तो इस तरह की वेबसाइट से खरीदारी करने से बचें।
  • यदि वेबसाइट को ओपन करने पर बार-बार पॉप-अप हो रहा है यानी दिख रही वेबसाइट की जगह कोई अन्य वेबसाइट खुल रही है तो उससे खरीदारी न करें।
  • अगर हो सकते तो पेमेंट में कैश ऑन डिलीवरी यानी सामान के मिलने पर पेमेंट करने के ऑप्शन को ही चुने।
  • बेहद सस्ती और बड़ी बचत के चक्कर में न आएं। क्योंकि साइबर अपराधी इसी तरह के झांसे का इस्तेमाल करते हैं।
  • कभी किसी भी अनजान वेबसाइट पर खरीदारी करते वक़्त एडवांस पेमेंट नहीं करना चाहिए।
  • अगर आप धोखाधड़ी के शिकार हो गए हैं तो नजदीकी साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन और नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल https://cybercrime.gov.in पर सूचित करें।
Advertisement
Tags :
Advertisement